जानिए शरीर में खून की कमी को पूरा करने के उपाय, लक्षण

  • Line : tvl7
  • 04 August,2018
  • 1,101 Views
जानिए शरीर में खून की कमी को पूरा करने के उपाय, लक्षण

 

हमारे शरीर में दो तरह की कोशिकांए होती है,सफेद और लाल। ऐसे में जब लाल रक्त कोशिकांए कम होती है तब शरीर में खून की कमी हो जाती है। इसे रेड ब्लड सेल्स भी कहा जाता है, जिससे एनीमिया हो जाता है।

एनीमिया को हिंदी में खून की कमी, या रक्ताल्पताभी कहा जाता है। आपको बता दें, कि हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है।मानव शरीर में लोह तत्व यानी आयरन की कमी के कारण काफी नुकसान होती है। जिन लोगो को कोई बीमारी बहुत लम्बे समय से हो जो कि समय के साथ बढती जाती है जैसे कि अस्थमा, मधुमेह, थाइरोइड के होने का खतरा बना रहता है।पोषक तत्वों की कमी होने के कारण, ब्लीडिंग,  एजिंगफॉलिक एसिड की कमी,  स्मोकिंग ज्यादा करने से,  विटामिन बी-12 की कमी से, आयरन की कमी से ,घाव का जल्दी न भरना.

 

 

हीमोग्लोबिन कम होने के लक्षण:
जल्दी थकान होना,घबराहट होना,चक्कर और उल्टी आना, त्वचा का फीका, पीला दिखना, तलवे और हथेलियों का ठंडा पड़ना, सीने और सिर में दर्द होना, छाती में जलन होना, आंखों के नीचे काले घेरे होना

 

 

 

खून की कमी को पूरा करने के उपाय:

 

अनार:
अनार हमें सौ बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है, अनार आयरन कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होता है। खून का स्तर बढाने के लिए डाक्टर सबसे पहले अनार खाने के लिए कहते है। अनार शरीर में खून की कमी को बहुत ही जल्दी कम कर देता है।

 

 

 

 

 

टमाटर:
टमाटर को हम रोज खाते है, लेकिन आप में से बहुत कम लोग इसके फायदे के बारे में जानते है। हर दिन दो टमाटर काटकर उन पर काली मिर्ची और सेंधा नमक छिड़क कर खाने से खून तेजी से बनता है।

 

 

 

 

 

चुकंदर:

चुकंदर का जूस लगातार पीने से आपके शरीर में खून साफ रहता है और शरीर में खून की कमी भी नहीं होती। चुकंदर में आयरन
चुकंदर में आयरन फाइबर,कैल्शियम,पोटैशियम,सल्फर,विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। चुकंदर शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने का रामबाण इलाज है।

 

 

 

 

 

अमरूद:

पके हुए अमरूद खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होगी।

 

 

 

 

 

गाजर:

गाजर के रस का जूस पीने से भी उनके शरीर में आयरन की कमी दूर होकर उनका शरीर फिर से हष्ट पुष्ट हो जायेगा।

 

 

 

 

 

अंगूर:
अंगूर में विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। अंगूर में ज्यादा आयरन होने से यह शरीर में हीमोग्लोबीन बढ़ाने में सहायक है। अंगूर हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

 

 

 

 

पुनर्नवा:
पुनर्नवा की जड़ का चूर्ण मुन्न्का और हल्दी को बराबर मात्रा मे पीसकर १ चम्मच रोज सुबह-शाम
१ कप दूध के साथ पीने से खून की कमी मी लाभ होता है.

 

 

 

 

 

बादाम:

8 नाग बादाम रात को पानी मे भिगो दे,  सुबह इसका छिलक उतारकर खरल मे पेस्ट बनाकर रोज खाने से नया खून बनता है,
भीगा हुआ बादाम खाने से हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि बादाम खाने से खून में अल्फाल टोकोफेरॉल की मात्रा काफी बढ़ जाती है, इसलिए यह रक्तचाप को बनाए रखता है।

 

 

 

 

 

 

 

तुलसी:

तुलसी रक्त की कमी को कम करने के लिए रामबाण ईलाज है,तुलसी के नियमित सेवन से शरीर मे हिमोग्लोबिन
की मात्रा बढ़ती है.

 

 

 

 

 

फालसा
40दिन तक फालसा खाने से खून की कमी दूर हो जाती है.यह शरीर मे खून बनाने मे सहायक होती है.

 

 

 

 

 

संतरा
संतरा विटामिन-सी के अलावा फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है। संतरा खाने से शरीर में ना केवल खून बढ़ता है बल्कि खून साफ भी रहता है।

 

 

 

 

 

सूखे मेवे
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए खजूर, बादाम और किशमिश खाएं। इनमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है। रोजाना दूध के साथ खजूर खाने से शरीर को बहुत-से फायदे होते हैं। खजूर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है।

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े

खून की कमी और गंदगी को साफ करता है करौंदे का जूस, ऐसे करें सेवन

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING