Health: FDA ने की सुविधाजनक दुकानो मे स्वादयुक्त ई-सिगरेट बिक्री को सीमित करने की तैयारी

  • Author : Ankit Gupta
  • 12 November,2018
  • 261 Views
Health: FDA ने की सुविधाजनक दुकानो मे स्वादयुक्त ई-सिगरेट बिक्री को सीमित करने की तैयारी

HEALTH: फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन यानी FDA ने स्वादयुक्त ई-सिगरेट जैसे उत्पादों की बिक्री पर सख्ती लगाने का फ़ैसला किया है। FDA की कोशिश है कि ऐसे उत्पादको को बच्चों और किशोरों के हाथों से बाहर रखा जाए, अगले हफ्ते जारी किए जाने वाले मार्गदर्शन में एफडीए स्वाद, कारतूस आधारित वाष्प उत्पादों जैसे जुल जैसे तंबाकू की दुकानों और वाष्प दुकानों की बिक्री को सीमित कर देगा। अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बात करते हुए कहा, “हम ई-सिगरेट निर्माताओं की सुविधा को स्टोर्स में स्वाद वाले उत्पादों को बेचने की क्षमता को सीमित करने जा रहे हैं।”

 

 

“फल स्वाद वाले उत्पादों को केवल वयस्क स्टोरों में ही बेचा जा सकता है, इसलिए तंबाकू की दुकानों, दुकानों की दुकान, जिनमें से 10,000 देश हैं। “एफडीए आयुक्त डॉ स्कॉट गॉटलिब ने कहा है कि वह किशोरों और छोटे बच्चों द्वारा वैपिंग के महामारी को लेकर चिंतित हैं।अधिकारी ने कहा, “हम ऑनलाइन बिक्री केवल उन साइटों पर सीमित कर रहे हैं जो विशिष्ट आयु सत्यापन उपायों को निर्धारित करते हैं|यह सिर्फ पहला कदम है। यदि उपयोग कम नहीं होता है, और तेजी से हम अन्य कदमों पर विचार करेंगे।

 

“एफडीए कार्रवाई मेन्थॉल या टकसाल वाले उत्पादों को प्रभावित नहीं करेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि, अधिकारी ने कहा, यह अभी तक पारंपरिक, दहनशील सिगरेट में मेन्थॉल के उपयोग को सीमित करने में सक्षम नहीं है। अधिकारी ने कहा, “हम ऐसी स्थिति नहीं बनाना चाहते हैं जहां दहनशील उत्पादों में ऐसी विशेषताएं हों जो उन्हें ई-सिगरेट से ज्यादा आकर्षक बनाती हैं।”निकट भविष्य के लिए, हम मेन्थॉल को ई-सिगरेट में रहने की इजाजत दे रहे हैं। ”

 

 

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, अमेरिकन फेफड़े एसोसिएशन, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स, द टोबैको-फ्री किड्स, ट्रुथ इनिशिएटिव और अमेरिकन कैंसर सोसाइटी कैंसर एक्शन नेटवर्क सहित सार्वजनिक स्वास्थ्य समूहों ने एफडीए को तेजी से आगे बढ़ने और जुल को हटाने के लिए आग्रह किया है बाजार जब तक यह एक एफडीए समीक्षा से गुजरता है।एफडीए और सीडीसी दोनों कहते हैं कि यह स्पष्ट नहीं है कि ई-सिगरेट जला तंबाकू धूम्रपान करने से सुरक्षित है या नहीं, लेकिन दोनों में निकोटीन बहुत नशे की लत है और किशोरों का उपयोग नहीं करना चाहिए।

 

 

“युवा ई-सिगरेट के महामारी को दूर करने के लिए, एफडीए को सभी स्वाद वाले ई-सिगरेट उत्पादों की बिक्री को रोकने की जरूरत है जो कानून की आवश्यकता के अनुसार एफडीए द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य समीक्षा के अधीन नहीं हैं,” तम्बाकू मुक्त किड्स, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स, अमेरिकन कैंसर सोसाइटी कैंसर एक्शन नेटवर्क, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, अमेरिकन फेफड़े एसोसिएशन और ट्रुथ इनिशिएटिव ने संयुक्त वक्तव्य में कहा। इसके अतिरिक्त, ई-सिगरेट का युवा उपयोग जुल और अन्य फोड तक ही सीमित नहीं है जिप्ल के परिचय से पहले, ई-सिगरेट बच्चों के बीच सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तम्बाकू उत्पाद बन गया था और शोध में पाया गया कि 81 प्रतिशत युवा जिन्होंने कभी ई-सिगरेट पीने की कोशिश की थी, वे एक स्वाद वाले उत्पाद के साथ शुरू हुए थे|

 

 

हेल्थ से जुड़ी खबरो के लिए जुड़े रहे हमारे पेज से theviralines.net से

 

 

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING