Modi Sarkar Part 2: दमदार शख्सियत-अचूक निशाना, लोग इन्‍हें यूं ही नहीं कहते अर्जुन

  • Line : Ashok Chaudhary
  • 31 May,2019
  • 198 Views
Modi Sarkar Part 2: दमदार शख्सियत-अचूक निशाना, लोग इन्‍हें यूं ही नहीं कहते अर्जुन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की कैबिनेट में अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) को बतौर केंद्रीय मंत्री शामिल कर भाजपा (BJP) ने झारखंड (Jharkhand) में एक साथ कई मोर्चों को साधने की कोशिश की है। अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) लोकप्रिय और प्रभावशाली नेता हैं, जनजातीय समाज (Popular Tribal Leader Arjun Munda) का तो वे प्रतिनिधित्व करते ही हैं। भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव में मुंडा की लोकप्रियता को भुनाने की कोशिश करेगी।

 

मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मुझे देश की सेवा का अवसर मिला। प्रधानमंत्री जी ने मुझ पर जो भरोसा जताया है, मैं उस पर खरा उतरने का प्रयास करुंगा। अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री।

 

लोकसभा चुनाव में जनजातीय सीटों पर एनडीए (NDA) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) में कांटे की लड़ाई हुई थी। पांच जनजातीय सीटों में तीन भाजपा के कोटे में गईं तो दो महागठबंधन के। आगे विधानसभा चुनाव है, जाहिर है जनजातीय सीटों पर आगे भी कुछ ऐसे ही आसार बन सकते हैं। मुंडा को मंत्री बनाने से आदिवासी समाज के बीच बड़ा संदेश गया है।

 

 

जिसका असर आने वाले विधानसभा की 28 जनजातीय सीटों पर देखने को मिल सकता है। गैर आदिवासी सीटों पर तो मुंडा का कुछ हद तक प्रभाव है ही। वहीं, झारखंड से चुनकर राज्यसभा गए मुख्तार अब्बास नकवी को भी कैबिनेट का दर्जा दिया गया है। नकवी के मंत्री बनने से राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय के बीच एक मैसेज जाएगा।

 

 

कोल्हान का बढ़ा दबदबा
झारखंड की राजनीति में शुरू से ही कोल्हान प्रमंडल का दबदबा रहा है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में बतौर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के शामिल होने से कोल्हान का पलड़ा राज्य के अन्य प्रमंडलों से कहीं भारी हो गया है। मुख्यमंत्री रघुवर दास और राज्य सरकार के मंत्री सरयू राय इसी क्षेत्र से आते हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा भी कोल्हान से ही हैं।

 

 

विधानसभा चुनाव की दृष्टिकोण से यह माना जा रहा था कि इस बार प्रधानमंत्री की कैबिनेट में संताल को प्रतिनिधित्व अवश्य मिलेगा। झामुमो के शीर्ष नेता शिबू सोरेन को हारने वाले सुनील सोरेन और जीत की हैट्रिक लगाने वाले निशिकांत दुबे का नाम चर्चा में भी था। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। संताल प्रमंडल में 18 विधानसभा सीटें आती हैं और यह सीटें एनडीए के लिए अहम हैं।

 

 

पिछली केंद्रीय कैबिनेट में उत्तरी और दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल को जयंत सिन्हा और सुदर्शन भगत के रूप में प्रतिनिधित्व मिला था। केंद्रीय मंत्रीमंडल में झारखंड से सीमित लोगों को ही जगह दी जा सकती थी, ऐसे में सभी प्रमंडलों को अपेक्षित नेतृत्व मिलना मुश्किल है।

 

 

मेरा अर्जुन अब नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर करेगा देश सेवा

 

मेरा बेटा आ गया, वह अब मंत्री बनकर देश सेवा करेगा। यह कहना था अर्जुन मुंडा की मां सायरा मुंडा का। गुरुवार की शाम वह अपने घोड़ाबांधा स्थित आवास पर टीवी देख रही थीं। जैसे ही उनका बेटा दिल्ली से लाइव प्रसारण पर दिखा, वह खिल उठीं। बेटे को कैबिनेट मंत्री के लिए शपथ ग्रहण लेते देख मां भाव विह्वल हो गई। कहा, मेरा बेटा अर्जुन अब नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर देशसेवा करेगा। घोड़ाबांधा आवास पर सायरा मुंडा के साथ उनके बड़े पुत्र भीम सिंह मुंडा, बहु पुतुल मुंडा, अमित संगी, भाजपा नेता शिखा राय चौधरी मौजूद थी। सभी की नजर टीवी की स्क्रीन पर टिकी हुई थी।

 

 

लक्ष्मण गिलुवा समेत अन्य भाजपा नेताओं ने दी बधाई
प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। गिलुवा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों को बधाई दी है। उन्होंने खूंटी सांसद सह पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को भी बधाई देते हुए कहा कि उनके मंत्री बनने से झारखंड में विकास कार्यों को गति मिलेगी।

 

 

बधाई देने वालों में प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य साहू, प्रदीप वर्मा, प्रिया सिंह, सांसद समीर उरांव, सत्येंद्र तिवारी, महामंत्री दीपक प्रकाश, सांसद सुनील सिंह, अनंत ओझा, मनोज सिंह, सुबोध गुड्डू, मुनेश्वर साहू, सरिता श्रीवास्तव, गणेश मिश्रा, महेश पोद्दार, हेमंत दास, जेबी तुबिद, राजेश शुक्ला, दीनदयाल वर्णवाल, प्रतुल शाहदेव, मिस्फिका हसन, प्रवीण प्रभाकर, अनिल सिन्हा, शिवपूजन पाठक, संजय जायसवाल सहित अन्य शामिल है। प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह सरकार अंत्योदय के साथ सर्वोदय के लक्ष्य को साकार करेगी।

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING