27 जुलाई, 2018 : आज शताब्दी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण

  • 27 July,2018
  • 538 Views
27 जुलाई, 2018  : आज शताब्दी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण

27 जुलाई, 2018 को कुल चंद्र ग्रहण होगा। चंद्रमा पृथ्वी की छाया के केंद्र से गुज़र जाएगा। 15 जून, 2011 से यह पहला केंद्रीय चंद्र ग्रहण होगा।

चूंकि यह अपॉजी के पास होगा, यह ग्रहण 21 वीं शताब्दी में सबसे लंबा कुल ग्रह ग्रहण होगा। कुलता लगभग 103 मिनट तक चली जाएगी। [1]

जनवरी में एक के बाद यह ग्रहण 2018 में दूसरा कुल चंद्र ग्रहण होगा। ग्रहण मंगल के पेरीहेलिक विपक्ष के साथ-साथ एक साथ होगा, एक संयोग जो हर 25,000 वर्षों में होता है

 

 

 

चंद्रमा ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी के छतरी (छाया) के भीतर गुजरता है। जैसे ग्रहण शुरू होता है, पृथ्वी की छाया पहले चंद्रमा को थोड़ा सा अंधकार देती है। फिर, छाया चंद्रमा के हिस्से को “कवर” करने लगती है, इसे एक गहरा लाल-भूरे रंग का रंग बदलती है (आमतौर पर – रंग वायुमंडलीय परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकता है)। चंद्रमा रेलेघ स्कैटरिंग के कारण लाल रंग का प्रतीत होता है (उसी प्रभाव से सूर्यास्त लाल होने लगते हैं) और पृथ्वी के वायुमंडल द्वारा उस प्रकाश की अपवर्तन में उस प्रकाश का अपवर्तन होता है।

 

निम्नलिखित अनुकरण पृथ्वी की छाया के माध्यम से चंद्रमा की अनुमानित उपस्थिति दिखाता है। चंद्रमा की चमक उम्ब्रल छाया के भीतर अतिरंजित है। चंद्रमा का उत्तरी भाग छाया के केंद्र के निकटतम था, जो इसे अंधेरा बना देता था, और उपस्थिति में सबसे लाल था।

Author : tvl7

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING