loading...

बस्ती: जिले में परिषदीय शिक्षकों का जुटाया जा रहा जातिवार विवरण

  • 12 February,2019
  • 66 Views
बस्ती: जिले में परिषदीय शिक्षकों का जुटाया जा रहा जातिवार विवरण

बस्ती:बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों का नए सिरे से ब्यौरा संकलित करने का फरमान आया है। शासन के निर्देश पर सभी शिक्षक जातिवार श्रेणी में दर्ज होंगे। इसके लिए बाकायदे प्राइमरी एवं जूनियर स्कूलों पर प्रोफार्मा पहुंचाया गया है। इसमें प्रत्येक शिक्षक और शिक्षामित्र को चार ¨बदुओं पर अपना विवरण भरकर जमा करना है। सामान्य जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति का कालम पहले भरना है। बाद में प्रधानाध्यापक, इंचार्ज, सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र पदनाम दर्शाना है। इसी तरह महिला शिक्षक भी अपना कालम पूर्ण करेंगी। पूर्व माध्यमिक स्कूलों में भी इसी तरह का प्रोफार्मा है। खास बात यह है कि इस प्रोफार्मा पर शिक्षक से संबंधित सभी ब्योरा संकलित होगा।

महिला और पुरुष की संख्या, जातिवार शिक्षक संख्या, प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र और अनुदेशक सभी संख्या इस प्रोफार्मा से स्पष्ट हो जाएगी। अतिशीघ्र यह प्रोफार्मा भरकर सभी को जमा करना हैं। जातिवार विवरण को लेकर चर्चाएं गर्म है। फिलहाल विभाग में यह सब गोपनीय ढंग से तैयार कराया जा रहा है।

यह शासन का है फरमान

शिक्षकों का निर्धारित प्रोफार्मा पर ब्योरा शासन के निर्देश पर संकलित कराया जा रहा है। इसके पीछे क्या मंशा है स्थानीय स्तर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। विभाग को जो निर्देश हुआ है उस आधार पर शिक्षकों का विवरण मांगा गया है।

Author : Ashok Chaudhary
Loading...

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING