ब्रिटेन में तीसरी बार सबसे अमीर बने हिंदुजा ब्रदर्स, जानिए कितनी है संपत्ति

  • 12 May,2019
  • 88 Views
ब्रिटेन में तीसरी बार सबसे अमीर बने हिंदुजा ब्रदर्स, जानिए कितनी है संपत्ति

नई दिल्ली: भारतीय मूल के हिंदुजा ब्रदर्स तीसरी बार ब्रिटेन के सबसे अमीर शख्स बने हैं। Sunday Times Rich List 2019 संडे टाइम्स की रिच लिस्ट में इसका खुलासा हुआ है। ब्रिटेन में हिंदुजा ग्रुप ऑफ कंपनीज चलाने वाले श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा 22 अरब पौंड की संपत्ति के साथ ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। पिछले साल उनकी संपत्ति में 1.356 अरब पाउंड (12,269 करोड़ रुपए) की वृद्धि हुई, जिसके बाद उनकी कुल संपत्ति 22 अरब पाउंड (तकरीबन 2 लाख करोड़ रुपए) हो गई।

 

 

साल 1914 में मुंबई से हिंदुजा ग्रुप का बिजनेस शुरू हुआ। फिलहाल यह ग्रुप दुनियाभर में बैंकिंग, ऑयल, गैस, आईटी और प्रॉपर्टी के सेक्टर में अपना कारोबार चला रहा है। ग्रुप इससे पहले साल 2014 और 2017 में भी सबसे अमीरों की सूची में अपना स्थान बना चुके हैं। इस कारोबार को संभालने वाले चार भाइयों में से ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त 83 वर्षीय श्री और 79 वर्षीय गोपी लंदन में रहते हैं। दोनों कारोबार में निर्यात बढ़ाने के उद्देश्य से 1979 में लंदन चले गए थे।

 

 

तीसरे भाई प्रकाश जिनेवा, स्विट्जरलैंड में ग्रुप के वित्त का मैनेजमेंट संभालते हैं, जबकि सबसे छोटे भाई अशोक भारतीय कारोबार की देखरेख करते हैं। दोनों भाइ 2014 और 2017 में अखबार की टॉप लिस्ट में रहे। यह लिस्ट ब्रिटेन के 1,000 सबसे अमीर लोगों के बीच तैयार की गई थी, जिसमें भूमि, संपत्ति, कंपनियों में शेयरों का जिक्र था।

 

 

संडे टाइम्स के मुताबिक, इस लिस्ट में लोगों के बैंक खातों में जमा राशि शामिल नहीं है। इस बीच, पिछले साल की सूची में सबसे ऊपर रहने वाले रसायन फर्म के संस्थापक जिम रैटक्लिफ तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। पिछले साल से उसकी नेटवर्थ 2.9 बिलियन पाउंड कम है।

 

 

बताते चलें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 463 अरबपति, चीन में 294 अरबपतियों के बाद सबसे ज्यादा 151 अरबपति ब्रिटेन में रहते हैं। संडे टाइम्स के अनुसार, भारत में 76 अरबपति हैं।

Author : Ashok Chaudhary

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING