गोंडा सैनिक सम्मेलन : एसपी ने पूछा दर्द , ड्यूटी निष्ठा के साथ करने की नसीहत भी दी

  • 11 June,2019
  • 95 Views
गोंडा सैनिक सम्मेलन : एसपी ने पूछा दर्द , ड्यूटी निष्ठा के साथ करने की नसीहत भी दी

गोंडा: मंगलवार को गोंडा पुलिस लाइन सभागार में आयोजित सैनिक सम्मेलन और अपराध समीक्षा बैठक में एसपी आरपी सिंह पूरी तरह एक अभिभावक के रूप में पेश आए। उन्होंने पुलिस कर्मियों के साथ उनका दर्द साझा करते हुए ड्यूटी जिम्मेदारी और निष्ठा के साथ करने की भी नसीहत दी। मैराथन समीक्षा बैठक में कानून व्यवस्था को लेकर तल्ख तेवर भी दिखाए। किशोरियों और महिलाओं के साथ बढ़ते अपराधों को लेकर सभी जिम्मेदार अफसरों को संवेदनशीलता के साथ सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र से ऐसी घटनाएं सामने आई तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

 

 

मंगलवार को यहां पुलिस लाइन सभागार कक्ष में पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह द्वारा सैनिक सम्मेलन एवं अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम सैनिक सम्मेलन के दौरान विभिन्न थानों और प्रकोष्ठों से आए हुए पुलिस कर्मियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी कर उनके निराकरण के लिए संबंधित को निर्देशित किया गया।

 

कानून व्यवस्था की समीक्षा : इसके बाद जनपद में शांति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा कर प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। लूट, चोरी, हत्या जैसे जघन्य अपराधों की विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण व वांछित अपराधी, एनबीडब्ल्यू, जिला बदर, मफरूर ,पैरोल से भागे और पुरस्कार घोषित अपराधियों को टीम बनाकर तत्काल गिरफ्तार कर जेल भेजने के लिए कड़े निर्देश दिए।

 

 

अवैध खनन पर निर्देश : अवैध खनन को पूर्णतया प्रतिबन्धित करने और सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए समस्त प्रभारी निरीक्षक और थानाध्यक्ष को वाहनों पर विशेषकर ट्रैक्टर-ट्रॉली पर रेडियम युक्त रिफ्लेक्टर व सड़क के किनारे यातायात संकेतक लगाने के लिए निर्देशित किया गया।

 

 

महिला संबंधी अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही किए जाने के लिए निर्देशित किया गया। प्रभारी एंटी रोमियो को ऑपरेशन आत्मरक्षा अभियान के तहत शहर, बाजार, बस स्टैंड, चौराहा, रेलवे स्टेशन, पार्क आदि जगहों पर मिलने वाली लड़कियों और महिलाओं से उनके सुरक्षा के संबंध में बात कर उनकी परेशानियां पूछ कर उनके सुरक्षा के दृष्टिकोण से यूपी डायल 100, महिला हेल्पलाइन 1090 के बारे में जानकारी देने के लिए निर्देशित किया गया।

 

 

जनसुनवाई को प्राथमिकता :आइजीआरएस, जनशिकायत के प्रार्थना पत्रों के गुणवत्तापरक निस्तारण और समाधान दिवस को प्रभावशाली बनाने पर जोर दिया। भूमाफियाओं को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया। सभी थाना प्रभारियों से अवैध शराब एवं अवैध शस्त्र के विरूद्ध और तेजी से अभियान चलाकर कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।

 

 

गश्त बढ़ाने के लिए निर्देश : शहर व ग्रामीण इलाकों में पैदल गश्त, साइबर अपराध रोकथाम सम्बन्धी प्रचार प्रसार, गुण्डा, गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत अभियान चलाकर कार्यवाही किये जाने आदि बिन्दुओं पर निर्देश दिये गए।

 

 

कई को फटकार, सामंजस्य करें: समीक्षा बैठक के दौरान चार थाना प्रभारी व तीन चौकी प्रभारी को राजकीय कार्य में आपेक्षित रूचि न लेने के कारण फटकार लगाते हुए भविष्य में सचेत रहने के लिए कड़े निर्देश दिए गए। थानास्तर पर पुलिस कर्मियों के मध्य बेहतर सामंजस्य स्थापित करने के लिए शुरू किये गये संवाद दिवस को और उपयोगी बनाने के लिए क्षेत्राधिकारीगण और थाना प्रभारियों को निर्देशित किया जिससे पुलिस कर्मियों को थानास्तर पर आ रही समस्यों का अभिलम्ब निस्तारण किया जा सके। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक महेंद्र कुमार, सीओ सदर महावीर सिंह, सीओ कर्नलगंज जितेंद्र कुमार दुबे, सीओ तरबगंज कृष्ण चंद्र सिंह, सीओ मनकापुर सुरेश कुमार रवी, प्रभारी प्रतिसार निरीक्षण कुलबीर सिंह, प्रधान लिपिक अनिल कुमार सिंह, पेशकार सुभाष चंद्र सिंह, प्रभारी अंकिक शाखा, पीआरओ लाल साहब सिंह व जनपद के समस्त प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्ष, शाखा प्रभारी रहे।

Author : Ashok Chaudhary

Share With

Tag With

आपके लिए

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING