Mumbai Rains: महालक्ष्मी एक्सप्रेस बचाव अभियान: ट्रेन में फंसे सभी 900 यात्री सुरक्षित निकाले गए,  8 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन 

  • Line : kapil patel
  • 27 July,2019
  • 148 Views
Mumbai Rains: महालक्ष्मी एक्सप्रेस बचाव अभियान: ट्रेन में फंसे सभी 900 यात्री सुरक्षित निकाले गए,  8 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन 

मुंबई: Mumbai Rains: मुंबई के लोगों के लिए भारी बारिश एक बार फिर बड़ी समस्या का कारण बन गई है. पिछले कई घंटों से लगातार होती बारिश ने मुंबई के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. बारिश की वजह से मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया. इस बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि पिछले 24 घंटों में मुंबई में 150 से 180 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

 

भारी बारिश के कारण बदलापुर के पास महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन फंस गई है. इस ट्रेन में लगभग 2000 लोग सवार हैं जिन्हें निकालने का काम जारी है। राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम को मौके पर भेजा गया है. रेलवे की तरफ से यात्रियों को बिस्किट और पीने का पानी बांटा जा रहा है .एनडीआरएफ की टीम और नेवी हेलिकॉप्टर बचाव अभियान चला रहे हैं।

 

 

 

 

 

Mumbai Rains LIVE Updates

 

 

MahalaxmExpress बचाव अभियान पर NDRF महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि, 9 गर्भवती महिलाओं सहित महिलाओं और बच्चों को पहले निकाला गया, उसके बाद बुजुर्ग लोगों को निकाला गया और अंत में पुरुष यात्रियों को। करीब 8 घंटे तक ऑपरेशन चला, करीब 900 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

 

 

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा है कि, सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, 900 यात्री सवार थे

महाराष्ट्र के बदलापुर स्टेशन से पहले महालक्ष्मी एक्सप्रेस कल रात से यहां फंसी हुई है. जिसमें क़रीब 700 यात्री सवार थे.मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा है कि, सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. इनमें नौ गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं.

 

 

भारी बारिश की वजह से उल्लास नदी का पानी रेलवे ट्रैक पर आने से ट्रेन के दोनों तरफ पायदान तक जलभराव होने के बाद ट्रेन को रोक दिया गया. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और रेलवे की टीमें मौके पर मुसाफिरों को रेस्क्यू करने में जुटी हैं. यही नहीं जल,थल,वायु तीनों सेनाओं की मदद ली गई है. आज सुबह से ट्रेन में फंसे इन यात्रियों को ख़ासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पटरियों पर घुटने भर पानी भरा है जिससे कोई ट्रेन आगे नहीं बढ़ पा रही है. हालांकि देर से ही सही पर लोगों को ट्रेन में खाने-पीने की चीजें मुहैया कराई गईं.

 

 

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस  बचाव अभियान पर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा है कि, सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है: महाराष्ट्र

 

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस रेस्क्यू ऑपरेशन पर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने कहा है कि ,अब तक 600 से अधिक यात्रियों को बचाया गया है।

 

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस बचाव पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF): अब तक 500 लोगों को बचाया गया है, इनमें नौ गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं.

 

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय: 7 नौसेना दल, भारतीय वायु सेना के 2 हेलीकॉप्टर, 2 सैन्य कॉलम स्थानीय प्रशासन के साथ तैनात किए गए हैं। रास्ते में 2 और सैन्य स्तंभ हैं। स्थिति नियंत्रण में है।

 

 

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस मुख्य सचिव को निर्देश दिया हैं कि, वे वंजानी पर व्यक्तिगत रूप से बचाव अभियान की निगरानी करें जहां महालक्ष्मी एक्सप्रेस में लोग फंसे हुए हैं। NDRF की 4 टीमें पहुंच चुकी हैं और वे 8 नावों की मदद से यात्रियों को निकाल रही हैं।

 

 

 

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस के बचाव में मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ), मध्य रेलवे ने अपडेट्स देते हुए कहा है कि, अब तक 220 लोगों को बचाया गया है: महाराष्ट्र

 

 

 

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, मध्य रेलवे सुनील उदासी ने कहा है, 13 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया, 6 को अल्पावधि के लिए और 2 को भारी वर्षा के कारण रद्द कर दिया गया .उल्हास नदी के बहाव के कारण अंबरनाथ में जल जमाव हो गया।

 

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस के बचाव में एनडीआरएफ: अब तक 117 लोगों (महिला और बच्चों) को बचाया गया।

 

 

NDRF के डीजी एसएन प्रधान ने महालक्ष्मी एक्सप्रेस पर अपडेट्स देते हुए कहा है कि कि ट्रेन तीन फीट पानी में फंसी है. आरपीएफ के जवान ट्रेन के अंदर में मौजूद हैं. एनडीआरएफ की टीम मौक़े पर पहुंच गई है. महिलाओ और बुजुर्गो को पहले निकाला जाएगा.

 

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस बचाव अभियान: नौसेना से 8 बाढ़ बचाव दल जिसमें 3 गोताखोर दल शामिल हैं. रेलवे की तरफ से यात्रियों को बिस्किट और पीने का पानी बांटा जा रहा है। अग्रिम मूल्यांकन दल के रूप में क्षेत्र में तैनाती के लिए गोताखोरों के साथ एक सीकिंग हेलीकाप्टर भी भेजा गया।

 

 

 

अपडेट: महालक्ष्मी एक्सप्रेस बचाव अभियान ने बताया कि, मध्य रेलवे के सीपीआरओ के अनुसार, ट्रेन में कुल 700 यात्री सवार हैं। एनडीआरएफ की टीम और नेवी हेलिकॉप्टर बचाव अभियान चला रहे हैं।

 

 

 

#महाराष्ट्र: महाराष्ट्र सूचना और जनसंपर्क महानिदेशालय (DGIPR),बृजेश सिंह ने कहा , बचाव के लिए तीन नौकाएं उस स्थान पर पहुंच गई हैं जहां महालक्ष्मी एक्सप्रेस बदलापुर और वांगणी के बीच लगभग 2000 यात्रियों के साथ फंसी हुई. मध्य रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वह ट्रेन में ही रहें।

 

 

 

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, मध्य रेलवे: हम महालक्ष्मी एक्सप्रेस के यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे ट्रेन से नीचे न उतरें। ट्रेन सुरक्षित स्थान पर है। स्टाफ, आरपीएफ और सिटी पुलिस आपकी देखभाल करने के लिए ट्रेन में है। कृपया NDRF और अन्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों से सलाह की प्रतीक्षा करें।

 

 

 

महाराष्ट्र: कल्याण क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद वाल्धुनी नदी (Waldhuni river ) ओवरफ्लो होने के बाद कई स्थानों पर जलभराव हो गया। कल्याण क्षेत्र से दृश्य।

 

 

 

 

 

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन में लगभग 2000 यात्री फसे हुए है, निकालने का काम जारी

महाराष्ट्रा: रेलवे सुरक्षा बल और शहर की पुलिस उस स्थान पर पहुंच गई है जहां महालक्ष्मी एक्सप्रेस  फंस गई है। फंसे हुए यात्रियों को बिस्कुट और पानी वितरित किया जा रहा है। एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। भारी बारिश के कारण बदलापुर के पास महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन फंस गई है। इस ट्रेन में लगभग 2000 लोग सवार हैं जिन्हें निकालने का काम जारी है।

 

 

 

मुंबई: सायन में रोड नंबर 6 पर रात भर भारी वर्षा के बाद जल-जमाव

 

 

 

 

 

मुंबई: शहर में लगातार बारिश के बाद चेंबूर क्षेत्र में गंभीर जलभराव। भारतीय मौसम विभाग शहर और उपनगरों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ रुक-रुक कर बारिश की भविष्यवाणी की है

 

 

 


मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट PR): एयरपोर्ट पर परिचालन सामान्य है।

 

 

मौसम विभाग (IMD) मुंबई: पिछले 24 घंटों में उपनगरों में 150-180 मिमी बारिश हुई; आज भी भारी बारिश की उम्मीद है।

 

 

DRM मध्य रेलवे: महालक्ष्मी एक्सप्रेस बदलापुर और वांगणी के बीच फंस गई है. इस ट्रेन में लगभग 2000 लोग सवार हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई.

 

 

07:40 AM · Jul 27, 2019

#MumbaiRains: 7 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है, मुंबई एयरपोर्ट पर गो-अराउंड -8 और 9 को डायवर्ट किया गया है।

 

 

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING