Ind vs NZ 1st ODI : भारत ने पहले ODI में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से दी करारी शिकस्त

  • Line : kapil patel
  • 23 January,2019
  • 329 Views
Ind vs NZ 1st ODI : भारत ने पहले ODI  में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से दी करारी शिकस्त

नेपियर: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पाँच वन-डे सिरीज़ मैच की पहला मुक़बला नेपियर में खेला जा रहा है| न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को नेपियर में खेले जा रहे पहले वन-डे में 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने सधी हुई शुरुआत की।

 

टीम इंडिया ने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर बुधवार को नेपियर में न्यूजीलैंड को एकतरफा मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने पहले शानदार प्रदर्शन किया, फिर बल्लेबाजों ने बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

 

पहले वन-डे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 38 ओवर में 157 रन बनाकर ढेर हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 34.5 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शिखर धवन 75* और अंबाती रायुडू 13* रन बनाकर नाबाद लौटे।

 

इससे पहले पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 38 ओवर 230 रन पर ऑलआउट हुई। भारतीय टीम की ओर से कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके|  इसके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए। युजवेंद्र चहल को दो जबकि केदार जाधव को एक सफलता मिली।

 

 

Ind vs NZ 1st ODI LIVE:

 

टीम इंडिया ने 34.5 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शिखर धवन 75* और अंबाती रायुडू 13* रन बनाकर नाबाद लौटे।

-34.2 ओवर के बाद, भारत 155/2, अंबाती रायुडू 12*

 

 

दूसरा विकेट

28.4: WICKET! V Kohli (45) is out, c Tom Latham b Lockie Ferguson, 132/2

टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका| विराट कोहली 46 रन बनाकर पवेलियन लौटे| फर्गुसन ने विकेटकीपर लैथम के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय कप्तान की पारी पर विराम लगाया।

 

-शिखर धवन ने 69 गेंदों पर अपना 26वां एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया

शिखर धवन ने टिम साउदी द्वारा किए पारी के 23वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कवर्स की दिशा में शॉट खेलकर दो रन लिए और अपने वन-डे करियर का 26वां अर्धशतक पूरा किया। धवन  ने 69 गेंदों में छह चौके की मदद से पचासा पूरा किया। धवन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा अर्धशतक जमाया।

 

 

-15.5 ओवर के बाद, भारत 84//1, विराट कोहली 22*

 

पहला विकेट

9.2: WICKET! R Sharma (11) is out, c Martin Guptill b Doug Bracewell, 41/1

टीम इंडिया को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित को ब्रेसवेल ने मार्टिन गप्टिल के हाथों स्लिप पर कैच आउट करवाया।

 

-9 ओवर के बाद, भारत 41/0, धवन 29*

 

-5.5 ओवर के बाद, भारत 17/0, रोहित शर्मा 6*

 

-3.5 ओवर के बाद, भारत 10/0, धवन 8*

 

रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर…

भारतीय टीम की बैटिंग शुरू, दोनों ओपनर क्रीज पर…

 

पहले वन-डे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 157 रन पर ऑलआउट हुई। मेजबान टीम 38 ओवर में 157 रन पर ढेर हुई। टीम इंडिया को 158 रन का आसान लक्ष्य मिला।

 

 

10वां विकेट

37.6: WICKET! T Boult (1) is out, c Rohit Sharma b Kuldeep Yadav, 157 all out

न्यूजीलैंड  का 10वां विकेट गिरा| कुलदीप यादव ने ट्रेंट बोल्ट (1) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर कीवी पारी का अंत किया। भारतीय गेंदबाजों में कुलदीप यादव स्टार रहे। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए। युजवेंद्र चहल को दो जबकि केदार जाधव को एक सफलता मिली।

 

 

 

नौवां विकेट

35.2: WICKET! L Ferguson (0) is out, st MS Dhoni b Kuldeep Yadav, 148/9

न्यूजीलैंड को 9वां झटका लोकी फर्गुसन के रूप में लगा| कुलदीप यादव ने लोकी फर्गुसन को स्टंपिंग कराकर न्यूजीलैंड का 9वां विकेट गिराया। फर्गुसन खाता भी नहीं खोल सके।

 

 

8वां पतन

33.5: WICKET! D Bracewell (7) is out, b Kuldeep Yadav, 146/8

न्यूजीलैंड टीम को लगा 8वां झटका |कुलदीप यादव ने डग ब्रेसवेल (7) को क्लीन बोल्ड किया।

 

 

7वां पतन

33.1: WICKET! K Williamson (64) is out, c Vijay Shankar b Kuldeep Yadav, 146/7

न्यूजीलैंड टीम को लगा 7वां झटका| कुलदीप यादव की फिरकी का जादू चला। कुलदीप ने कीवी कप्तान केन विलियमसन को अपना शिकार बनाया। शंकर ने विलियमसन का कैच लपका। विलियमसन ने 81 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 64 रन बनाए।

 

 

छठा विकेट

29.4: WICKET! M Santner (14) is out, lbw Mohammed Shami, 133/6

न्यूजीलैंड टीम को छठा झटका मिचेल सैंटनर के रूप में लगा |मोहम्मद शमी ने मिचेल सैंटनर (14) को एलबीडब्ल्यू आउट करके न्यूजीलैंड का छठा विकेट गिराया

 

 

 

5वां विकेट

23.6: WICKET! H Nicholls (12) is out, c Kuldeep Yadav b Kedar Jadhav, 107/5

न्यूजीलैंड टीम को पांचवां झटका  हेनरी निकोल्स के रूप में लगा। केदार जाधव ने हेनरी निकोल्स (12) को कवर्स में कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराके टीम इंडिया को मजबूत किया।कुलदीप ने अपने बाएं ओर डाइव लगाकर निकोल्स का दर्शनीय कैच लपका।

 

चौथा विकेट 

18.5: WICKET! T Latham (11) is out, c & b Yuzvendra Chahal, 76/4

न्यूजीलैंड को लगा चौथा झटका| युजवेंद्र चहल ने फिर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर भेज दिया। लेग स्पिनर ने अपनी ही गेंद पर बाएं ओर डाइव लगाकर लैथम का शानदार कैच लपका।

 

 

तीसरा विकेट

14.3: WICKET! R Taylor (24) is out, c & b Yuzvendra Chahal, 52/3

न्यूजीलैंड को लगा तीसरा झटका| युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंद पर कैच लेकर टेलर को पवेलियन लौटा दिया। न्यूजीलैंड के लिए यह बड़ा झटका रहा क्योंकि टेलर शानदार फॉर्म में हैं।

 

 

दूसरा विकेट

3.3: WICKET! C Munro (8) is out, b Mohammed Shami, 18/2

न्यूजीलैंड को लगा दूसरा झटका| अपने अगले ओवर में शमी ने कीवी टीम को दूसरा तगड़ा झटका दिया। उन्होंने कॉलिन मुनरो (8) को क्लीन बोल्ड किया।

 

 

पहला विकेट

1.5: WICKET! M Guptill (5) is out, b Mohammed Shami, 5/1

न्यूजीलैंड को लगा पहला झटका|  भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दूसरे ही ओवर में ओपनर मार्टिन गप्टिल को शानदार इनस्विंग गेंद पर बोल्ड करके मेजबान टीम की शुरुआत बिगाड़ी। यह शमी के वन-डे करियर का 100वां विकेट भी रहा। शमी वन-डे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने। उन्होंने इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा।

 

 

 

मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो क्रीज पर…

 

न्यूजीलैंड की बैटिंग शुरू, दोनों ओपनर क्रीज पर…

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया

 

बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 101 वन-डे खेले गए हैं। इसमें से टीम इंडिया ने 51 जबकि कीवी टीम ने 44 मुकाबले जीते। न्यूजीलैंड की धरती पर दोनों देशों के बीच 34 मैच खेले गए, जिसमें से भारतीय टीम को सिर्फ 10 में जीत मिली जबकि 21 में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा।

 

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने बुधवार को टीम इंडिया के खिलाफ पहले वन-डे में टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया है। न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में मिचेल सैंटनर के रूप में एक स्पिनर शामिल किया है।

 

 

 

 

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

टीम इंडिया –  रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायुडू, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

 

 

न्यूजीलैंड – मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम लैथम, मिचेल सैंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउदी, लोकी फर्गुसन और ट्रेंट बोल्ट।

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING