भारी बारिश की वजह से दीवार गिरने से मुंबई के मलाड में 14, कल्याण में 3 और पुणे में 6 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

  • Author : TVL Team
  • 02 July,2019
  • 356 Views
भारी बारिश की वजह से दीवार गिरने से मुंबई के मलाड में 14, कल्याण में 3 और पुणे में 6 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

मुम्बई: मुंबई और आसपास के इलाकों में तीन-चार दिन से भारी बारिश जारी है. बारिश की वजह से मुंबई के मलाड और कल्याण में दीवार गिर गई. मलाड में दीवार गिरने से 14 और कल्याण में एक मासूम सहित तीन लोगों की मौत हो गई. कल्याण में एक स्कूल की दीवार दो घरों पर गिरी है. वहीं दूसरी ओर पुणे में सिंहगढ़ कॉलेज की दीवार गिरने से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल बताए जा रहे हैं. पुणे में हादसा रात को करीब 1 बजकर 15 मिनट पर हुआ. फिलहाल तीनों जगह राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम लगी हुई है.

 

मलाड के पिंपरीपाड़ा इलाके में हुए हादसे में अब तक 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जन भर से ज्यादा जख्मी हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बता दें, मुंबई और आसपास के इलाकों में लगातार तेज बारिश हो रही है. मुंबई में आज सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया गया है. सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर, स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे.

 

बारिश से बेहाल मायानगरी मुंबई, दो दिनों में ही 540 मिलीमीटर बारिश हुई, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड

 

बता दें मुंबई और महाराष्ट्र के कई इलाकों में रविवार से भारी बारिश जारी है. BMC कमिश्नर के मुताबिक बीते दो दिनों में ही 540 मिलीमीटर बारिश हुई है जो पिछले 10 सालों में सबसे ज़्यादा है. बारिश का पानी सड़कों पर भर गया है, जिससे मुंबई की रफ़्तार थम सी गई है. कई जगह रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है, जिससे ट्रेनें धीरे चल रही हैं और कई रद्द कर दी गईं हैं. भारी बारिश का असर उड़ानों पर भी पड़ा है. मौसम विभाग ने अभी 5 जुलाई तक ऐसे ही बारिश होने की संभावना जताई है. बारिश से बिगड़ते हालातों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 2 जुलाई मंगलवार को सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया है.

 

महाराष्ट्र में भारी से भारी बारिश की संभावना
कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय हो जाने के बीच मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि इन क्षेत्रों में अगले दो दिनों में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इसके साथ ही पुणे और आसपास के क्षेत्रों में दो और तीन जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. बता दें, मुंबई में रविवार से ही भारी बारिश हो रही है और दो दिन में यहां 540 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. यह पिछले एक दशक में दो दिन की अवधि में हुई सर्वाधिक बारिश है.

 

मुंबई नगरपालिका प्रमुख ने जलवायु परिवर्तन को ठहराया जिम्मेदार
मुंबई नगरपालिका के प्रमुख प्रवीण परदेशी ने काफी कम अवधि में मुंबई में इतनी ज्यादा बारिश और इसकी वजह से बनी बाढ़ की हालत के लिए जलवायु परिवर्तन और भौगोलिक स्थिति को जिम्मेदार ठहराया है. इस साल मानसून विलंब से आया जो कि पिछले 45 साल में सबसे धीमा था. देश की वित्तीय राजधानी में दो दिन में 550 मिमी बारिश हुई जो कि पिछले एक दशक में दो दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. परदेशी ने कहा, ‘जलवायु परिवर्तन हो रहा है। कभी भी दो दिनों में एक महीने के बराबर बारिश नहीं हुई थी, जिसका मतलब है कि बारिश ज्यादा हुई, यह एक भौगोलिक परिघटना है.’

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

 

 

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING