लोकसभा चुनाव 4th Phase: 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान कल, 945 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में होगी कैद

  • Author : Ashok Chaudhary
  • 28 April,2019
  • 185 Views
लोकसभा चुनाव 4th Phase: 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान कल, 945 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में होगी कैद

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को 9 राज्यों के 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके साथ ही लोकसभा की 543 सीटों में दो तिहाई सीटों (373) पर मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस चरण के साथ ही राजस्थान, मध्यप्रदेश और झारखंड में मतदान की शुरुआत होगी।

इस चरण में कुल 12.79 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण के लिए 1.4 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुल 945 प्रत्याशियों की किस्मत मतदाता ईवीएम में बंद होगी।

 

इस चरण में बिहार की पांच, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की छह, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोटिंग होगी। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर दूसरे चरण में कुलगाम में वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण में यहां के अनंतनाग विधानसभा क्षेत्र में मतदान हुआ था। पूरी प्रक्रिया पांचवे चरण में पूरी होगी।

 

ये दिग्गज नेता हैं मैदान में
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा से किस्मत आजमा रहे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव जोधपुर से कांग्रेस प्रत्याशी हैं। सलमान खुर्शीद (कांग्रेस) फर्रुखाबाद, डिपंल यादव (सपा) कन्नौज, गिरिराज सिंह (भाजपा) बेगूसराय, कन्हैया कुमार (भाकपा) बेगूसराय, बाबुल सुप्रीयो (भाजपा) आसनसोल, मुनमुन सेन (तृणमूल) आसानसोल, उपेंद्र कुशवाहा (रालोसपा) उजियारपुर से प्रत्याशी है।

 

मायानगरी की परीक्षा
कल्याण और ठाणे जैसे उपनगरीय इलाकों में भी 29 अप्रैल को वोटिंग होगी। प्रिया दत्त, उर्मिला मातोंडकर, पूनम महाजन मुरली देवड़ा प्रत्याशी की किस्मत का भी फैसला होगा।

 

बिहार की बेगूसराय सीट पर सबकी निगाहें
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर में सोमवार यानि 29 अप्रैल को होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पोलिंग से संबंधित कर्मचारी एवं पुलिस बल अपने-अपने संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं।

 

झारखंड में 59 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला
झारखंड की 14 में से उग्रवाद प्रभावित तीन संसदीय सीटों पर 29 अप्रैल को चौथे चरण के लिए होने वाले मतदान में केन्द्रीय मंत्री सुदर्शन भगत समेत कुल 59 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक हो जायेगा। राज्य निवार्चन कायार्लय के अनुसार, झारखंड के उग्रवाद प्रभावित लोहरदगा, पलामू और चतरा संसदीय क्षेत्र में मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इन तीनों सीट के मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होंगे।

 

मध्य प्रदेश के छह सीटों पर मतदान
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह लोकसभा सीट के लिए सोमवार को मतदान होगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश की सीधी, शहडोल, जबलपुर, मण्डला, बालाघाट एवं छिन्दवाड़ा लोकसभा सीटों के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा, जिसमें एक करोड़ 8 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 108 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनके अलावा, मध्य प्रदेश की छिन्दवाड़ा विधानसभा सीट के लिए भी कल उपचुनाव होगा, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का मुकाबला भाजपा के नये चेहरे विवेक साहू से होगा।

राजस्थान में 115 प्रत्याशी का होगा फैसला
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सोमवार को होगा। इन 13 सीटों पर कुल 115 प्रत्याशी मैदान में हैं और मतदान के लिए सभी सुरक्षा व अन्य इंतजाम कर लिए गए हैं। पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवार का भाग्य ईवीएम में बंद होगा उनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह, पूर्व जयपुर राजघराने की सदस्य दीया कुमारी तथा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह और पीपी चौधरी शामिल है। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मतदान सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक होगा। जिन 13 सीटों पर मतदान होना है उनमें टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा तथा झालावाड़ बारां है।

 

 

महाराष्ट्र में फिल्मी सितारें डालेंगे वोट
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को महाराष्ट्र की 17 सीटों पर होने वाले मतदान में केंद्रीय मंत्री सुभाष भामरे, कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा तथा उर्मिला मातोंडकर समेत 323 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। मुंबई महानगर क्षेत्र और उत्तर तथा पश्चिम महाराष्ट्र की 17 सीटों पर करीब 3.11 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन सीटों के लिए सोमवार को मतदान होना है, उनमें नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक (उत्तर महाराष्ट्र), मुंबई क्षेत्र की पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर पूर्व और मुंबई दक्षिण मध्य सीटें, पुणे जिले के मावल और शिरूर तथा अहमदनगर जिले की शिर्डी सीटें हैं।

ओडिशा में छह लोकसभा और 41 विधानसभा सीटों पर हैं मतदान
ओडिशा में 388 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला सोमवार को छह लोकसभा और 41 विधानसभा सीटों पर चौथे और आखिरी चरण में होने वाले मतदान से होगा। कल होने वाला मतदान सत्तारुढ़ बीजू जनता दल के लिए अहम है। साल 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजद को 20 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल हुई और भारतीय जनता पार्टी को केवल एक सीट मिली थी और कुल 147 विधानसभा सीटों में 117 पर बीजद को जीत हासिल हुयी थी। इस बार उसे मजबूत मोदी लहर के चलते भाजपा की तरफ से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

 

उत्तर प्रदेश में 13 सीटों पर मतदान
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर सोमवार को वोट पड़ेंगे। इस चरण में पूर्व केन्द्रीय मंत्रियों सलमान खुर्शीद, श्रीप्रकाश जायसवाल और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव समेत कई सियासी दिग्गजों समेत 152 उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य तय होगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि चौथे चरण में सोमवार को प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर के लिये मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक होगा।

 

पश्चिम बंगाल में तैयारियां पूरी
पश्चिम बंगाल के आठ लोकसभा क्षेत्रों में सोमवार को चौथे चरण के मतदान के लिए तैयारियां की जा रही हैं। इस चरण में कुल 68 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला होना है। सभी आठ सीटों बहरामपुर, कृष्णनगर, राणाघाट (एससी), बर्दवान पूर्व (एससी), बर्दवान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर (एससी) और बीरभूम में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है। चुनाव आयोग ने बताया कि इन आठ संसदीय क्षेत्रों में 1,34,56,491 मतदाता 68 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING