इतनी लंबी अवधि में चुनाव नहीं होना चाहिए, सभी दलों को लिखूंगा खत: नीतीश कुमार

  • 19 May,2019
  • 148 Views
इतनी लंबी अवधि में चुनाव नहीं होना चाहिए, सभी दलों को लिखूंगा खत: नीतीश कुमार

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में बिहार की 8 सीटों पर भी वोटिंग हो रही है। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि आम चुनाव का इतना लंबा शेड्यूल नहीं होना चाहिए। नीतीश ने चुनाव आयोग को गर्मी के बजाए अच्छे मौसम में चुनाव कराने की सलाह दी है।

 

 

पटना में अपना वोट डालने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा, ‘चुनाव इतनी लंबी अवधि तक नहीं होने चाहिए। मतदान के प्रत्येक चरण के बीच एक लंबा अंतराल था। मैं इस मुद्दे पर सर्वसम्मति बनाने के लिए सभी दलों के नेताओं को पत्र लिखूंगा।’

 

कम से कम चरण में चुनाव हो: नीतीश

नीतीश ने साथ ही कहा, ‘इतनी ज्यादा गर्मी है। पोलिंग बूथ पर वोटरों के लिए छांव का इंतजाम नहीं होता। मतदाताओं को तेज धूप में अपना वोट डालना पड़ता है। चुनाव फरवरी-मार्च या अक्टूबर-नवंबर में होने चाहिए। कम से कम चरण में चुनाव हो। इस मुद्दे पर सभी पार्टियां एकमत हों तो बहुत अच्छा होगा।’ इससे पहले बिहार के डेप्युटी सीएम सुशील कुमार मोदी ने पटना के राजेंद्रनगर स्थित बूथ नंबर 49 पर अपना वोट डाला।

 

 

विशेष राज्य की मांग इच्छा और प्रतिबद्धता

विशेष राज्य की मांग पर नीतीश कुमार ने कहा, ‘विशेष राज्य के दर्जे की मांग हम लोगों की एक इच्छा है। हम लोगों की इस पर एक प्रतिबद्धता है। बिहार विधानसभा और विधान परिषद से सर्वसम्मति से यह पारित है। हम निरंतर इसके लिए जो तर्क हो सकता है उसको हम कहते रहे हैं। हम लोगों ने बिहार में राज्य सरकार की तरफ से उसको ध्यान में रखते हुए अपना तर्क दिया। 15वें वित्त आयोग से अनुरोध किया कि अगर किसी एक वाक्य के चलते उसका इंटरप्रिटेशन हो रहा है तो उसको हटाया जाना चाहिए।’

 

 

‘फिर मोदीजी के नेतृत्व में सरकार बने’

नीतीश ने एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने का भरोसा जताते हुए कहा, ‘मैंने तो सब दिन कहा है कि लोगों की सेवा करना ही हमारा धर्म है। जो भी काम हम लोगों ने बिहार में 13 वर्षों में किया है हम उसी का जिक्र करते रहे हैं। केंद्र सरकार ने भी जो सहायता किया है जो कुछ काम किया है प्रशंसनीय कार्य किया हम उसी की चर्चा करते हैं। हम सब लोग एनडीए गठबंधन में हैं। हम लोगों की ख्वाहिश तो यही है कि फिर से एनडीए की सरकार बने मोदीजी के नेतृत्व में।’

 

7 चरणों में लोकसभा चुनाव
बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण में 11 अप्रैल, दूसरे चरण में 18 अप्रैल, तीसरे चरण में 23 अप्रैल, चौथे चरण में 29 अप्रैल, पांचवें चरण में 6 मई और छठे चरण में 12 मई को वोट डाले जा चुके हैं। सातवें चरण में आज मतदान हो रहा है।

 

 

हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में भी 9 चरणों में मतदान हुआ था। पिछले आम चुनाव में पहले चरण में 7 अप्रैल को वोट डाले गए थे। वहीं, आखिरी यानी नवें चरण में 12 मई को मतदान हुआ था, जबकि वोटों की गिनती 16 मई को हुई थी।

 

 

बिहार में इस बार के लोकसभा चुनाव में 6 चरणों में 32 सीटों पर वोटिंग संपन्न हो चुकी है। वहीं, बाकी 8 सीटों पाटलिपुत्र, पटना साहिब, आरा, काराकाट, सासाराम, बक्सर, जहानाबाद और नालंदा में आज मतदान हो रहा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बिहार में एनडीए ने 31 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी को 22, एलजेपी को 6 और आरएलएसपी को 3 सीटों पर जीत मिली थी।

Author : Ashok Chaudhary

Share With

Tag With

आपके लिए

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING