लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण का मतदान समाप्त, शाम 5 बजे तक 61 फीसदी मतदान

  • Author : kapil patel
  • 23 April,2019
  • 326 Views
लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण का मतदान समाप्त, शाम 5 बजे तक 61 फीसदी मतदान

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है| तीसरे चरण में 13 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेशों की 116 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है |

 

 

Lok Sabha Election 2019 Phase 3 Voting Live Updates:

 

 

 

 

शाम पांच बजे तक 61 फीसदी मतदान। 

 

लोकसभा चुनाव 2019  के तीसरे चरण के लिए अब तक अनुमानित मतदाता 61.31% है। 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 116 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान आज हो रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

गुजरात: जूनागढ़ में 1 वन मतदाता के लिए गिर वन में एक मतदान केंद्र बनाया गया है। मतदाता भरतदास बापू कहते हैं, “सरकार इस मतदान केंद्र के लिए 1 वोट के लिए पैसा खर्च करती है। मैंने मतदान किया है और यहाँ 100% मतदान हुआ है। इसके लिए 100% मतदाता मतदान करते हैं। हर जगह, मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे जाएं और वोट करें

 

 

 

महाराष्ट्र में तीसरे चरण के चुनाव के तहत मंगलवार को 14 लोकसभा सीटों पर अपराह्न तीन बजे तक औसत 46.28 फीसदी मतदान हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और कई मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं। राज्य निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक, कोल्हापुर लोकसभा क्षेत्र में अपराह्न तीन बजे तक 54.27 फीसदी मतदान हुआ, इसके बाद हटकानांगले में 52.27 फीसदी मतदान हुआ।

 

अन्य लोकसभा क्षेत्रों में मत प्रतिशत इस प्रकार रहा: जलगांव – 42.62 फीसदी, रावेर-46.04 फीसदी, जालना- 49.4 फीसदी, औरंगाबाद- 47.36 फीसदी, रायगढ़ -47.97 प्रतिशत, पुणे -36.29 प्रतिशत, बारामती- 45.35 प्रतिशत, अहमदनगर- 45.65 फीसदी, माढा- 44.13 प्रतिशत, सांगली – 46.64 प्रतिशत, सतारा-44.77 फीसदी और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग – 47.18 फीसदी।

 

 

 

ओडिशा के केंद्रपाड़ा से भाजपा उम्मीदवार बैजयंत जय पांडा ने मतदान किया।

 

 

तिरुवनंतपुरम: लोकसभा चुनाव में यहां एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बारे में झूठी शिकायत दर्ज करने के मामले में पुलिस ने 21 साल के युवक पर मामला दर्ज किया है।पुलिस ने कहा कि इबिन बाबू नामक युवक पर भादंसं की धारा 177 के तहत मामला दर्ज किया गया है। लड़के की शिकायत के बाद जब निर्वाचन अधिकारियों ने ‘‘टेस्ट वोटिंग’’ की तो उसकी शिकायत झूठी पाई गई।

 

 

 

-ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी: बदाम्बा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र नंबर 196 पर गड़बड़ी के कारण मतदान के बाद वीवीपैट मशीन बदली गई। तब तक 134 वोट पड़ चुके थे। बाद में अधिकारी को नई वीवीपैट के साथ भेजा गया।

 

-अधिकारी ने बताया, लोकसभा के लिए मतदान की वीवीपैट को गलती से विधानसभा चुनाव के मतदान की ईवीएम से जोड़ दिया गया था। 22 वोट हो जाने के बाद गलती पकड़ी गई। इसके बाद मतदान तुरंत रोक दिया गया। चुनाव आयोग से दोबारा मतदान की मांग की जाएगी।

 

 

 

महाराष्ट्र: एक दुल्हन ने अपनी शादी से पहले पुणे के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला| श्रद्धा कहती हैं, “यह हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है। मुझे थोड़ा घबराहट हुई लेकिन मुझे यह पसंद आया

 

 

 

 

 

दोपहर तीन बजे तक 51 फीसदी मतदान। 

 

 

 

 

उत्तर प्रदेश:
रामपुर से सपा उम्मीदवार आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान ने अपना वोट डाला।

 

गुजरात: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने भरूच के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

 

 

 

पश्चिम बंगाल:
दक्षिण दिनाजपुर के बुनियादपुर में पोलिंग एजेंट बाबूलाल मुर्मु अपने घर में मृत पाए गए।

 

ओडिशा:
कांटापाल गांव में मतदान केंद्र संख्या 41 पर एक मतदान कर्मी की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई।

 

 

पश्चिम बंगाल: मुर्शिदाबाद के रानीनगर इलाके में पोलिंग बूथ नंबर -27,28 के पास अज्ञात लोगों ने बम फेंका।

 

 

पश्चिम बंगाल :
तीसरे चरण के मतदान के बीच मुर्शिदाबाद के बालिग्राम में हुई हिंसा ने एक व्यक्ति की जान ले ली। यहां टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प इतनी हिंसक हो गई कि इस बीच वोटिंग की कतार में खड़े एक व्यक्ति की मौत हो गई। आज सुबह भी टीएमसी के तीन कार्यकर्ताओं पर बम फेंका गया, जिसमें तीनों बुरी तरह घायल हो गए। दूसरे चरण के मतदान के दौरान भी पश्चिम बंगाल में हिंसक झड़प हुई थी और पुलिस को हवाई फायरिंग और आंसू गैस के गोले का इस्तेमाल करना पड़ा था।

 

 

 

असम के दिसपुर में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने डाला वोट।

 

 

 

जम्मू कश्मीर: 
पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग जिले के बिज्बेहारा स्थित मतदान केंद्र संख्या 37डी में अपना वोट डाला।

 

 

 

दोपहर एक बजे तक इन राज्यों में हुए इतने फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश— 29.76 फीसदी
पश्चिम बंगाल— 52.37 फीसदी
असम— 46.61 फीसदी
बिहार— 37.05 फीसदी
गोवा— 45.72 फीसदी
गुजरात— 39.36 फीसदी
जम्मू कश्मीर—9.63 फीसदी
कर्नाटक— 36.74 फीसदी
केरल— 39.60 फीसदी
महाराष्ट्र— 31.99 फीसदी
ओडिशा— 32.82 फीसदी
त्रिपुरा—  44.64 फीसदी
छत्तीसगढ़— 42.97 फीसदी
दादरा व नगर हवेली— 37.20 फीसदी
दमन और दीव— 42.99 फीसदी

 

 

 

गुजरात:
वित्त मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली ने अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

 

 

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अहमदाबाद में अपना वोट डाला। वह अहमदाबाद पश्चिम लोकसभा सीट के मतदाता हैं। यहां भाजपा की ओर से किरीट भाई सोलंकी उम्मीदवार हैं, जिनकी कांग्रेस के राजू परमार से सीधी टक्कर है। वोट डालने के बाद उन्होंने केवल इतना कहा कि जीत हमारी ही होगी।

 

 

 

छत्तीसगढ़:
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग के मतदान केंद्र संख्या 55 पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हमने अपने उम्मीदवारों और पार्टी के पक्ष में जो भी कहना-करना था, किया। अब मतदाताओं की पारी है। वही निर्णय करेंगे। असली निर्णायक वही हैं।

 

 

 

 

कर्नाटक:
वरिष्ठ कांग्रेस नेता और गुलबर्गा लोकसभा सीट से उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदान केंद्र संख्या 119 पर अपना वोट डाला।

 

 

 

 

केरल:
वायनाड सीट पर वोटिंग को मतदाताओं की कतार देखी जा रही है। यहां से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा के उम्मीदवार तुषार वेलापल्ली के बीच टक्कर है।

 

 

 

 

वीरमगाम में वोट डालने के बाद कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने कहा है “चौकीदार  ढूँढना होगा तो में नेपाल चला जाउगा. मुझे देश में पीयेम चाहिए जो इस देश के अर्थव्यवस्था को, शिक्षा को, युवाओं, जवानों को मज़बूत कर सके. मुझे चौकीदार नही प्रधान मंत्री चाहिए.”

 

Gujarat-वीरमगाम: कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने सुरेंद्रनगर निर्वाचन क्षेत्र में बूथ संख्या 252/355 पर अपना वोट डाला

 

 

 

 

केरल: दिग्गज अभिनेता मम्मूटी और मोहनलाल ने क्रमशः कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में अपना वोट डाला।

 

 

 

 

रामपुर लोकसभा सीट पर 300 ईवीएम खराब होने की शिकायत। इस सीट से भाजपा उम्मीदवार जयाप्रदा और सपा उम्मीदवार आजम खान हैं आमने-सामने। सपा अध्यक्ष अखिलेश ने आरोप लग4ाया है कि भाजपा के लिए मतदान बढ़ाने के लिए ईवीएम खराब की गई।

 

महाराष्ट्र:
सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने महाराष्ट्र के अहमदनगर जिला अंतर्गत रालेगण सिद्धि में अपना वोट डाला।

 

 

 

 

मुरादाबाद: तीसरे चरण की 117 सीटों पर जारी मतदान के बीच उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बीजेपी कार्यकर्ताओं की गुंडागर्दी का मामला सामने आया है. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एक चुनाव अधिकारी को पीटा है. बीजेपी कार्यकर्ताओं का आरोप है कि बूथ संख्या 231 पर मौजूद चुनाव अधिकारी वोटरों से समाजवादी पार्टी के ‘साइकिल’ छाप बटन को दबाने को कह रहा था.

 

 

 

 

कर्नाटक: कर्नाटक की कलबुर्गी सीट पर मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे और उनकी पत्नी श्रुति खड़गे ने डाला वोट।

 

 

 

 

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जो चित्र मेरे सामने है, इस देश में किसी एक पार्टी की सत्ता अब नहीं आएगी. सत्ता आएगी एनडीए की. हम सब एनडीए के सहयोगी हैं और एनडीए की सरकार बनने जा रही है.

 

 

 

गोवा के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि कुछ खराब ईवीएम को रिप्लेस कर दिया गया है.

 

 

पश्चिम बंगाल: मुर्शिदाबाद में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर देसी बम फेंका गया. तीन कार्यकर्ता घायल.

 

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोट डालने के बाद उनकी मां हीराबेन मोदी ने अहमदाबाद के रायसन स्थित पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला।

 

 

 

 

केरल: कांग्रेस के दिग्गज नेता और तिरुवनंतपुरम के उम्मीदवार शशि थरूर ने अपना वोट डाला। वह भाजपा के कुम्मनम राजसेकरन और एलडीएफ के सी दिवाकरन के खिलाफ हैं।

 

 

 

 

 

 

मैनपुरी के सैफई में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई अभय सिंह यादव

 

 

 

 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वोट डाला

 

 

 

 

 

 

लोकसभा चुनाव 2019: सुबह 9 बजे तक मतदान फीसदी
असम- 12.36 फीसदी
बिहार-12.60 फीसदी
गोवा- 2.29 फीसदी
जम्मू-कश्मीर- 0 फीसदी
कर्नाटक- 1.56 फीसदी
केरल- 2.48 फीसदी
महाराष्ट्र- 0.99 फीसदी
ओडिशा- 1.32 फीसदी
त्रिपुरा- 1.56 फीसदी
उत्तर प्रदेश- 6.84 फीसदी
पश्चिम बंगाल- 10.97 फीसदी
छत्तीसगढ़- 2.24 फीसदी
दादर और नागर हवेली- 0 फीसदी
दमन और  दीव- 5.83 फीसदी

 

 

 

 

गुजरात: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और उनकी पत्नी सोनल शाह ने अहमदाबाद के नारनपुरा सब-जोनल कार्यालय में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

 

 

 

 

 

ओडिशा: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वोट डाला

 

 

 

 

 

 

पश्चिम बंगाल: मालदा में 87 साल की मां को गोद में उठाकर शख्स ने वोट डलवाया.

 

 

 

-गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उनकी पत्नी अंजली ने वोट डाला

 

 

 

ओडिशा: पूर्व आईएएस अधिकारी और भुवनेश्वर से बीजेपी उम्मीदवार अपराजिता सारंग ने वोट डाला. वह बीजेडी कैंडिडेट और पूर्व आईपीएस अधिकारी अरुप पटनाय के खिलाफ मैदान में हैं

 

 

 

बिहार में वोटिंग के लिए तैयारियां:
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह  ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पूर्णिया और सहरसा जिले में एक-एक हेलीकॉप्टर और पटना में एक एयर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 58700 कर्मी चुनावी ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं तथा 162 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि तृतीय चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 9076 है. बैलेट यूनिट 14489 एवं 9076 कंट्रोल यूनिट की व्यवस्था की गयी है

 

 

वोट डालने के बाद बोले पीएम मोदी: आतंकवाद की शक्ति IED है और लोकतंत्र की शक्ति ‘वोटर ID’
पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोकतंत्र की ताकत है. लोकतंत्र का महत्व क्या है, दुनिया के सामने उदाहरण के साथ हम प्रस्तुत करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है, लोकतंत्र का शस्त्र और शक्ति वोट आईडी होती है. वोटर आईडी कार्ड की शक्ति आईडी से भी बहुत ज्यादा है. दूसरे चरण में जिस तरह से भारी वोटिंग हुई है, उसके लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं. मैं सभी पत्रकारों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए भी अभिनंदन करता हूं. क्योंकि आपने इस गर्मी में बिना थके काम किया है.

 

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में निशान स्कूल पोलिंग बूथ पर वोट डाला

 

 

 

गुजरात: पीएम मोदी अहमदाबाद के रानीप में निशान सेंकेंड्री स्कूल में वोट डालने पहुंचे. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी हैं मौजूद.

 

 

 

 

 

महाराष्ट्र: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सुले ने अपने परिवार के साथ बारामती के मतदान केंद्र में वोट डालें| सुप्रिया सुले बारामती से सांसद और एनसीपी के उम्मीदवार हैं

 

 

 

 

 

पीएम मोदी अपनी मां से मिले और उनसे आशीर्वाद लिया

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

केरल: कन्नूर जिले के पिनाराई में आरसी अमाला बेसिक यूपी स्कूल में पोलिंग बूथ पर  सीएम पी. विजयन ने वोड डाला

 

 

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर में लोगों से मिल रहे हैं. कुछ ही देर में वह अहमदाबाद में वोट डालेंगे.

 

 

 

 

गुजरात: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद में निशान सेकेंड्री स्कूल पहुंच चुके हैं. कुछ ही देर में वह वोट डालेंगे. बता दें कि वह गांधीनगर से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.

 

 

 

असम: गुवाहाटी के लच्छी नगर में  मतदान केंद्र संख्या 155 में मतदान चल रहा है|

 

 

 

 

बिहार: सुपौल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 151 से दृश्य जहां अभी मतदान शुरू नहीं हुआ है, वर्तमान में मतदान केंद्र पर एक गलत ईवीएम के बदलने के बाद मॉक पोल जारी है

 

 

 

 

-गुजरात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर पहुंचे. अहमदाबाद में कुछ ही देर में डालेंगे वोट.

 

 

 

कर्नाटक: शिकारीपुरा में शिमोगा से भाजपा सांसद बीवाई राघवेंद्र ने वोट डाला. तीसरे चरण का हो रहा है चुनाव

 

 

 

पश्चिम बंगाल की पांच लोकसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए कतार में खड़े मतदाता.

 

 

 

 

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान करने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, गोवा, जम्मू और कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव और दादरा हैं और नगर हवेली।

 

 

-13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 116 निर्वाचन क्षेत्रों के तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू

 

 

 

 

केरल: केरल के कन्नुर में वोटिंग के लिए तैयारी जारी है. यहां भी वोट 7 बजे से डाले जाएंगे

 

 

 

कर्नाटक: गुलबर्ग लोकसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 175 और 181 पर वोटिंग के लिए तैयारी चल रही है. सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी

 

 

 

 

 

सैफई: मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 226, 227, 228 और 229 से तैयारी के दृश्य। तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान आज सुबह 7 बजे शुरू होगा।

 

 

 

 

 

-हिमाचल प्रदेश: नौरा पंचायत के लहरू टिका गांव के लोगों ने चुनाव के बहिष्कार करने का फैसला किया है. उनका कहना है कि उनके गांव में जब तक सड़क नहीं बनेगी, तब तक वे मतदान नहीं करेंगे

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की सुबह एक ट्वीट कर मतदाताओं को अधिक से अधिक वोट डालने की अपील की|

 

 

कर्नाटक में यह एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के लिए परीक्षा है| तो उत्तर प्रदेश में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा| मुलायम, उनके दो भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव फिर से लोकसभा पहुंचने के लिए प्रयासरत हैं. इनके अलावा सपा के आजम खान और फिल्म अभिनेत्री तथा भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा भी तीसरे चरण के प्रमुख चेहरों में हैं. उत्तर गोवा से केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक फिर से मैदान में हैं| बिहार में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा जिनमें से चार पर मौजूदा सांसद पप्पू यादव (मधेपुरा), उनकी पत्नी रंजीत रंजन (सुपौल), सरफराज आलम (अररिया) और महबूब अली कैसर (खगड़िया) हैं| इसी तरह ओडिशा की छह सीटों पर मुख्य मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ बीजद और भाजपा के बीच माना जा रहा है,  2014 के चुनाव में ये सभी सीटें बीजद के खाते में गयी थीं| पश्चिम बंगाल की बालूरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में तृणमूल कांग्रेस के मुकाबले भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं

 

 

 

लोकसभा चुनाव 2019 में 1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डाल रहे हैं वोट
लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को हुआ जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डाल रहे हैं. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के मुताबिक, इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ है. इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे.

 

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING