RO फ़िल्टर पानी कितना सुरक्षित है आपकी सेहत के लिए? जानिये इसके खतरनाक प्रभाव !

  • 06 May,2019
  • 149 Views
RO फ़िल्टर पानी कितना सुरक्षित है आपकी सेहत के लिए? जानिये इसके खतरनाक प्रभाव !

नई दिल्ली: आजकल पीने के पानी की समस्या लगभग हर बड़े छोटे शहरों में आ रही है। जमीन से निकलने वाला भी काफी दूषित है जिसे हम सीधे पीने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि इससे बीमारियां होने का खतरा है। पानी की इस समस्या को दूर करने के लिए घर में RO सिस्टम लगाए जाते है जो पानी की साफ़ करके उसे पीने लायक बनाते है।

 

 

विज्ञापनों में आपने सिर्फ रो सिस्टम के फायदे सुने है लेकिन आप नहीं जानते होंगे की RO के पानी को लगातार इस्तेमाल करने से कई स्वास्थ्य सम्बन्धी नुक्सान भी है।

 

 

आईये जानते है की RO का पानी कितना सही है हमारे स्वास्थ्य के लिए और इसके क्या सेहत सम्बन्धी प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ते है ।

 

RO प्रक्रिया में क्या है दिक्कत

भारत में पानी को साफ करने के लिए इस प्रक्रिया का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। खासकर इसका इस्तेमाल शहरी इलाकों में ज्यादा किया जाता है। ये सिस्टम दूषित पानी वाले इलाकों में आर्सेनिक और फ्लोराइड जैसे खतरनाक पदार्थों को हटाने में काफी काम आता है।

 

 

हाल के ही एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि बोतल बंद पानी जैसे औद्योगिक फर्म और घरों में RO फिल्टर के बाद जो पानी गंदा पानी निकलता है उसे दोबारा भूमिगत डालने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है। ये बेकार पानी इंसानों और जानवरों दोनों के लिए काफी हानिकारक होता है। एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि बेकार पानी में सल्फेट, कैल्सियम, बाईकार्बोनेट्स जैसे पूरी तरह विघटित लवण और कार्बनिक पदार्थ के साथ ही आर्सेनिक और फ्लोराइड की भी भारी मात्रा होती है।

 

 

 

 

सेहत के लिए भी है बेहद खतरनाक RO का पानी
वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार इस बात का खुलासा हुआ है कि फिल्टर किया हुआ या आरओ का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन मतलब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट की माने तो पेकिंग वाला बोतलबंद पानी लगातार लंबे समय तक पीने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

 

 

अगर कोई इंसान इसका इस्तेमाल लगातार कर रहा है तो उसे हृदय संबंधी विकार, थकान महसूस होना, मानसिक कमजोरी और मांसपेशियों में ऐठन या सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

 

 

एक शोध में ये बात सामने आई है कि जब RO पानी फिल्टर करता है तो वह इस पानी में से बुरे मिनरल्स के साथ ही अच्छे मिनरल्स भी पूरी तरह से निकाल देता है। इस तरह का पानी आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाता है।

 

 

 

 

 

Author : Ashok Chaudhary

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING