लखनऊ: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोली महिलाओ को “सशक्त व सम्पन्न” बनाने के लिए आगे आए समाज

  • Line : Ankit Gupta
  • 16 November,2018
  • 274 Views
लखनऊ: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोली महिलाओ को “सशक्त व सम्पन्न” बनाने के लिए आगे आए समाज

लखनऊ: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लखनऊ मे आयोजित इंडियन विमन आर्टिसंस अवध फेस्टिवल एंड फिल्म फोरम मे महिलाओ को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओ का सम्पन्न व सशक्त होना जरूरी है तभी वह कामयाब उद्दमी बन सकती हैं। स्मृति ईरानी नर कहा महिलाओ को सम्पन्न व सशक्त बनाने के लिए समाज में सबको एकजुट होना पड़ेगा। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ये बात राजधानी में फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) द्वारा आयोजित इंडियन विमन आर्टिसंस अवध फेस्टिवल एंड फिल्म फोरम (आईवाफ) के एक सत्र के दौरान कही।महिला उद्दमियों को लेकर आयोजित इस सत्र में प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी भी वहाँ मौजूद रहीं। क्रिएटिंग ग्लोबल ऑपरट्यूनिटी फ़ॉर वोमेन एंट्रेपरेनर्स पैनल को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि आज के समय मे महिलाओं का फाइनेंशियल मजबूत होना बेहद जरूरी हो गया हैं।

 

 

 

स्मृति ईरानी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को कैसे सशक्त बनाया जाए इस पर चर्चा बेहद जरूरी है। छोटे शहरों, कस्बों व गांव की महिलाओं को उद्दमी बनाने में भाषा का बैरियर हटाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कई बार चर्चाएं जिस भाषा में होती हैं उन्हें ट्रांसलेट कर महिलाओं को जिस भाषा में सुविधा हो उसमें समझानी चाहिएं। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि आज कल फिल्म इंडस्ट्री को चलाने में भी औरतों का अहम रोल होता है। हालांकि इंडस्ट्री में क्रियेटिव डायरेक्टर तो कई महिलाएं हैं लेकिन फिल्म प्रड्यूसर बहुत कम हैं| उन्होने बताया कि महिला पर आधारित बॉक्स ऑफिस पर फिल्में तो आ रही हैं लेकिन अगर उन फ़िल्मो को अगर महिलाएं प्रोड्यूस करे तो ओर भी अच्छा रहेगा। महिलाएं प्रोड्यूस तब कर पाएंगी जब वह संपन्न रहेंगी इसलिए महिलाओं का समपन्न होना बेहद जरूरी है। स्मृति बोलीं, जिस घर को महिलाएं चलाती वहां पर शिक्षा व स्वास्थ्य पर काफी निवेश किया जाता है। महिला इन दोनों की अहमियत समझती है।

 

 

 

क्राफ्ट वर्क के बारे में बात करने मे उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना का 9 प्रतिशत महिलाओं ने लिया और महिलाएं भी अब तेजी से बिजनेस प्लान कर रही हैं। विदेश में जितना कारपेट बिकता है उसका 65 प्रतिशत उत्तर प्रदेश में बनता है। महिलाओं का इसमें भी अहम रोल है। हिंदुस्तान की महिलाएं अपने आप में बहुत हुनर रखती हैं। कार्यक्रम में पहुंची प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि हिंदुस्तान की महिलाएं बेहतर काम कर सकती हैं. उनके पास हुनर है और वह समय-समय पर अपने हुनर का सही उपयोग कर सकती हैं।

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING