पीएनबी घोटाला : ED ने बैंक खाते समेत अटैच किया मेहुल चोकसी की 24 करोड़ की प्रॉपर्टी

  • Author : TVL Team
  • 11 July,2019
  • 79 Views
पीएनबी घोटाला : ED ने बैंक खाते समेत अटैच किया मेहुल चोकसी की 24 करोड़ की प्रॉपर्टी

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोपी मेहुल चोकसी को जांच एजेंसी से तगड़ा झटका लगा है. गुरुवार को एक कार्रवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अस्थायी रूप से मेहुल की अचल संपत्तियों, कीमती सामान, वाहन, बैंक खाते को अटैच किया.

 

मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत की गई कार्रवाई में मेहुल चोकसी की अटैच की संपत्ति की कुल कीमत 24.77 करोड़ आंकी गई है.

 

बता दें कि नीरव मोदी के मामा मेहुल चौकसी और उनसे जुड़ी कंपनियों पर पीएनबी से 12,717 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, उसका कारोबार अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशिया और भारत सहित कई देशों में फैला है.

 

उसने अपनी मौजूदा स्थिति के लिए नकदी और सप्लाइ चेन में दिक्कतों को जिम्मेदार बताया है. अदालत में दाखिल दस्तावेजों के अनुसार कंपनी ने 10 करोड़ डालर की आस्तियों व कर्ज का जिक्र किया है.

 

13 हजार करोड़ की संपत्ति हुई थी जब्त
इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 13 हजार करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में मेहुल चोकसी समेत अन्य की 218 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी.

वहीं बीते दिनों खबर थी कि एंटीगा सरकार ने मेहुल की नागरिकता रद्द कर दी है. इसके साथ ही उसने अपनी सेहत का हवाला देते हुए मामले की जांच में शामिल होने के लिए भारत आने से इनकार कर दिया है.

 

एंटीगा ने रद्द कर दी थी नागरिकता
कोर्ट में दाखिल एक हलफनामे में मेहुल चोकसी ने कहा था कि वह देश से भागा नहीं है, बल्कि अपना इलाज कराने के लिए विदेश में है और जांच में शामिल होने का इच्छुक है, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कारणों से यात्रा करने में असमर्थ है. जिसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने ईडी से चोकसी के मेडिकल रिपोर्ट मांगे थे, ताकि इसका पता चल सके कि वह जांच के लिए भारत आ सकता है कि नहीं.
एंटिगा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने हाल ही में कहा था, ‘मेहुल चोकसी को पहले यहां की नागरिकता मिली हुई थी. लेकिन अब इसे रद्द किया जा रहा है और भारत प्रत्यर्पित किया जा रहा है. हम किसी भी अपराधी को अपने देश में सुरक्षित ठिकाना नहीं देंगे.’ बता दें कि चोकसी को भारत वापस लाने के लिए प्रत्यर्पण प्रक्रिया मार्च में शुरू हुई थी.

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING