loading...

Best 20 Fat Burning Foods For Women

  • 29 July,2018
  • 711 Views
Best 20 Fat Burning Foods For Women

 

 

मौसम की परिस्थितियाँ बदलती रहती है, ऐसे मे हम स्वास्थ्य को लेकर बहूत चिंतित रहते है. क्योंकि स्वस्थ पोषण स्वस्थ शरीर की कुंजी है। हम बात करते है वसा की और हम जानते हैं कि तुरंत वजन कम करना आसान नहीं होता है। लोग हमेशा कहते हैं कि वजन कम करने और इसे दूर रखने के लिए जीवनशैली में बदलाव की जरूरत है। हमें यह भी बताया जाता है कि वजन कम करने के लिए हमें स्वस्थ खाने और नियमित रूप से काम करने की आवश्यकता होती है।

 

 

लेकिन बहुत आश्चर्यचकित न हों, क्योंकि ऐसे कई उत्पाद हैं जो वास्तव में आपको तेज और आसानी से पतला करने में मदद कर सकते हैं। इन उत्पादों में से कुछ आपको वसा पिघलाने में मदद कर सकते हैं.
यदि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं तो हाँ आप वजन कम करेंगे, लेकिन केवल यही नही, आपके पास ऊर्जा की बढ़ी हुई मात्रा, कम स्वास्थ्य समस्याएं होंगी और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य होगा। तो स्वस्थ भोजन खाने के लिए एक से अधिक कारण हैं।

 

 

 

 

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं जो आपको वसा जलाने में मदद करेंगे, तो आप सही जगह पर आ गए हैं। वसा जलाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जानने के लिए हमने अध्ययन से एक सूची संकलित की है। महिलाओं के लिए शीर्ष 20 वसा जलाने वाले खाद्य पदार्थ नीचे दिए गए हैं।

 

 

 

1. Soybeans:

बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय में डॉ डेविड एलिसन और डॉ मार्क कोप, और शैम्पेन-अर्बन में इलिनोइस विश्वविद्यालय में डॉ जॉन एर्डमैन ने सोया और मोटापा पर एक अध्ययन किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जब वसा हानि की बात आती है तो सोयाफूड अन्य प्रोटीन स्रोतों जैसे डेयरी या मांस के बराबर होते हैं।

 

 

 

 

2. Walnuts :

हम थोड़ी देर के लिए जानते हैं कि नट खाने से आपके लिए अच्छा होता है, लेकिन अब हम जानते हैं कि कौन से लोग वास्तव में अच्छे हैं। पत्रिका मधुमेह, मोटापा और चयापचय में एक अध्ययन में पाया गया कि अखरोट, विशेष रूप से, एक घटक होता है जो आपकी भूख को संतुष्ट कर सकता है, जिससे आप लंबे समय तक पूर्ण महसूस कर सकते हैं। इससे आपको दिन में कम खाना पड़ेगा।

 

 

 

 

 

3. Citrus Fruits:

अमेरिकन केमिकल सोसाइटी द्वारा 2016 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, साइट्रस फल मोटापे से संबंधित हृदय रोग, मधुमेह और यकृत रोग को रोक सकते हैं। अपने आहार में अधिक नींबू पाने का एक तरीका उन्हें अपने पानी में जोड़कर है।

 

 

 

4. Popcorn :

स्क्रैंटन विश्वविद्यालय ने एक अध्ययन किया जिसमें पाया गया कि पॉपकॉर्न में पॉलीफेनॉल की बड़ी मात्रा होती है। पॉलीफेनॉल कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं जैसे कि बेहतर पाचन और बेहतर रक्त परिसंचरण। यदि आप कोई भी नमक, मक्खन या तेल और हवा अपने पॉपकॉर्न को नहीं जोड़ते हैं, तो यह वजन कम करने में आपकी मदद के लिए एक अच्छा स्वस्थ नाश्ता हो सकता है।

 

 

 

 

5. Berries :

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 2016 में पाया कि ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे बेरीज के दैनिक सेवन में वृद्धि, लोगों को लंबी अवधि के लिए वजन कम करने में मदद कर सकती है। ऐसा माना जाता है कि इसका कारण यह है कि जामुनों में फ्लैवोनोइड्स की अधिक मात्रा होती है जो वजन घटाने से जुड़ी हुई हैं।

 

 

 

 

6. Whole Grains :

एक टफट्स यूनिवर्सिटी के अध्ययन से साबित हुआ कि जो लोग दलिया जैसे पूरे अनाज की तीन या दो से अधिक दैनिक सर्विंग्स खाते हैं, उनमें सफेद कार्बोस की समान मात्रा में खाने वाले लोगों की तुलना में 10 प्रतिशत कम पेट वसा होती है। ऐसा माना जाता है क्योंकि पूरे अनाज फाइबर में अधिक होते हैं, जो आपको लंबे समय तक पूरा रखता है।

 

 

 

 

 

7. Avocados :

आंतरिक चिकित्सा समीक्षा पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो कई कारणों से वजन कम करने में लोगों की मदद कर सकते हैं। इस वजन घटाने का कारण यह है कि एवोकैडोस कई पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं जो फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन ई और सी, फोलेट, मैग्नीशियम, तांबा और पोटेशियम के उच्च सेवन में मदद करते हैं।

 

 

 

 

8. Cayenne Pepper :

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन ने एक अध्ययन किया जिसमें पाया गया कि मिर्च में पाए गए यौगिकों में से एक की दैनिक खपत पेट में वसा हानि को गति देती है। यह ऊर्जा को ऊर्जा में परिवर्तित करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाकर करता है। अगली बार जब आप खाना बना रहे हों, तो कुछ मांस या शाकाहारी व्यंजन मसाला करने के लिए कुछ केयर्न मिर्च जोड़ें।

 

 

 

 

9. Salmon :

क्योटो विश्वविद्यालय से 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि सैल्मन आपके शरीर को वसा जलने वाली बेज कोशिकाओं में फैटी सफेद वसा कोशिकाओं को बदलने में मदद करता है। सामन एक स्थिर कसरत दिनचर्या के साथ मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है, और इसमें ओमेगा -3 एस जैसे सही प्रकार के वसा होते हैं, जो आपके शरीर को अधिक वसा जलाने में मदद करते हैं।

 

 

 

 

 

10. Cinnamon :

मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि दालचीनी में एक आवश्यक तेल है, जो सिनामाल्डेहाइड, थर्मोजेनेसिस को सक्रिय करता है। थर्मोजेनेसिस एक चयापचय शारीरिक प्रक्रिया है जो कैलोरी जलाने और गर्मी उत्पन्न करने में मदद करती है। तो यदि आप सुबह में अपने दलिया में कुछ दालचीनी जोड़ते हैं, तो आप सचमुच वसा कोशिकाओं को जलाने जा रहे हैं।

 

 

 

 

11.Tommtar Juce :

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि 20 दिनों के लिए टमाटर के रस के 11 औंस पीने से अधिक वजन वाली महिलाओं में व्यवस्थित सूजन कम हो गई। ऐसा माना जाता है क्योंकि टमाटर का रस एडीपोनेक्टिन बढ़ता है जो एक प्रोटीन है जो शरीर की वसा को तोड़ने में मदद करता है।

 

 

 

12. Eggs :

राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (सीएसआईआरओ) की एक 2018 की रिपोर्ट में कहा गया है कि नाश्ते के लिए अधिक प्रोटीन खाने से वसा हानि में मदद मिल सकती है। आपके नाश्ते में 25 ग्राम प्रोटीन होने की सलाह दी जाती है ताकि आपके चयापचय को तेज किया जा सके और cravings बंद कर दिया जा सके। अपने नाश्ते में प्रोटीन प्राप्त करने का एक तरीका अंडे खाने और उन्हें रोजाना बदलना है, इसलिए यह कभी उबाऊ नहीं होता है।

 

 

 

 

13. Milk :

मैकमास्टर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक 2007 के अध्ययन में कहा गया है कि यदि आप वसा जलाना चाहते हैं, तो दूध पीने का तरीका यह है। अध्ययन में लोगों के दो समूह थे, जो नियमित रूप से दूध पीते थे, और दूसरा जो सोया दूध पीता था। सोया पेय पेय पदार्थों की तुलना में अनुमानित 40 प्रतिशत या 2.5 पाउंड अधिक मांसपेशी द्रव्यमान के साथ मांसपेशी लाभ के मामले में दूध पीने का समूह शीर्ष पर आया। मांसपेशियों को हासिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी मांसपेशियां हैं जो हमें वसा खोने में मदद करती हैं।

 

 

 

 

14. Apples and Pears :

रिसर्च को अमेरिका में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पोस्ट किया गया था, जिसमें सेब, नाशपाती और वजन घटाने के बीच एक संबंध पर रियो डी जेनेरो राज्य विश्वविद्यालय द्वारा एक अध्ययन के नतीजे बताए गए थे। महिलाओं को सेब, नाशपाती, या दलिया कुकीज़ दिन में तीन बार खाने का निर्देश दिया गया था। 12 हफ्तों के बाद जिस समूह में फल पूरक था, वह अधिक वजन खो गया और उस समूह की तुलना में रक्त ग्लूकोज में अधिक कमी आई जिसने दलिया कुकीज़ खाई।

 

 

 

15. Olive Oil:

अगली बार जब आप पैन में कुछ खाना बना रहे हों, तो इसे मक्खन या मार्जरीन के बजाय जैतून का तेल बनाने की कोशिश करें। बार्सिलोना विश्वविद्यालय के डॉ। रामन एस्ट्रुक द्वारा ली गई एक भूमध्य आहार अध्ययन में पाया गया कि जैतून का तेल और वसा हानि के बीच एक लिंक है। समूह को जोड़ा गया जैतून का तेल वाला भूमध्य आहार दिया गया था, कम वसा वाले आहार समूह की तुलना में कमर के आकार में थोड़ा सा वृद्धि हुई थी।

 

 

 

 

16.Water lemon :

एक गर्म दिन पर तरबूज का मीठा और रसीला टुकड़ा कुछ भी नहीं धड़कता है। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि वे वास्तव में कैलोरी मुक्त होते हैं, प्रत्येक स्लाइस में 70% पानी होता है। इसके अलावा, वे आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं

 

 

 

 

 

17. Green Tea :

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि हरी चाय को शरीर की थर्मोजेनिक वसा जलने वाली गतिविधि को सक्रिय करने के लिए दिखाया गया है। इस अध्ययन में, जिन लोगों ने 12 सप्ताह के लिए हरी चाय में मौजूद 690 मिलीग्राम कैटेचिन ले लिए थे, वे लोग कुल वसा क्षेत्र को और कमर को स्लिम कर दिए.

 

 

 

 

 

18. Mustard :

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो मसाले के रूप में सरसों को पकाते या इस्तेमाल करते हैं, तो अच्छी खबर आपके रास्ते आ रही है। ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का दावा है कि सरसों में 20 प्रतिशत तक कैलोरी जल सकती है।

 

 

 

 

19. Sweet Potatoes :

2015 में बायोमेडिकल एंड एनवायरनमेंटल साइंसेज में प्रकाशित एक समीक्षा के मुताबिक मीठे आलू प्रतिरोधी स्टार्च में समृद्ध हैं जो मोटापे के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

 

 

 

 

 

20.Water:

ठीक है, यह तकनीकी रूप से एक भोजन है लेकिन हर दिन पर्याप्त एच 20 प्राप्त करना पाचन में सहायता करता है और 30% तक आपके चयापचय को बढ़ा सकता है। इसे ठंडा रखना – 5 डिग्री से नीचे – इस प्रभाव को अनुकूलित करता है, क्योंकि आपका शरीर अवशोषित होने से पहले अतिरिक्त ऊर्जा को गर्म कर देता है। हमेशा के साथ एक पानी की बोतल रखें और ऊपर रहने के लिए preemptively पीते हैं।

 

 

 

 

ये भी पढ़ें

जानें उच्च रक्तचाप के उपाय और परहेज

 

जानें उच्च रक्तचाप के उपाय और परहेज

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Author : tvl7
Loading...

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING