loading...

आपकी सफलता का मार्ग

  • 09 December,2018
  • 124 Views
आपकी सफलता का मार्ग

 

 

आपकी सफलता का मार्ग
आज आप जो भी कुछ है अच्छे है बुरे है अमीर है गरीब है सफल है असफल है जो भी कुछ है इस सब के पूर्ण रूप से जिम्मेदार केवल आप है केवल आप , इस पूरी दुनिया में दूसरा कोई नहीं , कोई भी नहीं। जब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों की वजह दूसरो को मानते है , तब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते। दुनिया में ज्यादातर लोग हमेशा उस रास्ते पर चलते है जो उन्हें आसान लगता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की वे लोग हमेशा सही रास्ते पर है। अपने रास्ते खुद चुनिए क्योकि आपको आपसे बेहतर कोई और नहीं जान सकता। आप अपनी तुलना दूसरो से कभी नहीं न करे क्योकि हर फल का स्वाद अलग होता है।

प्रत्येक व्यक्ति की अपनी सोच समझ एवं सामर्थ्य अलग होती है। हर एक व्यक्ति में कुछ न कुछ विशेषता अवश्य होती है जिसका हर कोई मुकाबला नहीं कर सकता। आपका असली मुकाबला केवल अपने आप से है अगर आप आज खुद को बीते कल से बेहतर पाते हो तो यह आपकी बड़ी जीत है। ये न पूछना जिंदगी ख़ुशी कब देगी, क्योकि शिकायते तो उन्हें भी है जिन्हे जिंदगी सब देती है। जिंदगी उसी को आजमाती जो हर मोड़ पर चलना जनता है सब कुछ पाकर तो है हर कोई मुस्कुरा सकता है, परन्तु सफलता तो उसी को मिलती है जो सब कुछ खोकर भी मुस्कुराना जनता हो।

खुशियों का कोई और रास्ता नहीं, बस आपका खुश रहना ही आपकी खुशियों का रास्ता है। कल को भूलिए भविष्य की चिंता छोड़िये केवल आज में खुश रहिये। आज वही कल है जिस कल की फ़िक्र आपको कल थी। कुछ पाने के लिए कुछ खोना ही नहीं वरन कुछ करना भी पड़ता है, मात्र किस्मत के सहारे मत बैठिये , अपने आप कुछ होने की कल्पना मत करिये। आपको आंखे भी खोलनी पड़ती उजाले के लिए केवल सूरज निकलने से ही अँधेरा नहीं जाता है। सफल होने में कुछ समय अवश्य लगेगा भरोसा बनाये रखिये आप सफल अवश्य होंगे। समय हर समय को बदल देता है बस समय को थोड़ा समय चाहिए। तैरना सीखना है तो पानी में उतरना ही पड़ेगा किनारे पर बैठकर कोई गोताखोर नहीं बन सकता। अगर सफलता चाहते है तो कभी वक्त और हालत का रोना मत रोना। आपको सफल केवल आपकी अपनी अच्छी सोंच , मेहनत एवं विश्वास ही बना सकता है।

“सिर्फ आपकी कड़ी मेहनत ही आपको अच्छी किस्मत दे सकती है ”

उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। आपके सुझाव व् विचार आमंत्रित है कमेंट के जरिये अपने विचारो से अवगत कराये। सहयोग व् सद्भावना के लिए इसे सोशल मीडिया पर अपने मित्रो के साथ शेयर करना न भूले।

Author : Ashok Chaudhary
Loading...

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING