Mumbai Bridge Collapse Incident: सीएम फडणवीस ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की, 6 की मौत, 36 घायल

  • Line : kapil patel
  • 14 March,2019
  • 299 Views
Mumbai Bridge Collapse Incident:  सीएम फडणवीस ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की, 6 की मौत, 36 घायल

मुंबई: मुंबई (Mumbai) के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Terminus) के पास  एक फुटओवर ब्रिज (Foot Overbridge Collapses) गिर गया है| कई लोगों के घायल होने की सूचना है| इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई और 34 से अधिक लोग घायल हैं| मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है। घायलों को सेंट जॉर्ज और जीटी अस्पताल अस्पताल पहुंचाया गया |

 

BMC (बृहन्मुंबई महानगर पालिका) की आपदा प्रबंधन इकाई (DMU)  ने कहा है, CSMT रेलवे स्टेशन के पास एक फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा ढह जाने की घटना में चार लोगों की मौत हो गई है| मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है|

 

UPDATED: BMC (बृहन्मुंबई नगर निगम) की आपदा प्रबंधन इकाई (DMU) ने बताया की, CSMT रेलवे स्टेशन के पास एक फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा ढह जाने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गई है।

 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की इमारत के पास बीटी लेन के साथ CSMT प्लेटफ़ॉर्म 1 उत्तर छोर को जोड़ने वाला फुट ओवर ब्रिज ढह गया है। घायल व्यक्तियों को अस्पतालों में स्थानांतरित किया जा रहा है। यातायात प्रभावित हुआ। वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने के लिए यात्रियों। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं |

 

 

रेल मंत्रालय ने कहा , पुल बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) का था। हालाँकि, हम पीड़ितों को अपने सभी समर्थन प्रदान कर रहे हैं। रेलवे के डॉक्टर और कर्मी राहत और बचाव कार्यों में बीएमसी के साथ सहयोग कर रहे हैं।

 

 

महाराष्ट्र के मंत्री विनोद तावड़े ने कहा ,पुल का एक गिर गया है। रेलवे और बीएमसी इसके रखरखाव की जांच करेंगे। ब्रिज खराब स्थिति में नहीं था, इसके लिए मामूली मरम्मत की आवश्यकता थी, जिसके लिए काम चल रहा था। काम पूरा होने तक इसे बंद क्यों नहीं किया गया, इसकी भी जांच की जाएगी।

 

उन्होने कहा कि, घायलों के इलाज के लिए राज्य सहायता प्रदान करेगा| … जानकारी मिलते ही हम आपको और अपडेट देंगे।

 

भाजपा विधायक राज पुरोहित ने कहा कि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है, ऐसा नहीं होना चाहिए था। ऑडिटिंग में इस पुल को सर्टिफिकेट देने वाले इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, उसे गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उसे सजा मिलनी चाहिए।

 

 

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, मुंबई में टीओआई बिल्डिंग के पास फुट ओवर ब्रिज की घटना के बारे में सुनकर दुख हुआ। बीएमसी आयुक्त और मुंबई पुलिस अधिकारियों से बात की और रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के साथ समन्वय में तेजी से राहत के प्रयासों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये है.

 

UPDATED: मुंबई पुलिस ने कहा कि,घायलों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है, जिनमें से 2 लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

 

 

 

 

महाराष्ट्र सीएम फडणवीस ने कहा कि,  यह दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। पुल का एक संरचनात्मक ऑडिट पहले किया जा चुका था और इसे ठीक पाया गया था। उसके बाद भी अगर ऐसी कोई घटना हुई है, तो यह ऑडिट पर सवाल उठाता है। पूछताछ की जाएगी। सख्त कार्रवाई की जाएगी| 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि घटना में मारे गए लोगों के परिवारों को दी जाएगी और प्रत्येक घायल को 50,000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा, राज्य सरकार उनके इलाज के लिए प्रदान करेगी।

 

 

 

-मुंबई के महापौर विश्वनाथ महादेश्वर सेंट जॉर्ज अस्पताल में उन लोगों से मिलने पहुंचे, जो इस घटना में घायल हुए थे, जहां आज शाम सीएसएमटी रेलवे स्टेशन के पास एक फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा ढह गया था |

 

मुंबई: शिवसेना सांसद अरविंद सावंत घटना में घायल हुए लोगों से मिलने के लिए सेंट जॉर्ज अस्पताल पहुंचे, जहां आज शाम सीएसएमटी रेलवे स्टेशन के पास एक फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा ढह गया था।

 

 

मुम्बई फुट ओवर ब्रिज ढहने पर कांग्रेस मिलिंद देवड़ा ने कहा कि, ​​यदि सरकार आम मुंबईकरों को संदेश देना चाहती है कि ऐसा दोबारा नहीं होगा, तो उन्हें तुरंत आईपीसी की धारा 302 के तहत एक एफआईआर दर्ज करनी चाहिए, जिसमें संबंधित अधिकारियों के खिलाफ हत्या की मात्रा हो और ऑडिटर

 

 

महाराष्ट्र एमओएस होम डॉ. रंजीत पाटिल: टीओआई मुंबई के पास फुटओवर ब्रिज का ढहना एक दुखद घटना है। सीएम ने तुरंत बीएमसी कमिश्नर और रेलवे मंत्रालय के साथ बैठक के लिए बुलाया है। घायलों को सुरक्षा में ले जाना अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

 

 

जीटी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मुकुंद तायडे, ने कहा कि, हमें 2 शव मिले हैं, दोनों इस अस्पताल में नर्स थे। एक और नर्स का शरीर सेंट जॉर्ज अस्पताल में है। 14 घायलों को यहां भर्ती कराया गया है, जिनमें से 1 को न्यूरोसर्जरी के लिए जेजे (JJ) अस्पताल में भेज दिया गया है।

 

 

जीटी अस्पताल में घायलों से मिलने के बाद महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि, यहां पर्याप्त संख्या में डॉक्टर हैं, विशेषज्ञ यहां हैं। ब्लड बैंक में पर्याप्त रक्त उपलब्ध है। जवाबदेही आगे आएगी, हमारी प्राथमिकता पहले घायलों को पूरा करना है।

 

 

UPDATE:  डिजास्टर मैनेजमेंट यूनिट (DMU): बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) की आपदा प्रबंधन इकाई (डीएमयू) ने बताया की,  सीएसएमटी रेलवे स्टेशन के पास एक फुट ओवर ब्रिज का एक हिस्सा आज शाम ढह जाने से इस हादसे में 6 की मौत हो गई।

 

UPDATE: मुंबई पुलिस ने इस घटना में एक मामला दर्ज किया है।

 

UPDATE: बचाव अभियान पूरा होने के बाद रात 10.34 बजे एनडीआरएफ की टीम को दुर्घटनास्थल से हटा लिया गया। मुंबई में शाम सीएसएमटी रेलवे स्टेशन के पास एक फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई और 36 लोग घायल हो गए।

 

 

 

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING