loading...

विराट कोहली ने दूसरे वन-डे में रचा इतिहास, बनाया कप्तानी का विश्व रिकॉर्ड

  • 05 March,2019
  • 101 Views
विराट कोहली ने दूसरे वन-डे में रचा इतिहास, बनाया कप्तानी का विश्व रिकॉर्ड

नई दिल्ली:टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वन-डे में इतिहास रच दिया। कोहली ने बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महज 159 पारियों में 9,000 रन पूरे किए, जो एक विश्व रिकॉर्ड है। विराट कोहली 9,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाले विश्व के छठें कप्तान बने।

 

कप्तान कोहली ने एडम जंपा द्वारा किए पारी के 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर लांग ऑन की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया और यह उपलब्धि हासिल की। विराट को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए महज 22 रन की दरकार थी। कोहली सबसे तेज 9,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाले विश्व के पहले कप्तान बन गए हैं।

 

उन्होंने इस मामले में पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा। भारतीय कप्तान कोहली से पहले यह रिकॉर्ड पोंटिंग के नाम ही दर्ज था। कंगारू कप्तान ने 204वीं पारी में कप्तान के रूप में 9,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए थे। कोहली ने पोंटिंग से 44 पारी पहले ही यह कमाल किया है। कोहली ने बतौर भारतीय कप्तान 46 टेस्ट में 4515 रन, 64 वन-डे में 3857 रन और 22 टी-20 में 606 रन बनाए हैं। जबकि इस दौरान उनके बल्ले से 35 शतक (18 टेस्ट और 17 वन-डे) निकले हैं।

 

 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 220 पारियों में 9000 रन पूरे किए थे। वैसे उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स में 286 मैचों में कप्तानी करते हुए 33 शतक के बूते 14878 रन बनाए हैं।

 

 

रन मशीन कोहली ने हाल ही में बतौर कप्तान पूर्व महान क्रिकेटर विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ा था। हैदराबाद वनडे में शनिवार को विराट की कप्तानी में भारत को 48वीं वन-डे जीत मिली। इसके साथ ही कोहली ने विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ा, जिन्होंने अपने नेतृत्व में 47 मुकाबले जिताए थे।

 

विराट कोहली के अगले निशाने पर रिकी पोंटिंग और क्लाइव लॉयड होंगे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग 51 जीत के साथ वनडे क्रिकेट के सबसे कामयाब कप्तान हैं। वहीं, विंडीज के क्लाइव लॉयड ने वनडे क्रिकेट में 50 मुकाबले बतौर कप्तान जीते हैं। विराट कोहली इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

 

Author : Ashok Chaudhary
Loading...

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING