loading...

नवरात्र के दरम्यान यौन संबंध बनाना कितना सही कितना गलत जानें

  • 11 October,2018
  • 191 Views
नवरात्र के दरम्यान यौन संबंध बनाना कितना सही कितना गलत जानें

हिंदू धर्म में नवरात्रि एक बहुत बड़ा पर्व है। इन दिनों मां भगवती अपने नौ स्वरूपों के साथ कैलाश से आपके घर विराजमान होती हैं। इस दौरान कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। कई लोग इन दिनों व्रत करते हैं। इस दौरान एक प्रश्न उठता है कि नवरात्रि के दिनों में सेक्स करना चाहिए या नहीं। आइए जानते हैं…

आध्यात्मिक नजरिए से देखें

आध्यात्मिक नजरिए से देखा जाए तो अगर आपके घर में नवरात्रि की पूजा होती है तो इन दिनों यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि हम पूरे पवित्र मन से मां की पूजा करते हैं, अगर हम यौन संबंध के बारे में सोचेंगे या फिर करेंगे तो मां की पूजा में विघ्न आ जाता है। नवरात्रि में मां की पूजा के दौरान हमे शारारिक और मानसिक रूप से साफ होना चाहिए।

इस तरह होता शरीर में बदलाव

अगर पार्टनर में से कोई एक व्रत पर है तो उस दौरान शरीर में एनर्जी कम होती है। यौन संबंध के दौरान पार्टनर जल्दी धक जाते हैं। व्रत में मनुष्य आध्यात्मिक रहता है, पार्टनर में वो फिलिंग नहीं आ पाती जो बाकी दिनों में होता है। व्रत की वजह से मनुष्य में चिढ़-चिढ़ापन आ जाता है।

अकेले का ना हो फैसला

नवरात्रि के दौरान यौन संबंध रखने का फैसला आपका अकेले का नही है, इसके लिए आपको साथ की जरूरतों और वरीयताओं पर निर्भर होना पड़ेगा। यदि आपका पार्टनर नवरात्रि के दौरान सेक्स से दूर रहना चाहता है और पूजा पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है, तो उसे अपने साथ यौन संबंध रखने के लिए मजबूर करने का अधिकार नहीं है।

समझदारी है जरूरी

यदि आप नवरात्रि में सेक्स से दूर रहना चाहते हैं लेकिन आपके पार्टनर को यौन संबंध की आवश्यकता है तो यह आप पर निर्भर करता है उस समय आप क्या चुनते हैं। यहां पर आप दोनों की जिम्मेदारी और समझदारी निर्भर करती है। आप दोनों एक-दूसरों को कितना जानते हैं, इसके लिए आप क्या कर सकते हैं, यह मायने बढ़ जाते हैं।

स्वास्थ्य का रखें ध्यान

कई रिसर्च में बताया गया है कि व्रत के दौरान यौन संबंध नहीं रखना चाहिए। व्रत में आपके शरीर में एनर्जी की कमी रहती है और यौन संबंध रखने के लिए आपको एनर्जी की जरूरत पड़ती है। अगर आप व्रत में यौन संबंध रखते हैं तो यह आपके शरीर के लिए लाभदायक नहीं है। इस दौरान आपके या फिर आपके पार्टनर के स्वास्थ्य में भारी गिरावट आ सकती है।

शास्त्रों में है मनाही

रिसर्च में बताया गया है कि यौन संबंध के दौरान महिलाओं के शरीर से कुछ विशेष तरह के हार्मोंस निकलते हैं, जिससे शरीर में अस्वस्थता का अनुभव होता है। शास्त्रों के हिसाब से इस दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए।

 

 

!!जय माता दी!!

Author : Ashok Chaudhary
Loading...

Share With

Tag With

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING