IND vs NZ 5th ODI: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को आखिरी वन-डे में 35 रन से हराया, सीरीज पर जमाया 4-1 से कब्जा

  • 03 February,2019
  • 221 Views
IND vs NZ 5th ODI: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को आखिरी वन-डे में 35 रन से हराया,  सीरीज पर जमाया 4-1 से कब्जा

वेलिंग्टन: वेलिंगटन में  भारत ने पांचवें (5th ODI) और सीरीज के आखिरी वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 35 रन से हराकर 4-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया है|भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 49.5 ओवरों में 252 रन बनाए. उसकी तरफ से अंबाती रायुडु (90 रन, 113 गेंद, 8 चौके, 4 छक्के) और हार्दिक पंड्या (45 रन, 22 गेंद, 2 चौके, 5 छक्के) ने शानदार पारियां खेलीं, तो विजय शंकर (45 रन, 64 गेंद, 4 चौके) और केदार जाधव (34 रन, 45 गेंद, 3 चौके) ने भी उपयोगी योगदान दिया. मिड्ल और लोअर ऑर्डर बैट्समैन के इस प्रयास से भारत फाइटिंग स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा

 

 

 

अंबाती रायुडू (90), हार्दिक पांड्या की तूफानी बल्लेबाज और शमी-युजवेंद्र की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को आखिरी वन-डे में 35 रन से हराया। इसी के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की वन-डे सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया है।

 

 

वेलिंग्टन में रविवार को खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुई 49.5 ओवर में सभी 10 विकेट गंवाने के बाद 253 रन का लक्ष्य न्यूजीलैंड के सामने रखा था, लेकिन मेजबान टीम 44.1 ओवर में 217 रन बनाकर ही ढेर हो गई।

 

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की। शमी और पांड्या ने दो-दो विकेट चटकाए। जबकि युवा स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। इसके अलावा भुवनेश्वर और जाधव के खाते में भी एक-एक विकेट आया।

 

न्यूजीलैंड को पहला झटका तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिया। शमी ने हेनरी निकोल्स (8) को शॉर्ट मिड विकेट पर खड़े केदार जाधव के हाथों कैच आउट करवाया। इसके शमी ने न्यूजीलैंड को 37 रन के स्कोर पर दूसरा झटका दिया। शमी ने घातक बनते जा रहे ओपनर बल्लेबाज कॉलिन मुनरो (24) को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। मुनरो ने पारी में एक छक्का और दो चौके लगाए।

 

 

कीवी टीम को तीसरा झटका अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर के रूप में लगा। टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने टेलर को महज एक रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर क्रीज से चलता कर दिया। न्यूजीलैंड को चौथा झटका कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा। विलियमसन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में केदार जाधव का शिकार बने। तीन चौकों की मदद से 39 रन बनाने वाले विलियमसन शिखर धवन को कैच थमा बैठे।

 

विलियमसन के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज टॉम लैथम भी 37 रन के स्कोर पर युजवेंद्र चहल का शिकार हो गए। चहल ने टॉम को एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे कॉलिन डि ग्रैंडहोम (11) को युजी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

 

 

इसके बाद जेम्स नीशम ने साहसी पारी खेलते हुए 32 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 44 रन की पारी खेली। खतरनाक नीशम को विकेटकीपर एसएस धोनी ने रनआउट किया। इसके बाद टॉड एस्टल (10) को भी चहल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। कीवी टीम का आखिरी विकेट ट्रेंट बोल्ट (1) के रूप में गिरा। भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें शमी के हाथों कैच आउट करवाया।

 

 

वहीं, टॉस ने जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। इसके पहले भारतीय टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। मेहमान टीम ने पांचवें ओवर में ही महज आठ रन के स्कोर पर अपने कप्तान को गंवा दिया। पेसर हेनरी की शानदार आउटस्विंग गेंद पर वे क्लीन बोल्ड हो गए। रोहित 16 गेंदों पर केवल 2 रन ही बना सके।

 

इसके अगले ही ओवर में पिछले मैच के हीरो रहे ट्रेंट बोल्ट ने शिखर धवन को निपटाया। यह सीरीज में चौथा मौका था जब गब्बर बोल्ट का शिकार बने। शिखर धवन को ट्रेंट बोल्ट ने थर्ड मैन पर मैट हेनरी के हाथों कैच कराया। धवन ने एक चौके की मदद से 13 गेंदों पर 6 रन बनाए।

 

 

टीम अभी दो करारे झटकों से उबरी भी नहीं थी कि युवा बल्लेबाज शुभमन गिल एकबार फिर जल्दी आउट हो गए। शुभमन को मैट हेनरी ने कवर पर मिचेल सैंटनर के हाथों लपकवाया। शुभमन ने 11 गेंदों में एक चौके की सहायता से 7 रन बनाए।

 

 

तीन विकेट गिरने के बाद अब सारा दारोमदार एमएस धोनी के अनुभवी कंधों पर था। मगर कीवी गेंदबाजों की हवा में तैरती गेंदों का उनके पास भी कोई जवाब नहीं मिला। टीम के स्कोर में अभी एक ही रन जुड़ पाया था कि बोल्ट की लेट स्विंग पर माही ने अपनी लाइन खो दी। नतीजतन उनका ऑफ स्टंप उखड़ गया। धोनी ने 6 गेंदों पर केवल एक रन बनाया।

 

 

अंबाती रायडू और विजय शंकर की साझेदारी तब टूट गई जब विजय शंकर केवल 45 रन बनाकर रनआउट हो गए। विजय ने अपनी 64 गेंदों की पारी में 4 चौके लगाए। विजय ने रायडू के साथ 98 रनों की अहम साझेदारी की। केदार जाधव मैट हेनरी के गेंद पर बोल्ड हो गए. केदार ने 45 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली।

 

अंबाती रायडू अपने शतक से चूक गए जब 44वें ओवर में मैट हेनरी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में कॉलिन मुनरो को डीप एक्सट्रा कवर पर कैच देकर आउट हो गए। रायुडू ने अपना 10वां अर्धशतक लगाया।

 

 

अंबाति रायुडू की शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जबकि पूरे टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड मिला।

 

दोनों टीम इस प्रकार है:

 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार

 

न्यूजीलैंड: कॉलिन मुनरो , हेनरी निकोल्स , केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लैथम, जिम्मी नीशाम, मिचेल सेंटनर, कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, टाड एस्टल, हेनरी

 

Author : kapil patel

Share With

आपके लिए

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING