देवरिया: शहर के दो माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण जहां छात्र नहीं लिख पाया अंग्रेजी में विद्यालय का नाम, डीआईओएस ने मांगा स्पष्टीकरण

  • Author : TVL Team
  • 02 July,2019
  • 110 Views
देवरिया: शहर के दो माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण जहां छात्र नहीं लिख पाया अंग्रेजी में विद्यालय का नाम, डीआईओएस ने मांगा स्पष्टीकरण

देवरिया: जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचंद राम ने सोमवार को शहर के दो माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इसमें कई अनियमिताताएं विद्यालयों में मिलीं। एक छात्र विद्यालय का नाम अंग्रेजी में नहीं लिख पाया। इस पर डीआईओएस ने स्पष्टीकरण तलब किया है। दोनो विद्यालयों में जुलाई में स्टॉफ मीटिंग करके सभी को शैक्षिक पंचाग की जानकारी देने को कहा गया। छात्रों से छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरवाने और लिखित कार्यों की जांच करने को कहा गया। बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य करने और सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में पठन पाठन का निर्देश दिया गया। 29 जून को प्रधानाचार्यों की बैठक में अनुपस्थिति को लेकर स्पष्टीकरण तलब किया गया।

 

जिला विद्यालय निरीक्षक दोपहर 12:05 बजे जोनिया इंटर कालेज, मेहड़ा पुरवां का निरीक्षण किया। इसमें प्रधानाचार्य अनुपस्थित मिले। सहायक अध्यापक अक्षैबर यादव, नीलम गुप्ता, सीमा शर्मा के अलावा किसी शिक्षक, कर्मचारी का हस्ताक्षर उपस्थिति पंजिका पर नहीं मिला। निरीक्षण के समय कक्षाएं चल रहीं थीं। कखा 12ए में पंजीकृत 38 छात्र छात्राओं में से 25 छात्र और कक्षा 10बी में पंजीकृत 60 छात्र छात्राओं के सापेक्ष 38 छात्र उपस्थित मिले। एक छात्र से डीआईओएस ने विद्यालय का नाम अंग्रेजी में लिखने को कहा तो वह नहीं लिख पाया। इस पर अंग्रेजी शिक्षक से अपना स्पष्टीकरण प्रधानाचार्य के माध्यम से डीआईओएस को देने को कहा गया।

 

विद्यालय में समय सारणी बनी नहीं मिली। शैक्षिक पंचाग की जानकारी विद्यालय में नहीं थी। इसे लापरवाही और विभागीय आदेशों के प्रति उदासीनता मानते हुए तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा गया।

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING