देवरिया के इस स्‍थान पर लगेगा सोलर प्‍लांट, 500 करोड़ तय हुई लागत

  • Line : TVL Team
  • 25 July,2019
  • 95 Views
देवरिया के इस स्‍थान पर लगेगा सोलर प्‍लांट, 500 करोड़ तय हुई लागत

देवरिया: रुद्रपुर तहसील क्षेत्र के जंगल ठकुरहीं में सोलर प्लांट लगाया जाएगा। इससे सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इसके लिए किसानों से लीज पर जमीन ले ली गई है। एमप्लस सोलर लिमिटेड कंपनी यह प्लांट लगा रही है।

जिलाधिकारी अमित किशोर ने बताया कि प्लांट लगाने वाली कंपनी एमप्लस सोलर लिमिटेड ने इसके लिए तीन सौ किसानों से लीज पर जमीन ले है। करीब पांच सौ करोड़ रुपए की लागत से यह प्लांट 550 एकड़ क्षेत्र में लगेगा। इससे उत्पादित होने वाली सौ मेगावाट बिजली देवरिया के अलावा अन्य नजदीकी जनपदों को आपूर्ति की जाएगी। सोलर प्लांट होने की वजह से यह पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगा।

 

 

अनुपयोगी जमीन पर लग रहा है सोलर प्लांट

देवरिया से करीब आठ किमी दूर स्थित जंगल ठकरहीं गांव में जहां पर सोलर प्लांट लगाया जा रहा है वह जमीन किसानों के लिए अनुपयोगी है। लगभग पूरी तरह से उसर इस जमीन पर कोई फसल नहीं होती है। यही वजह है कि किसानों ने खुशी-खुशी अपनी जमीन कंपनी को लीज पर दे दी है।

 

 

2020 तक शुरू हो जाएगा उत्पादन

एमप्लस सोलर लिमिटेड के चीफ एडवाइजर मधुसूदन गुलाटी ने बताया कि 2020 तक इस प्लांट से उत्पादन शुरू हो जाएगा। 28 जुलाई को लखनऊ में भारत सरकार के गृहमंत्री अमित शाह कई अन्य कंपनियों के साथ ही इसका भी शिलान्यास करेंगे। प्लांट लगाने के लिए टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 300 किसानों से वार्ता कर उनकी जमीन लीज पर ले ली गई है। इस कंपनी में करीब 6 सौ लोगों को रोजगार मिलेगा।

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING