loading...

Cricket LIVE/ 191 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट गिरे, फिंच भी आउट; स्कोरकार्ड देखें

  • 27 February,2019
  • 98 Views
Cricket LIVE/ 191 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट गिरे, फिंच भी आउट; स्कोरकार्ड देखें

नई दिल्ली:ग्लेन मैक्सवेल (113*) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को दूसरे टी-20 में टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही कंगारू टीम ने दो टी-20 मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर

 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैच की सीरीज के आखिरी टी-20 में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 190 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिर गया है। सिद्धार्थ कौल ने मार्क्स स्टोइनिस को 7 के निजी स्कोर पर बोल्ड किया।

 

 

 

इसके बाद 3.6 ओवर में विजय शंकर ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। शंकर ने कंगारू कप्तान आरोन फिंच (7) को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। 12वें ओवर की पहली गेंद पर विजय शंकर ने सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट को अपना शिकार बनाया।

 

 

शंकर ने उन्हें केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। उन्होंने 28 गेंदों में छह चौके की मदद से 40 रन बनाए। तीसरे विकेट के लिए शॉर्ट ने मैक्सवेल के साथ मिलकर 73 रन की साझेदारी की।

 

 

 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 191 रन का लक्ष्य रखा। टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने 38 गेंदो में  दो चौके और छह छक्कों की मदद से 72 रन की नाबाद पारी खेली।

 

 

 

 

भारतीय पारी में कप्तान विराट कोहली 2 चौके और 6 छक्के की मदद से 38 गेंद में 72 और दिनेश कार्तिक 3 गेंद में 8 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली ने करियर का 20वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के साथ 50 गेंद में 100 रन की साझेदारी की। धोनी ने 23 गेंद में 40 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 3 चौके और 3 छक्के लगाए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया को ओपनर लोकेश राहुल और शिखर धवन ने बेहतरीन शुरुआत दी। दोनों ने 43 गेंद में 61 रन की साझेदारी की।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला विकेट (7.1 ओवर) : भारतीय टीम को पहला झटका राहुल के रूप में लगा। राहुल 26 गेंद पर 47 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। राहुल को नाथन कुल्टर नाइल ने झाए रिचर्डसन के हाथों कैच आउट कराया। दूसरा विकेट (9.2 ओवर) : राहुल के आउट होने के तुरंत बाद ही टीम इंडिया को दूसरा झटका भी लग गया। दूसरे ओपनर शिखर धवन 24 गेंद पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जेसन बेहरेनडर्फ की गेंद पर उनका कैच मार्क्स स्टोइनिस ने लिया। तीसरा विकेट (10.5 ओवर) : धवन की जगह बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। उन्हें 1 रन के निजी स्कोर पर डी आर्सी शार्ट ने आउट किया। रिचर्डसन ने अपने बाईं ओर डाइव लगाते हुए उनका कैच लिया। पंत पहले मैच में तीन रन बनाए थे। चौथा विकेट (19.1 ओवर) : पैट कमिंस की यह गेंद थोड़ी शॉर्ट रही। यह ऑफ स्टम्प से बाहर जा रही थी। धोनी ने छक्का मारने की कोशिश की, लेकिन गेंद ज्यादा ऊंची चली गई और एरॉन फिंच ने लॉन्ग ऑफ पर आसानी से उनका कैच पकड़ लिया।

 

धोनी 350+ छक्के लगाने वाले पहले भारतीय
महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में 3 छक्के लगाए। उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब 352 छक्के हो गए हैं। वे 350 से ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले भारतीय हैं। वे सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में श्रीलंका के सनत जयसूर्या के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। शीर्ष पर मौजूद वेस्टइंडीज के क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 492 छक्के लगा चुके हैं। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी 476 छक्के के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम 398 छक्के के साथ तीसरे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर मौजूद रोहित शर्मा ने 349 छक्के लगाए हैं।

शंकर-कौल अंतिम एकादश में शामिल
टीम इंडिया ने अंतिम एकादश में तीन बदलाव किए। उपकप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया। उनकी जगह शिखर धवन को टीम में शामिल किया गया। वहीं, मयंक मार्कंडेय की जगह विजय शंकर और उमेश यादव की जगह सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, कृणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्सी शार्ट, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, झाय रिचर्डसन, मार्क्स स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल और एडम जम्पा।

11 साल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज नहीं हारा भारत
भारत पहले टी-20 में तीन विकेट से हार गया था। ऐसे में उसे सीरीज बचाने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना ही होगा। यदि वह ऐसा नहीं कर पाया तो वह घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज हारेगा। ओवरऑल बात करें तो भारत 2008 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई भी टी-20 सीरीज नहीं हारा है। उसके बाद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी-20 सीरीज खेलीं। इनमें से उसने दो जीतीं और तीन ड्रॉ कराईं। दोनों टीमों के बीच अब तक 7 द्विपक्षीय टी-20 सीरीज हुईं हैं। इनमें से भारत ने तीन जीती हैं, जबकि एक गंवाई हैं। तीन सीरीज ड्रॉ रही हैं।

बेंगलुरु में आज ही के दिन सचिन ने वर्ल्ड कप में शतक लगाया था
बेंगलुरु में 2011 में वर्ल्ड कप के दौरान आज ही के दिन भारत-इंग्लैंड के बीच मैच टाई रहा था। उस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर और एंड्रयू स्ट्रॉस ने शतक लगाया था।

 

 

Author : Ashok Chaudhary
Loading...

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING