बस्ती:बगैर बैट्री चल रही जेई वार्ड की डिफैबिलेटर मशीन

  • 18 May,2019
  • 129 Views
बस्ती:बगैर बैट्री चल रही जेई वार्ड की डिफैबिलेटर मशीन

बस्ती: सरकार जापानी इंसेफ्लाइटिस जेई बीमारी के प्रति संवेदनशील है। इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। जिला अस्पताल में जेई वार्ड स्थापित है, लेकिन यहां जिम्मेदारों की ढिलाई मरीजों पर भारी पड़ रही है।

 

 

जेई-एईएस से पीड़ित मरीजों को जिला अस्पताल में बने जेई वार्ड में भर्ती कराया जाता है। यहां अत्याधुनिक जीवन रक्षक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। देखरेख का अभाव कहें या लापरवाही उपकरण निष्प्रयोज्य हो गए हैं। वार्ड की डिफैबिलेटर मशीन बिना बैट्री के है, जब बिजली नहीं रहती है तो यह मशीन बेकार हो जाती है। यह मशीन जेई पीड़ित मरीजों के लिए जीवन रक्षक का काम करती है।

 

 

 

वर्ष 2014 में लगाई गई डिफैबिलेटर मशीन बिना बैट्री के है, जबकि यह अनिवार्य है कि बिना बैट्री के मशीन का उपयोग न किया जाए। जेई वार्ड के प्रभारी बाल रोग विशेषज्ञ डा. वीपी यादव ने बताया कि बैट्री काफी दिनों से मशीन में नहीं है। डायरेक्ट बिजली से प्रयोग में लाई जाती है। कई बार इस संबंध में उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया जा चुका है।

 

 

जिस मशीन की जरूरत जेई वार्ड में है, उसे इन दिनों ह्दयरोग विभाग में रखा गया है। इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। बताया जा रहा कि 20 दिनों से मशीन वहीं है। यदि जेई वार्ड में इस मशीन की जरूरत पड़ी तो मरीज की जान जा सकती है।

 

 

डिफैबिलेटर मशीन में क्या दिक्कत है, इसके बारे में जानकारी की जाएगी। जेई वार्ड में जो संस्था उपकरण मुहैया कराई, उस दौरान क्या-क्या दिए, क्या-क्या रह गए थे, इसकी रिपोर्ट मांगी जाएगी। यदि बैट्री नहीं लगी है तो जल्द ही वैकल्पिक व्यवस्था होगी।

डा. ओपी सिंह, प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल, बस्ती।

 

 

 

 

 

Author : Ashok Chaudhary

Share With

आपके लिए

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING