Election Results 2019 Live Updates: स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी को पछाड़ा

  • 23 May,2019
  • 291 Views
Election Results 2019 Live Updates: स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी को पछाड़ा

नई दिल्ली:कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं.राहुल गांधी अमेठी सीट (Amethi) से पहले आगे चल रहे थे, लेकिन बाद में भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने उन्हें पछाड़ दिया.

 

 

 

 

वहीं दूसरी ओर केरल की वायनाड सीट (Wayanad Seat) से भी राहुल गांधी आगे बने हुए हैं. शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में 50 से ज्यादा सीटों पर आगे बनी हुई हैं. वहीं सपा-बसा गठबंधन 17 और कांग्रेस 10 सीटों पर आगे बनी हुई है. अमेठी के अलावा उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी आगे बनी हुई हैं. वहीं वाराणसी सीट से पीएम नरेंद्र मोदी पहले राउंड में करीब 11 हजार वोटों से आगे हैं.

 

 

आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव, मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, कन्नौज से डिंपल यादव आगे बने हुए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी की सीट रही गोरखपुर पर अभिनेता से नेता बने रवि किशन आगे चल रहे हैं. हालांकि, आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव के खिलाफ उतरे भाजपा उम्मीदवार दिनेश कुमार निरहुआ पीछे चल रहे हैं.

 

 

 

यूपी की बांसगांव सीटे से भाजपा उम्मीदवार कमलेश पासवान, डुमरियागंज सीट से भाजपा उम्मीदवार जगदम्बिका पाल, मिर्जापुर सीट से कांग्रेस के ललितेशपति त्रिपाठी, कौशाम्बी सीट से सपा उम्मीदवार इंद्रजीत सरोज, फतेहपुर से भाजपा की निरंजन ज्योति, बांदा से भाजपा के आरके सिंह पटेल, हमीरपुर से भाजपा कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, जालौन से भाजपा उम्मीदवार भानु प्रताप सिंह वर्मा, फर्रुखाबाद से बसपा के मनोज अग्रवाल, फिरोजाबाद से पीएसपीएल के शिवपाल सिंह यादव, फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के राजबब्बर और अलीगढ़ सीट से भाजपा के सतीश कुमार गौतम आगे चल रहे हैं.

 

बता दें, उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 63 सामान्य वर्ग की और 17 आरक्षित वर्गों के लिए हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा 71 सीटें मिली थीं. जहां भाजपा दोबारा वैसा ही प्रदर्शन करना चाह रही है, वहीं दूसरी तरफ सपा-बसपा अपना खोया हुआ जनाधार दोबारा से हासिल करने की कोशिश में हैं. यूपी में लंबे समय से हासिए पर पड़ी कांग्रेस फिर वर्चस्व हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है.

 

 

 

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस लोकसभा चुनाव में कुल 125 रैलियां की हैं. राहुल गांधी ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल पर फोकस किया है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य की 80 सीटों को ध्यान में रखते हुए कुल 18 रैलियां की हैं. यानी हर 4.5 सीट के लिए एक रैली. उत्तर प्रदेश और खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश न सिर्फ राहुल गांधी के लिए बल्कि उनकी बहन प्रियंका गांधी के लिए भी एक साख की लड़ाई की तरह है. बता दें कि प्रियंका गांधी की सक्रिय राजीति में इंट्री के बाद ही पार्टी ने उन्हें महासचिव बनाने के साथ-साथ पूर्वी यूपी का प्रभारी भी बनाया था. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में महज दो सीटें अमेठी और रायबरेली के रूप में जीती थीं. ये दोनों ही सीटें कांग्रेस के नाम ही रही हैं.

 

 

 

Author : Ashok Chaudhary

Share With

Tag With

आपके लिए

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING