गोंडा:हैलो मै बैंक मैनेजर बोल रहा हूं …. और दो खातों से कट गए हजारों रुपए

  • 15 May,2019
  • 163 Views
गोंडा:हैलो मै बैंक मैनेजर बोल रहा हूं …. और दो खातों से कट गए हजारों रुपए

गोंडा: आए दिन साइबर ठगों द्वारा क्लोनिंग ,ओटीपी, फेक फोन कॉल तरीकों से भोली भाली जनता के साथ ठगी की घटनाएं प्रकाश में आती रहती हैं। इन साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस द्वारा साइबर सेल को निरंतर निर्देशित किया जाता रहा है। फिर भी आए दिन जनता नासमझी में साइबर ठगी का शिकार हो जाती है।

 

 

इसी तरह के एक मामले में ग्राम कालपुरवा पकड़ी थाना कौड़िया के उमाशंकर के मोबाइल पर दो मई को साइबर ठग द्वारा मोबाइल नंबर 808433 2874 से कॉल कर कहा कि मैं पंजाब नेशनल बैंक का मैनेजर बोल रहा हूं आपका खाता बंद होने वाला है और आपका एटीएम भी बंद हो जाएगा। जिससे आपके खाते से 35 फीसदी धनराशि की कटौती हो जाएगी। इसीलिए अपना एटीएम नंबर बता दें। पीड़ित ने परेशान होकर अपना एटीएम नंबर ओटीपी बता दिया। जिससे तुरंत उसके खाते से 12000 रुपये कट गए। धानेपुर की प्रीति यादव से एटीएम कार्ड बंद होने के नाम पर साइबर ठग ने ओटीपी लेकर 19 हजार 999 रुपए खाते से काट लिए। दोनों प्रकरण में पीड़ितों ने पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र दिया।

 

 

पुलिस अधीक्षक ने तत्काल एक्शन लेते हुए साइबर सेल प्रभारी ऋतु सिंह को पीड़ितों की मदद करने हेतु निर्देशित किया। साइबर सेल ने तत्काल कार्रवाई करते हुए फ्रॉड की गई धनराशि पीडितो के खाते में वापस करवाया । साइबर सेल प्रभारी ने बताया कि एटीएम बंद होने या लॉटरी जीतने के नाम पर या खुद को बैंक मैनेजर बताने पर भी अपने बैंक से संबंधित कोई भी जानकारी एटीएम नंबर या ओटीपी किसी को भी न दे अन्यथा आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं।

Author : Ashok Chaudhary

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING