loading...

पाक से तनाव के बीच देश के 9 एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही बंद, एयरबेस हाई अलर्ट पर

  • 27 February,2019
  • 88 Views
पाक से तनाव के बीच देश के 9 एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही बंद, एयरबेस हाई अलर्ट पर

नई दिल्ली; •देश के 9 एयरपोर्ट पर विमानों की        आवाजाही रुकी
•भारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव के बाद हाई अलर्ट
•श्रीनगर, लेह, जम्मू में फ्लाइट ऑपरेशन को रोका गया
•अमृतसर, पठानकोट और शिमला में भी फ्लाइट्स सस्पेंड

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। एयर स्पेस के उल्लंघन के बाद भारत ने पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया है। इस बीच, भारत ने पाकिस्तान की इस हिमाकत के बाद जबरदस्त तैयारी शुरू कर दी है। भारत ने पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित कई बड़े हवाईअड्डों पर फ्लाइट ऑपरेशन स्थगित कर दिया है। कुल मिलाकर नौ एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही को रोका गया है।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत की एयर स्ट्राइक से सीमा पर हलचल काफी बढ़ गई है। पाकिस्तान के कुछ लड़ाकू विमानों के भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन करने के बाद श्रीनगर, जम्मू, लेह, पठानकोट, अमृतसर, शिमला, कांगड़ा, कुल्लू मनाली और पिथौरागढ़ एयरपोर्ट से फ्लाइट ऑपरेशन को बंद कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली से देश के उत्तर के क्षेत्र का पूरा एयर स्पेस खाली कराया गया है। इसके साथ ही चंडीगढ़, पठानकोट, हलवाड़ा और बठिंडा के एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

अमृतसर एयरपोर्ट से विमान सेवाओं को स्थगित किया गया।

अमृतसर एयरपोर्ट के डायरेक्टर एपी आचार्या का कहना है, ‘ऑपरेशनल वजहों से अमृतसर के एयरस्पेस को अभी बंद कर दिया गया है। अमृतसर के लिए कोई कमर्शल फ्लाइट नहीं आ रही है। अमृतसर एयरपोर्ट पर कोई बेस नहीं है लिहाजा यहां से फ्लाइट्स टेक ऑफ भी नहीं हो रही हैं। ‘

9 एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही बंद
श्रीनगर, जम्मू और लेह समेत नौ हवाईअड्डों पर व्यावसायिक विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई है। एअरलाइन अधिकारियों के मुताबिक अमृतसर के हवाईअड्डों को भी बंद कर दिया गया है। विस्तारा एयरलाइंस की ओर से ट्वीट में कहा गया है, ‘एयर स्पेस पाबंदियों की वजह से अमृतसर, जम्मू और श्रीनगर से विमानों की आवाजाही रोकी गई है। चंडीगढ़ से दोबारा विमानों का आवागमन शुरू हो गया है।’

जेट एयरवेज का कहना है, ‘दिल्ली एटीसी (वायु यातायात नियंत्रक) से मिले निर्देशों के बाद अमृतसर, जम्मू, लेह और श्रीनगर से अगले नोटिस तक फ्लाइट ऑपरेशन को रोका गया है।’ इस बीच पंजाब के छह सीमावर्ती जिलों फाजिल्का, फिरोजपुर, तरनतारन, गुरदासपुर, पठानकोट और अमृतसर में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है।

 

श्रीनगर में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने बताया, ‘आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुए व्यावसायिक विमानों की आवाजाही को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।’ हालांकि अधिकारी ने आपात स्थिति की प्रकृति के बारे में नहीं बताया लेकिन माना जा रहा है कि बुधवार सुबह बडगाम जिले में भारतीय वायुसेना के विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

अमृतसर के साथ ही चंडीगढ़ एयरपोर्ट से भी कमर्शल फ्लाइट्स की आवाजाही बंद।

उड़ान भर चुके कई विमान वापस भेजे गए
अधिकारियों ने बताया कि उन्हें हवाई यातायात नियंत्रकों से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि हवाईअड्डों को व्यावसायिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जम्मू, लेह और श्रीनगर हवाईअड्डों की तरफ जा रहे कुछ विमानों को वापस उन हवाईअड्डों पर भेज दिया गया है जहां से उन्होंने उड़ान भरी थी। नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ से गोलाबारी बढ़ जाने से सुरक्षाबलों और अन्य प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। यह गोलाबारी पाकिस्तानी सेना की ओर से बुधवार तड़के शुरू की गई।

 

अमृतसर, चंडीगढ़, श्रीनगर, लेह और जम्मू हवाईअड्डे से विमानों की आवाजाही बंद।

वायुसेना के सभी फॉरवर्ड एयरबेस हाई अलर्ट पर
दोनों देशों के बीच तनाव को बढ़ते देख भारतीय वायुसेना पूरी तरह अलर्ट हो गई है। खबरों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से एयर स्पेस को सस्पेंड कर दिया गया है। कई कर्मशल फ्लाइट को स्थगित किया गया है। इससे पहले राजौरी के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमानों ने भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में कुछ बम भी गिराए हैं। वहीं, भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एक F-16 विमान को मार गिराया गया है।

 

इस बीच, सूत्रों के अनुसार भारत के सभी फॉरवर्ड एयरबेस हाई अलर्ट पर हैं। सूत्रों के अनुसार भारतीय वायुसेना को दुश्मन के विमानों को देखते ही मार गिराने का आदेश दिया गया है। एयर फोर्स के सभी पायलटों को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Author : Ashok Chaudhary
Loading...

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING