CBSE Topper 2019: 12वीं की संयुक्त टॉपर हंसिका शुक्ला, सिर्फ इंग्लिश में कटा 1 नंबर, जानिए उनके बारे में

  • Author : Ashok Chaudhary
  • 02 May,2019
  • 352 Views
CBSE Topper 2019: 12वीं की संयुक्त टॉपर हंसिका शुक्ला, सिर्फ इंग्लिश में कटा 1 नंबर, जानिए उनके बारे में

नई दिल्ली:हंसिका शुक्ला. सीबीएसई 12वीं की टॉपर. 500 में से 499 नंबर मिले हैं. वह करिश्मा अरोड़ा के साथ संयुक्त रूप से टॉपर हैं. वह डीपीएस मेरठ रोड गाजियाबाद की छात्रा हैं. हंसिका को म्यूजिक, साइकोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस और इतिहास में 100 में से 100 नंबर मिले हैं. वहीं अंग्रेजी में 99 नंबर मिले हैं. टॉपर हंसिका ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया,

 

 

मैं इसलिए टॉप कर पाई क्योंकि मेरे टीचर और माता-पिता ने मुझे सपोर्ट किया. वे हमेशा कहते थे कि मुझमें पोटेंशियल है. मैंने कहीं कोचिंग नहीं की,मैं ने खुद से पढ़ाई की. मैं सोशल मीडिया से दूर रही. रिफ्रेशमेंट के लिए म्यूजिक सुनती थी. आगे आईएएस की तैयारी करना चाहती हूं और इंडियन फॉरेन सर्विस यानी आईएफएस ऑफिसर बनना चाहती हूं.

 

 

परीक्षा की तैयारी के दौरान हंसिका की लाइफ स्टाइल क्या थी..?

वह बताती हैं- मुझे स्पोर्ट्स पसंद है. रिलेक्स होने के लिए स्पोर्ट्स वीडियो देखती हूं. आखिरी महीनों में घर से बाहर खेलने के लिए कम ही निकली. मुझे घर का खाना ही पसंद है. खासतौर पर पनीर.

 

 

 

हंसिका शुक्ला की अंग्रेजी की टीचर अभिलाषा ने एनबीटी से बातचीत में कहा,

हंसिका का टॉप करना बड़ी बात नहीं है. हमें पता था कि वह अच्छा करेगी. वह बहुत मेहनती छात्रा है. बहुत ही अनुशासित छात्रा रही है. उसने हर एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन किया था. मुझे भरोसा है कि वह भविष्य में बहुत अच्छा करेगी. मैं ने उसे इंग्लिश पढ़ाई है. मुझे थोड़ा बुरा लग रहा है कि इंग्लिश में ही उसके एक नंबर कट गए. हालांकि मैं मानती हूं कि वो एक नंबर इसलिए कटे क्योंकि इंग्लिश एक भाषा है. उसने बाकी विषयों में 100-100 नंबर लाए हैं. वह देश की टॉपर है. डीपीएस गाजियाबाद मेरठ रोड को हंसिका पर गर्व है.

 

 

हंसिका की मां एसोसिएट प्रोफेसर हैं. गाज़ियाबाद के एक कॉलेज में सोशियोलॉजी पढ़ाती हैं. पिता राज्यसभा सचिवालय में काम करते हैं. हंसिका का कहना है कि मेरी मां थोड़ी सख़्त हैं. पिता थोड़े कम स्ट्रिक्ट हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हंसिका शुक्ला को फोनकर टॉप करने की बधाई दी है.

 

 

 

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING