बलरामपुर:11 से 24 जुलाई तक चलने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का हुआ शुभारम्भ

  • Author : TVL Team
  • 11 July,2019
  • 80 Views
बलरामपुर:11 से 24 जुलाई तक चलने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का हुआ शुभारम्भ

बलरामपुर 11 जुलाई। ‘‘परिवार नियोजन से निभाएं जिम्मेदारी, मां और बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी’’ परिवार नियोजन थीम के नारे के साथ सीएमओ ने जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े पर संयुक्त जिला चिकित्सालय में परिवार कल्याण परिवार नियोजन स्टाल का फीता काटकर शुभारम्भ किया। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी आशा व एएनएम के साथ गोष्ठी व रैली का आयोजन कर उन्हे परिवार नियोजन के महत्व से लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी दी गई।

 

 

गुरूवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर में 11 से 24 जुलाई तक चलने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का शुभारम्भ करते हुए सीएमओ डा. घनश्याम सिंह ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या को कम करने के जन समुदाय को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए। इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधन मौजूद है जिसका लाभ दम्पत्ति अपनी इच्छा के अनुसार ले सकता है। उन्होने कहा कि जिले की कुल प्रजनन दर 4.9 है जो कि अत्यन्त खेद का विषय है। इसका मतलब यह है कि जिले में एक दम्पत्ति पर 05 बच्चों की औसत प्रजनन दर है। सीएमओ ने कहा कि दो बच्चों में तीन साल का अंतर ही खुशहाल परिवार का मंत्र है। जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ तुलसीदास तिवारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रही है लेकिन जिले में अभी भी लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता का अभाव है। उन्होने कहा कि परिवार नियोजन के लिए महिलाएं तो जागरूक है लेकिन पुरूष की सहभागिता करीब 01 प्रतिशत है जिसे बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होने बताया कि वर्ष 2018-19 में जागरूक दम्पत्ति में से 12220 ने आपातकालीन गर्भ निरोधक गोली, 9235 ने काॅपर टी, 6791 ने छाया गोली, 4880 ने माला एन, 3461 ने अंतरा इंजेक्शन, 857 ने महिला नसबंदी सेवा और 6 पुरूष ने नसबंदी सेवा अपनाई है। कार्यक्रम के दौरान डा. रूचि, डा. शैलेन्द्र, डा. एचएफएस जैदी, डा, एनके बाजपेयी, शैलेन्द्र मणि, संगीता, राकेश सोनी, जय प्रकाश नारायन पाण्डेय, मिथिलेश सहित तमाम स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

 

जिले के सभी सीएचसी पीएचसी पर पर हुए कार्यक्रम

स्थिरता पखवाड़े पर जिला महिला चिकित्सालय सहित सभी सीएचसी व पीएचसी पर भी परिवार कल्याण परिवार नियोजन स्टाल लगाये गये जहां पर महिलाओं और पुरूषों ने भारी संख्या में गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली, माला एन, कंडोम, कापर टी आदि सेवाओं का लाभ लिया। जिले के सभी ब्लाकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला महिला व पुरुष चिकित्सालय में 24 जुलाई तक विशेष नसबंदी शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है जिससे इच्छुक लक्ष्य दंपतियों को परिवार नियोजन की सेवाओं से लाभान्वित किया जा सके। सभी सीएचसी पीएचसी पर आशा व एएनएम ने हाथ में तख्ती लेकर जागरूकता रैली भी निकाली जो कि प्रमुख मार्गों से होती हुई वापस स्वास्थ केन्द्र पर आकर समाप्त हुई।

 

 

रिपोर्ट सुरेश त्रिपाठी

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING