देवरिया:बिना सूचना ड्यूटी से गायब रहने पर चार महिला शिक्षक बर्खास्त

  • Author : Ashok Chaudhary
  • 18 June,2019
  • 241 Views
देवरिया:बिना सूचना ड्यूटी से गायब रहने पर चार महिला शिक्षक बर्खास्त

देवरिया: परिषदीय विद्यालयों से बिना सूचना लंबे समय तक गायब रहने के मामले में बीएसए ने चार शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। सभी शिक्षकों को नोटिस देकर अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया। तय समय सीमा के भीतर स्पष्टीकरण नहीं देने पर बीएसए ने यह कार्रवाई की है। सभी शिक्षकों से गायब रहने की अवधि का आहरित वेतन रिकवर किया जाएगा।

 

 

शिक्षकों के स्पष्टीकरण नहीं देने पर विभाग ने 15 मई को अखबारों में विज्ञापन देकर शिक्षकों से स्पष्टीकरण देने का एक और मौका देते हुए एक सप्ताह के अंदर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। इसके बावजूद शिक्षकों की ओर से कोई जवाब नहीं मिला। इस पर बीएसए ने सभी शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया। बर्खास्तगी की जद में आए चार शिक्षकों में से सदर विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बनुआडीह नंबर-1 में सहायक अध्यापिका असमा कादिर 18 अप्रैल 2014 से अनुपस्थित चल रहीं थीं।

प्राथमिक विद्यालय विक्रमपुर बांसपार में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात शिखा मिश्र जुलाई 17 से अनुपस्थित चल रहीं थीं। बरहज क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय खुदियां बुजुर्ग में सहायक अध्यापक के तौर पर तैनात रहीं आशा यादव आठ अप्रैल 2016 से अनुपस्थित चल रहीं थीं। सभी को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया।

 

निलंबन के बाद रजिस्टर में किया गया निधन अंकित
बर्खास्तगी सूची में शामिल विकास क्षेत्र रामपुर कारखाना के प्राथमिक विद्यालय खांडेछापर में तैनात सहायक अध्यापिका अनिता सिंह 21 दिसंबर 2017 से अनुपस्थित चल रहीं थी। जांच में पता चला कि मौखिक रुप से छ: महीने के प्रसूता अवकाश हैं। छ: महीने बाद भी वह विद्यालय नहीं पहुंची तो बीएसए ने शिक्षिका को निलंबित करते हुए गौरीबाजार के तत्कालीन बीईओ को जांच सौंपी। इसमें विद्यालय के रजिस्टर में17 अगस्त 2018 से प्रधानाध्यापक ने निधन अंकित किया था। इस बीच शिक्षिका को मूल पते पर भेजी गई नोटिस वापस आ गई। शिक्षिका ने अखबार में प्रकाशित नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद शिक्षिका को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया।

 

 

तीन शिक्षक हुए बरी
लगातार अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों में तीन अन्य लोगों का नाम भी शामिल रहा। इसमें पूर्व माध्यमिक विद्यालय तेनुआ चौबे में तैनात सहायक अध्यापिका सुमन मिश्रा,भलुअनी विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय रारीबाड़ी में सहायक अध्यापिका संध्या सिंह और सदर क्षेत्र के पकड़ी खास प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक दिलीप पांडेय भी अनुपस्थित चल रहे थे। इनमें से सुमन मिश्रा और संध्या सिंह ने बीएसए को स्पष्टीकरण दे दिया। इनकी नौकरी बच गई। वहीं दिलीप पांडेय इस्तीफा दे चुके हैं।

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING