loading...

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: 18 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान समाप्त

  • 12 November,2018
  • 120 Views
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018:  18 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान समाप्त

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. आज नक्सल प्रभावित आठ जिलों के मतदाता मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. पहले चरण में 18 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान जारी है|10 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जायेंगे| 8 विधानसभा क्षेत्र जिसमें से राजनांदगांव जिले के 5 और बस्तर जिले के 3 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जायेंगे|

 

 

 

Chhattisgarh Assembly Elections 2018 LIVE:

पहले चरण में 18 सीटों के लिए मतदान खत्‍म, 58.55% हुई वोटिंग

 

 

 

छत्तीसगढ़ के पहले चरण में 56.58% मतदान 4.30 बजे तक दर्ज किया गया था। कस्बागांव में 61.47% सहित, केशकल में 63.51%, कांकेर में 62%; बस्तर में 58%; दंतेवाड़ा में 49%; खैरागढ़ में 60.5%; डोंगगढ़ में 64%; खुजजी में 65.5%

 

UPDATE: कोबरा कमांडो बटालियन के तीन और जवान घायल हो गए हैं और आज बीजापुर के पेमेड क्षेत्र में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ में करीब पांच नक्सल मारे गए हैं। सभी कोबरा जवान खतरे से बाहर हैं।

 

 

 

 

47.18% voter turnout recorded till 3 pm in the first phase of

 

 

निल्वे नक्सली हमले के बाद, चुनौतियां बढ़ी हैं। नक्सलियों ने मतदान के खिलाफ ग्रामीणों को धमकी दी थी। हमने एक सुरक्षित वातावरण के ग्रामीणों को आश्वासन दिया, तीन स्तर की सुरक्षा स्थापित की ताकि लोग बिना डर ​​के वोट दे सकें: सीआरपीएफ 

 

 

दंतेवाड़ा के मडेंडा गांव के लोग नक्सलियों से खतरे के बाद भी अपनी उंगलियों पर स्याही निशान देखकर अपने वोट डाले। स्थानीय लोगों का कहना हैं, “गांव में 263 पंजीकृत मतदाता हैं और कई खतरे के बाद भी मतदान कर रहे हैं।”

 

 

 

 

 

25.15% voter turnout recorded till 1 pm in the first phase of .

 

 

 

 

 

2 कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन (कोबरा) जवान के बीजापुर के पमेड क्षेत्र में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ में घायल हो गए।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ की खबर आ रही है. गोलीबारी जारी है. अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है

 

 

चुनाव आयोग ने कहा कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि कई जगह ईवीएम में तकनीकी खामी है, लेकिन यह सही नहीं है. मतदान सुचारु रूप से चल रहा है. अगर कहीं भी गड़बड़ी की सूचना मिल रही है तो उसे तत्काल दूर करने का प्रयास किया जा रहा है|

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण की 18 सीटों के लिए मतदान जारी है. मतदान के दौरान चुनाव आयोग को 31 ईवीएम और 51 वीवीपैट मशीनों में खराबी की शिकायत मिली हैं, जिसके बाद आयोग ने इन मशीनों को बदल दिया है. राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुब्रत साहु ने कहा, “जहां-जहां ईवीएम मशीन की खराबी की बात सामने आई थी वहां हमने उन मशीनों को बदल दिया है. कुछ जगहों पर केबलिंग की दिक्कत थी. केबल हिलने से कुछ देर के लिए समस्या हुई, जिसको ठीक करने पर सभी ईवीएम मशीनें चालू हो गई हैं”.

 

जगदलपुर के गांधी नगर वार्ड में मतदाताओं ने पोलिंग बूथ के बाहर किया प्रदर्शन. कहा, काफी लोगों का नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के चिंतागुफा पोलिंग बूथ पर एक दिव्यांग शख़्स मतदान के लिए पहुंचा. सुरक्षाबलों ने उसकी मदद की.

 

 

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सुबह 10 बजे तक 10.7 प्रतिशत मतदान हुआ है.

 

 

 

 

दन्तेवाड़ा में सुबह 9 बजे तक 11 प्रतिशत मतदान हुआ. 9 बजे के बाद मतदाताओं की संख्या बढ़ी है.

 

 

सुकमा जिले के बांदा पोलिंग बूथ के नजदीक एक आईईडी मिलने की खबर है. एहतियातन एक पेड़ के नीचे अस्थाई पोलिंग बूथ बनाया गया है. जहां काफी संख्या में मतदाता वोट देने पहुंचे हैं.

 

 

नक्सल प्रभावित सुक्मा जिले में किस्तरम, पालेम और बेजजी के आंतरिक क्षेत्रों में चल रहा है।

 

 

 

 

 

चुनाव आयोग के मुताबिक 4336 पोलिंग स्टेशन में 53 पोलिंग स्टेशन पर तकनीकी खामियों की वजह से मतदान देरी से प्रारंभ हुआ. हालांकि अब सभी पोलिंग स्टेशन पर सामान्य तरीके से मतदान हो रहा है और मतदाताओं की कतारें लगी हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा के बूथ नंबर-15 में ईवीएम में खराबी

 

 

 

राजनांदगांव के संगवारी में कमला कॉलेज के पिंक पोलिंग बूथ पर तकनीकी खामी की वजह से मतदान रुका.

 

सुकमा : दोर्नापाल में 100 साल की एक बुजुर्ग महिला अपना वोट डालने के लिए पहुंचीं.

 

 

 

 

 

 

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है.

 

 

 

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. इस बीच खबर है कि माओवादियों ने दंतेवाड़ा में आईईडी ब्लास्ट किया है.

 

10 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जायेंगे. वहीं, शेष आठ विधानसभा क्षेत्र जिसमें से राजनांदगांव जिले के पांच और बस्तर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जायेंगे.

 

 

 

विधानसभा चुनाव के लिए सुरभा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. राजनादगांव के एक पोलिंग स्टेशन का दृश्य.

 

 

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में मतदान के पहले चरण . दंतेवाड़ा के एक पोलिंग स्टेशन का दृश्य. 

 

प्रथम चरण में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 4336 है. जहां 31,80,014 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 15,57,435 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 16,22,492 है. वहीं 87 मतदाता तृतीय लिंग के हैं.

 

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोण्डागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोण्टा में सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा. वहीं विधानसभा क्षेत्र खैरागढ, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह आठ बजे शाम पांच बजे तक मतदान होगा.

 

 

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है. सोमवार को नक्सल प्रभावित आठ जिले के मतदाता मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. पहले चरण में सोमवार को 18 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. प्रथम चरण के निर्वाचन वाले 18 विधानसभा क्षेत्रों में से 10 विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जायेंगे. वहीं, शेष आठ विधानसभा क्षेत्र जिसमें से राजनांदगांव जिले के पांच और बस्तर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जायेंगे.

 

प्रथम चरण में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 4336 है. जहां 31,80,014 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 15,57,435 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 16,22,492 है। वहीं 87 मतदाता तृतीय लिंग के हैं. बता दें कि छतीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से एक दिन पहले नक्सलियों ने कांकेर में बीएसएफ को निशाना बनाते हुए सीरियल ब्लास्ट किया. इस हमले में बीएसएफ के एक SI शहीद हो गए. वहीं, बीजापुर में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर हुआ है, जबकि एक अन्य को गिरफ्तार किया गया है.

 

 

 

 

Author : kapil patel
Loading...

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING