जानें, कौन हैं अधीर रंजन चौधरी; कैसे तय किया अब तक का सफर

  • Author : Ashok Chaudhary
  • 19 June,2019
  • 177 Views
जानें, कौन हैं अधीर रंजन चौधरी; कैसे तय किया अब तक का सफर

नई दिल्ली: अधीर रंजन चौधरी को मंगलवार को लोकसभा में कांग्रेस का नेता चुना गया है। अधीर के अलावा कई अन्य नेता भी इस पद के लिए दौड़ में शामिल थे, लेकिन अधीर को अनुभव के आधार पर लोकसभा में कांग्रेस का नेता चुना गया।

 

इस दौड़ में शशि थरूर और मनीष तिवारी केनाम भी शामिल थे

पिछली बार यह जिम्मेदारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने निभाई थी

 

लोकसभा में कांग्रेस की तरफ से सदन का नेता बनाए जाने पर सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुझे यह जिम्मेदारी दी गई है, मुझे आगे रहने को कहा गया। मैंने कहा कि ठीक है, मैं एक पैदल सिपाही हूं जो हमेशा आगे खड़ा रहता है। इसलिए मैं पैदल सिपाही की तरह लड़ूंगा।

 

अधीर का जन्म एक बंगाली परिवार में दो अप्रैल, 1956 को हुआ था। इन्होंने 1996 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। अधीर 1996 में विधायक बने। 1999 में वह संसद सदस्य बने। जिला कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में जिला परिषद चुनाव में पार्टी की जीत व मुर्शिदाबाद जिले के विभिन्न नगर पालिका के चुनावों में जीत दिलाने वाले एकमात्र व्यक्ति अधीर थे।

उन्होंने 2004 में मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर संसदीय क्षेत्र से प्रणब मुखर्जी के चुनाव अभियानों में भाग लिया और 2009 में भी पहल की थी। उन्हें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कैबिनेट में 28 अक्टूबर, 2012 को रेलवे राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया था। वह 10 फरवरी, 2014 को पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बने।

परिचयः
नाम-अधीर रंजन चौधरी
जन्म तिथि- दो अप्रैल 1956
जन्म स्थान-बेरहमपुर, जिला-मुर्शिदाबाद (पश्चिम बंगाल)
पार्टी-भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शिक्षा- दसवीं पास
व्यवसाय-सामाजिक सुधारक व राजनीतिज्ञ
पिता-स्वर्गीय निरंजन चौधरी
मां-स्वर्गीय सरजुबाला चौधरी
पत्नी-ए. चौधरी

 

पहले इस पद के लिए राहुल के नाम की चर्चा थी
लोकसभा चुनाव में सिर्फ 52 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को कोरम पूरा नहीं होने के कारण सदन में नेता विपक्ष का पद नहीं मिल पाएगा। पहले ऐसी अटकलें थीं कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा में कांग्रेस दल केनेता की जिम्मेदारी संभालेंगे मगर उनके अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के प्रस्ताव के बाद इस पर संशय की स्थिति बन गई थी।

 

 

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING