बिहार : गणतंत्र दिवस पर ‘वन्दे मातरम’ न कहने पर मुस्लिम शिक्षक की पिटाई, स्थानीय लोगों ने जमकर काटा बवाल

  • Line : kapil patel
  • 07 February,2019
  • 369 Views
 बिहार : गणतंत्र दिवस पर ‘वन्दे मातरम’ न कहने पर मुस्लिम शिक्षक की पिटाई, स्थानीय लोगों ने जमकर काटा बवाल

नई दिल्ली:  बिहार में एक बार फिर से वंदे मातरम् (Vande Mataram) को लेकर नया विवाद सामने आया है. बिहार के कटिहार जिले में गणतंत्र दिवस के मौके पर एक प्राथमिक स्कूल में ध्वजारोहन के दौरान वंदे मातरम नहीं गाने को लेकर मामला गरमा गया है|  जिले में एक मुस्लिम शिक्षक की पिटाई कर दिया गया। बाताया जा रहा है शिक्षक की स्थानीय लोगों ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर इसलिए पिटाई कर दी क्योंकि उसने ध्वजारोहण समारोह के बाद ‘वन्दे मातरम’ गाने से इनकार कर दिया था।

 

 

शिक्षक अफजल हुसैन का कहना है कि उन्होंने वंदे मातरम नहीं गाया, क्योंकि यह उनके धार्मिक आस्था के खिलाफ है| अफजल हुसैन का कहना है कि, “हम अल्लाह की इबादत करते हैं और वंदे मातरम का अर्थ है भारत की ‘वंदना’ (पूजा) जो हमारे मान्यता के खिलाफ है। ”संविधान नहीं कहता कि यह गाना अनिवार्य है|

 

 

इस मामले पर बिहार के शिक्षा मंत्री का कहना है कि अगर ऐसी कोई घटना हुई है तो कार्यवाही की जाएगी। राष्ट्रीय गीत का अपमान करना बिल्कुल भी क्षमा योग्य नहीं है।

 

 

जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश चंद्र देव का कहना है, “अगर ऐसी कोई जानकारी मिलती तो जांच की जाती। लेकिन अभी तक हमें ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है।” बता दें भारत के राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम को लेकर पहले भी कई बार विवाद खड़ा हो चुका है।

 

 

 

 

 

 

 

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING