Last Phase Voting LIVE: 59 सीटों पर वोटिंग जारी, गोरखपुर में सीएम योगी और पटना में सीएम नीतीश ने डाला वोट

  • Line : Ashok Chaudhary
  • 19 May,2019
  • 214 Views
Last Phase Voting LIVE: 59 सीटों पर वोटिंग जारी, गोरखपुर में सीएम योगी और पटना में सीएम नीतीश ने डाला वोट

नई दिल्ली:लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग शुरू हो गई है। आज सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके साथ ही निम्न सदन की 543 में से 542 सीटों पर लोकतंत्र का यज्ञ पूरा हो जाएगा। गोरखपुर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बिहार के पटना में सीएम नीतीश कुमार ने डाला वोट।

 

 

मोदी की किस्मत तय करेगी काशी

इस चरण में सबसे चर्चित सीट खुद उत्तर प्रदेश की वाराणसी (काशी)है। इस सीट पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रत्याशी हैं। उनके खिलाफ महागठबंधन ने शालिनी यादव और कांग्रेस ने अजय राय को मैदान में उतारा है। मोदी की इस सीट पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रचार किया है।

 

 

बंगाल में सुरक्षा कड़ी : पश्चिम बंगाल में पिछले चरणों में हुई हिंसा और कोलकाता में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान आगजनी के मद्देनजर आयोग ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। नौ सीटों पर होने वाले मतदान के लिए केंद्रीय बलों की 710 टुकड़ियों को तैनात किया गया है। झारखंड की नक्सल प्रभावित तीनों सीटों पर भी मतदान शाम चार बजे ही खत्म समाप्त हो जाएगा।

 

 

इन सीटों पर मुकाबला :सातवें चरण में उत्तर प्रदेश में 13, पंजाब में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान हो रहा है।

 

 

Live Updates:

चुनाव इतनी लंबी अवधि में नहीं होने चाहिए: नीतीश कुमार

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव इतनी लंबी अवधि में नहीं होने चाहिए। वोटिंग के हर फेज के बीच एक लंबा अंतराल था। मैं इस पर सर्वसम्मति बनाने के लिए सभी दलों के नेताओं को लेटर लिखूंगा।

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पटना के बूथ नंबर 49 में डाला वोट

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पटना के बूथ नंबर 49 में डाला वोट

 

नीतीश कुमार ने डाला वोट

बिहार की राजधानी पटना में सीएम नीतीश कुमार ने वोट डाला

 

आपका एक वोट आने वाले वर्षों में भारत के विकास को आकार देगा: पीएम मोदी

आज 2019 के लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है। मैं इस चरण में मतदान करने वालों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। आपका एक वोट आने वाले वर्षों में भारत के विकास को आकार देगा। मुझे उम्मीद है कि पहली बार मतदाता उत्साह से मतदान करेंगे।

 

 

 

गोरखपुर में सीएम योगी ने डाला वोट

आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान शुरू

आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान शुरू। सातवें चरण में उत्तर प्रदेश में 13, पंजाब में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान हो रहा है।

मध्य की सीट पर वोटिंग से पहले तैयारी करते मतदान कर्मी

मध्य प्रदेश: उज्जैन के महाकाल मार्ग पर बूथ नंबर 22 के मतदान केन्द्र पर आज अंतिम चरण की वोटिंग होगी। मतदान शुरू होने से पहले तैयारियों का जायजा लेते मतदानकर्मी।

दिग्गजों ने डाला डेरा

आखिरी चरण में अपने-अपने किलों को बचाने के लिए दिग्गजों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में प्रचार किया। मतदान के दिन भी उनके शहर में ही रहने की संभावना है। शत्रुघ्न सिन्हा, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, आरके सिंह, अश्विनी चौबे आखिरी घंटों में भी घर-घर जनसंपर्क करते हुए दिखें।

 

 

बंगाल में सुरक्षा कड़ी

पश्चिम बंगाल में पिछले चरणों में हुई हिंसा और कोलकाता में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में आगजनी और मारपीट के मद्देनजर आयोग ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। नौ सीटों पर होने वाले मतदान के लिए केंद्रीय बलों की 710 टुकड़ियों को तैनात किया गया है। झारखंड की नक्सल प्रभावित तीनों सीटों पर भी मतदान शाम चार बजे ही खत्म समाप्त हो जाएगा।

 

‘आप’ की साख दांव पर

इस चरण में पंजाब की सभी सीटों पर मतदान हो रहा है। 2014 में एकमात्र पंजाब ऐसा राज्य रहा जहां पर आम आदमी पार्टी (आप)को जीत मिली। यहां पर पार्टी ने चार सीटों पर जीत दर्ज की। इस प्रकार आप के लिए यह चरण अहम है और दिल्ली के बाहर अपनी साख कायम रखने की चुनौती है।

 

 

वेल्लोर में बाद में मतदान

तमिलनाडु के वेल्लोर सीट पर मतदान बाद में कराया जाएगा। यहां पर मतदाताओं को पैसे देकर प्रभावित करने का खुलासा होने और भारी मात्रा में नकदी जब्त होने के बाद चुनाव रद्द कर दिया कर दिया गया था।

 

यहां दिलचस्प मुकाबला

मिर्जापुर : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल अपना दल से प्रत्याशी, उनकी मां ने कांग्रेस प्रत्याशी का समर्थन किया
गाजीपुर : केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का मुकाबला बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी से
पाटलिपुत्र : भाजपा के राम कृपाल यादव का मुकाबला लालू प्रसाद की बेटी व राजद की मीसा भारती से
गुरदासपुर : भाजपा प्रत्याशी व अभिनेता सनी देओल के खिलाफ कांग्रेस के सुनील जाखड़ मैदान में
अमृतसर : भाजपा ने केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी को उतारा, पिछले चुनाव में अरुण जेटली को यहां हार मिली थी

 

 

आखिरी महासमर

-10 करोड़ मतदाता इस चरण में
-918 प्रत्याशियों का होगा फैसला
-1.02 लाख मतदान केंद्र बनाए

 

 

कहां कितनी सीटें

उत्तर प्रदेश 13
पंजाब 13
पश्चिम बंगाल 9
बिहार 8
मध्यप्रदेश 8
हिमाचल प्रदेश 4
झारखंड 3
चंडीगढ़ 1

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING