222जोड़ो ने दाम्पत्य सूत्र में बँध कर एक दूसरे के साथ जीने मरने की कसमे खायी

  • Author : tvl7
  • 11 July,2019
  • 43 Views
222जोड़ो ने दाम्पत्य सूत्र में बँध कर एक दूसरे के साथ जीने मरने की कसमे खायी

बलरामपुर – जिला पंचायत सभागार, जिला मुख्यालय, बलरामपुर, विकास खण्उ उतरौला, विकास खण्ड हर्रैया-सतघरवा, विकास खण्ड पेचपेड़वा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। बलरामपुर जिला पंचायत सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मा0 विधायक सदर पल्टूराम जी ने समस्त विवाहित वर-वधु को आर्षीवाद देकर उनके खुशहाल जीवन की कामना की। सदर विधायक पल्टूराम ने कहा कि सरकार द्वारा दी गयी धनराशि समस्त विवाहित जोड़ों के खाते में शीघ्र ही भेज दिया जाए जिससे गरीब, असहाय, निर्धन जोड़ों को विभागों का चक्कर न काटना पड़े, यही मा0 मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी एवं उनके सरकार की मंशा है। उन्होंने कहा कि यह योजना तभी सफल होगी, जब गरीब, निर्धन, असहाय व्यक्ति का हक मिले। उन्होंने कहा कि अच्छे प्रयास से गरीब, निर्धन की मदद कर अच्छी सेवा किया जा सकती है जो योगी सरकार कर रही है।पूरे जनपद में प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण सामूहिक विवाह योजना के तहत पूरे विधि विधान मंत्रोच्चारण व फेरों के साथ 222 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय के 23 जोड़ों का निकाह कराया गया। विकास खण्ड बलरामपरु 54 जोड़ो का विवाह संपन्न कराया गया जिसमें 03 मुस्लिम समुदाय के जोड़ो का निकाह कराया गया। वि0ख0 हर्रैया-सतघरवा में 52 जोड़ों का विवाह कराया गया जिसमें 08 मुस्लिम समुदाय के जोड़ों का विवाह कराया गया। विकास खण्ड उतरौला व रेहरा बाजार के 67 लाभार्थियों का विवाह वि0ख0 उतरौला परिसर मंे संपन्न कराया गया, जिसमें 05 मुस्लिम समुदाय के जोड़ो का निकाह कराया गया। विकास खण्ड पचपेड़वा 49 जोड़ो का विवाह कराया गया, जिसमें 07 मुस्लिम समुदाय के जोड़ो का निकाह कराया गया। जिला प्रशासन की ओर से सभी जोड़ों को आर्शीवाद के बाद उपहार देकर विदा किया गया। उपहार पाकर सभी नवविवाहित जोड़ों के चेहरों पर खुशी की लहर दिखायी दी। जिला प्रशासन की ओर से सभी नवविवाहित जोड़ों के परिवारजनों के लिए खाने पीने की समुचित व्यवस्था भी की गयी। समाज कल्याण अधिकारी ने सभी नव वर वधुओं को आर्शीवाद दिया और साथ ही उनके सुखमय जीवन की कामना की।

 

समाज कल्याण अधिकारी ने कहा कि दाम्पत्य सूत्र मे विवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देने का पुन्य कार्य मिला। उन्होंने कहा कि समस्त जोड़ों को 10 हजार की सामग्री बेहतर गुणवत्ता पूर्ण जांच परख कर दिया जा रहा है इसमें पूरी पारदर्शिता रखी जा रही। उन्होंने कहा कि बेटियां कमजोर नहीं है, न ही वह अपने को असहाय व निर्बल समझे, उन्होंने कहा कि बेटियों के बगैर संसार की कल्पना नहीं की जा सकती। सरकार भी बेटियों को प्राथमिकता देते हुए उनके उत्थान में सहयोग कर रही है, जिसका पालन समस्त अधिकारी/कर्मचारी पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता के साथ कर रहे है।

 

समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रत्येक जोड़े की शादी पर 51 हजार रुपये खर्च किए गये। इस धनराशि का 35 हजार रुपये वधू के बैंक खाते में आरटीजीएस के माध्यम से भेजा जाएगा। प्रत्येक वधू को 10-10 हजार रुपये के कपड़ा , बर्तन, पायल व बिछिया खरीद कर दिया गया 6 हजार रुपये की धनराशि से शादी में शामिल हाने वाले वर-वधू की तरफ से आने वाले मेहमानों के खान-पान एवं टेंट आदि पर खर्च किया गया।विवाह कार्यक्रम में संबन्धित विधान सभा के विधायक मौजूद रहे। उतरौला विधानसभा के कार्यक्रम में विधायक उतरौला रामप्रताप वर्मा, बलरामपुर में आयोजित कार्यक्रम में विधायक बलरामपुर पल्टूराम, विधानसभा गैंसड़ी आयोजित कार्यक्रम में विधायक शैलेन्द्र सिंह शैलू उपस्थित रहे। विकास खण्डों में कार्यक्रम का आयोजन संबन्धित खण्ड विकास अधिकारी द्वारा किया गया। विवाह कार्यक्रम में समाज कल्याण अधिकारी व अन्य अधिकारी/कर्मचारी व विवाहित जोड़े मौजूद रहे।

 

रिपोर्ट-अजय शर्मा हैप्पी

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING