कुमारस्वामी Govt. Floor Test: विधानसभा 22 जुलाई तक के लिए स्थगित, CM कुमारस्वामी ने भी सुप्रीम कोर्ट का किया रुख 

  • Line : kapil patel
  • 19 July,2019
  • 107 Views
कुमारस्वामी Govt. Floor Test: विधानसभा 22 जुलाई तक के लिए स्थगित, CM कुमारस्वामी ने भी सुप्रीम कोर्ट का किया रुख 

नई दिल्ली: कर्नाटक में चल रहे सियासी नाटक अभी ख़त्म नही हुआ है। कांग्रेस-जेडीएस सरकार का बहुमत परीक्षण होने से बृहस्पतिवार को स्थिति साफ होने की उम्मीद थी लेकिन भारी हंगामे के बीच स्पीकर ने बिना वोटिंग करवाए विधानसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित कर दी।

 

 

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को पत्र लिखकर शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे सदन के पटल पर सरकार के बहुमत साबित करने के लिए कहा है। भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हम प्रस्ताव पर मतदान करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री इसे लेने से हिचक रहे हैं क्योंकि उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने सदन और लोगों का विश्वास खो दिया है। हर कोई जानता है कि कांग्रेस-जद (एस) के पास केवल 98 विधायक हैं, हमारे पास 105 हैं|

 

 

kumaraswamy Government Floor Test in Assembly LIVE:

 

 

कर्नाटक विधानसभा सत्र 22 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। विश्वास मत सोमवार 22 जुलाई को होगा।

 

 

 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और चुनौती दी| राज्यपाल का पत्र जिसने उन्हें आज दोपहर 1.30 बजे विश्वास मत पूरा करने के लिए कहा था|

 

 

 

CM HD कुमारस्वामी ने राज्य विधानसभा में कहा कि, राज्यपाल के प्रति मेरे मन में सम्मान है। लेकिन गवर्नर के दूसरे प्रेम पत्र ने मुझे आहत किया है। उन्हें केवल 10 दिन पहले घोड़ों के व्यापार के बारे में पता चला। (बीएस येदियुरप्पा के पीए संतोष की तस्वीरें दिखाते हैं, कथित तौर पर स्वतंत्र विधायक एच नागेश के साथ एक विमान में सवार हुए)|  उन्होने कहा कि मैं आपके (विधानसभा अध्यक्ष) के लिए फ्लोर टेस्ट पर निर्णय छोड़ देता हूं। यह दिल्ली द्वारा निर्देशित नहीं किया जाएगा। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि राज्यपाल द्वारा भेजे गए पत्र से मेरी रक्षा करें।

 

 

 

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने आज शाम 6 बजे से पहले बहुमत साबित करने के लिए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को पत्र भेजा।

 

 

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। राव ने अपनी याचिका में दावा किया कि एससी आदेश (विद्रोही विधायकों पर) ने अपने विधायकों को व्हिप जारी करने के पार्टी के अधिकार का उल्लंघन किया था।

 

 

भाजपा नेता आर अशोक ने कहा कि: हमें अध्यक्ष पर भरोसा है कि वह सही निर्णय लेंगे। हॉर्स ट्रेडिंग के संबंध में कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोप थोड़े विचित्र हैं। यह कौन सी नकली धार्मिकता है…? एक चमत्कार जहां ये सिद्धांत थे जब वे राज्यसभा चुनाव के दौरान मतदान करते थे| जब वे पहले के गठबंधन से पीछे हट गए थे तब उनके सिद्धांत कहां थे…? होटल के ठहरने, हवाई किराया, लोगों को इधर-उधर घुमाने के लिए किसने भुगतान किया…? अचानक वे सिद्धांतों के बारे में सोच रहे हैं।

 

 

कर्नाटक: कोलार विधायक श्रीनिवास गौड़ा (जेडीएस) ने विधानसभा में आरोप लगाया कि उन्हें भाजपा द्वारा 5 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी। हम उसके खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव का उल्लंघन कर रहे हैं:बीएस येदियुरप्पा, भाजपा

 

 

 

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पर कांग्रेस सिद्धारमैया ने कहा कि, ​​चर्चा अभी भी पूरी नहीं हुई है और 20 सदस्यों को भाग लेना बाकी है। मुझे नहीं लगता कि यह आज समाप्त होगा और यह सोमवार को भी जारी रहेगा।

 

 

विश्वास मत बहस के दौरान कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि, मैंने आपके सभी जिलों को धन दिया है। लेकिन आप (भाजपा) कहते हैं कि मैं केवल दो-तीन जिलों का सीएम हूं। इसलिए मैं कह रहा हूं कि कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए, आइए हम इस पर चर्चा करें। आप लोकतंत्र को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं।

 

 

कर्नाटक के सीएम ने कहा कि आपने रेवन्या (राज्य के मंत्री और सीएम के भाई) को नींबू ले जाने का दोषी ठहराया। आप (भाजपा) हिंदू संस्कृति में विश्वास करते हैं, लेकिन आप उसे दोष देते हैं। वह नींबू अपने साथ रखता है और वह एक मंदिर जाता है। लेकिन आप उस पर काला जादू करने का आरोप लगाते हैं। क्या काले जादू से सरकार को बचाना भी संभव है….?

 

 

 

कर्नाटक विधानसभा सत्र को दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

 

 

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा कि, राज्यपाल के आदेश का पालन किया जाना है या नहीं, इसका फैसला मुख्यमंत्री को करना है क्योंकि पत्र उन्हें भेजा गया था, इसलिए उन्हें फैसला करना है।

 

 

 

 

विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा कि जब तक चर्चा पूरी नहीं हो जाती, आप विभाजन के लिए दबाव नहीं डाल सकते (फ्लोर टेस्ट के लिए वोटों का)

 

 

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला की समय सीमा समाप्त|  उन्होंने स्पीकर केआर रमेश कुमार को आज दोपहर 1.30 बजे तक फ्लोर टेस्ट आयोजित करने का निर्देश दिया था|

 

 

 

 

 

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर के.आर. रमेश कुमार ने कहा, “जो मेरे चरित्र पर कीचड़ उछाल रहे हैं, वे अपनी गिरेबान में झांककर देखें, उनकी ज़िन्दगी कैसी रही है… जो भी मुझे जानते हैं, वे यह जानते हैं कि मेरे पास अन्य लोगों की तरह लाखों रुपयों के ढेर नहीं हैं… मेरे पास इतनी हिम्मत है कि मैं इस तरह कीचड़ उछाले जाने के बावजूद निष्पक्ष फैसला कर सकता हूं…”

 

 

 

महाराष्ट्र : कर्नाटक पुलिस तथा मुंबई पुलिस सेंट जॉर्ज अस्पताल पहुंच गई है, जहां कर्नाटक के कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल भर्ती हैं.

 

 

 

 

कर्नाटक : 1:30 बजे तक बहुमत साबित करने के गवर्नर के निर्देश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला द्वारा मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने के निर्देश के खिलाफ कांग्रेस-JDS के सत्तारूढ़ गठबंधन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है

 

 

‘कर्नाटक के मौजूदा राजनैतिक हालात’ को लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.

 

 

 

कर्नाटक के कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन ने कहा, “मुझे लगता है, कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट जाएगा, क्योंकि गवर्नर स्पीकर के मामलों में दखल नहीं दे सकते हैं, उन्हें ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है… गवर्नर इसी तरह दखल दे रहे हैं, और एक पार्टी के एजेंट की तरह काम करने की कोशिश रहे हैं…”

 

 

 

कर्नाटक में BJP विधायक शुक्रवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रदेशाध्यक्ष बी.एस. येदियुरप्पा के साथ बैठक करेंगे.

 

 

 

 

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी परमेस्वर ने भाजपा विधायकों से मुलाकात की, जो बेंगलुरु के विधानसभा में एक रात ‘धरना’ पर थे।

 

 

 

 

कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेस्वर ने कहा, वे (बीजेपी विधायक) विधानसभा में एक रात के धरने पर थे। यह हमारा कर्तव्य है कि हम उनके लिए भोजन और अन्य चीजों की व्यवस्था करें। उनमें से कुछ को मधुमेह और बीपी है, इसीलिए हमने यहां सब कुछ व्यवस्थित किया है। हालांकि हम जो राजनीति कर रहे हैं, वह लोकतंत्र की सुंदरता है।

 

 

कर्नाटका में भाजपा प्रजातंत्र को अगवा करने का खेल रही है षडयंत्र: कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला

 

 

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी परदेश्वर विधानसभा में भाजपा विधायक सुरेश कुमार के साथ नाश्ता किया नाश्ता|

 

 

 

 

कर्नाटक BJP विधायक गुरुवार की रात बेंगलुरु के विधानसभा में पूरी नींद लेने के बाद शुक्रवार की सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले

बेंगलुरु: कर्नाटक बीजेपी विधायक शुक्रवार की सुबह सैर के लिए निकले. जिसकी तस्वीरें सामने आई हैं. फ्लोर टेस्ट की मांग करते हुए बीजेपी विधायकों ने पूरी रात विधानसभा में ही धरना देने का फैसला लिया था.

 

 

 

 

 

कर्नाटक के बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदुरप्पा ने गुरुवार की रात बेंगलुरु के विधानसभा में ही नींद ली. फ्लोर टेस्ट की मांग करते हुए बीजेपी विधायकों ने पूरी रात विधानसभा में ही धरना देने का फैसला लिया.

 

 

 

 

कांग्रेस-जेडीएस सरकार का बहुमत परीक्षण होने से बृहस्पतिवार को स्थिति साफ होने की उम्मीद थी लेकिन भारी हंगामे के बीच स्पीकर ने बिना वोटिंग करवाए विधानसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित कर दी।

 

इससे नाराज नेता प्रतिपक्ष और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने पार्टी के सभी विधायकों के रात भर सदन में ही धरना देने की घोषणा की। उन्होंने कहा, जब तक विश्वास प्रस्ताव पर फैसला नहीं होता हमारे विधायक सदन में रहेंगे।इन सबके बीच, कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने सीएम एचडी कुमारस्वामी को पत्र लिखकर शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक बहुमत साबित करने को कहा है। वहीं, कांग्रेस और भाजपा दोनों ने बहुमत परीक्षण और व्हिप को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाने का एलान किया है।

 

 

इससे पूर्व गठबंधन के 16 विधायकाें के इस्तीफे के चलते संकट में आई 14 महीने पुरानी सरकार के मुखिया कुमारस्वामी ने कहा कि विधायकों के इस्तीफा देने से भ्रम की स्थिति बन गई है, जबकि सरकार बहुमत में है। सीएम के बैठते ही येदियुरप्पा ने एक ही दिन में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की मांग की। इस बीच, कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए स्पीकर केआर रमेश कुमार से पहले व्हिप पर फैसला देने की मांग की। इस पर स्पीकर ने महाधिवक्ता से सलाह लेने की बात कहकर सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

 

 

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING