यूपी कैबिनेट की मीटिंग ख़त्म, मल्टीप्लेक्स और सिनेमा घरों समेत कई अहम मुद्दो पर लिए गए फ़ैसले

  • Line : Ankit Gupta
  • 20 November,2018
  • 440 Views
यूपी कैबिनेट की मीटिंग ख़त्म, मल्टीप्लेक्स और सिनेमा घरों समेत कई अहम मुद्दो पर लिए गए फ़ैसले

लखनऊ: आज 20 नवंबर मंगलवार के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक मे कई अहम मुद्दो पर बात होना संभव बताया जा रहा था| बैठक के दौरान मल्टीप्लेक्स और सिनेमा घरों को जीएसटी के दायरे से बाहर रखकर योगी सरकार ने उन्हे राहत दी है। इसी के साथ बैठक मे कई अन्य अहम प्रस्तावों पर मुहर भी लगाई गई| योगी सरकार ने ने कहा कि मल्टिप्लेक्स और सिनेमाघरों को 1 जुलाई 2017 से 20 जून 2020 तक यह राहत दी जाएगी। इसके अलावा अन्य फैसलों में सरकार ने 2.64 करोड़ रुपये खर्च कर 5 इनोवा क्रिस्टा, 5 स्कार्पियो और 7 हौंडा सिटी खरीदने पर भी मुहर लगाई है।

 

 

योगी सरकार ने प्रदेश में कुपोषण की गंभीर हालत को देखते हुए बच्चों को सुपोषित करने के लिए महिला एवं बाल विकास के माध्यम से मुख्यमंत्री सुपोषण योजना शुरु की जाएगी। उन्होने बताया की ये योजना गोंडा सहिता 11 अन्य जिलों में शुरू की जाएगी। योजना के अंतर्गत सीएचसी और पीएचसी ब्लॉक स्तर पर 28 जगहों को स्थान दिया जाएगा, जहां 6-6 बड़े बेड होंगे। यहां एक कंसल्टेंट, 3 स्टाफ नर्स, दो कुक और एक क्लीनर की नियुक्ति भी की जाएगी, इसके तहत हर मंगलवार को बाल विकास परियोजना अधिकारी और शनिवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी इसका निरीक्षण करने आएंगे।

 

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा यह योजना जनवरी 2019 से मार्च 2020 तक चलेगी, जिसमें लगभग 5 करोड़ रुपय का खर्च आएगा। हर 15 दिन पर फॉलोअप होगा। आंगनबाड़ी वर्कर्स को इसके लिए 50 रुपये प्रति रेफरल और मुख्य सेविका को 200 रुपये फॉलोअप के लिए मिलेंगे।योगी की इस कैबिनेट मीटिंग में सीतापुर को भी बड़ी सौगात दी है। यहां 1550 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीन फ्यूल उत्पादन प्लांट लगाया जाएगा। हम बता दे की इसके लिए दिल्ली की सनलाइट फ्यूल कंपनी को चुना गया है, जिसे स्टैंप ड्यूटी पर छूट और 15 फीसदी निवेश पर सब्सिडी के साथ सरकार 10 साल तक की प्रतिपूर्ति पर राजी है। 500 मीट्रिक टन खोई से 1.75 लाख लीटर ग्रीन फ्यूल बनेगा। इस मामले में लेटर ऑफ कंफर्ट को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा गन्ने की खोई का भी उपयोग किया जाएगा।

 

 

उत्तर प्रदेश यूपी कैबिनेट बैठक में आगामी कुंभ मेले के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तीन जगहों पर निर्माण कार्य किए जाने पर सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है। निर्माण कार्य की लागत 3.21 करोड़ रुपये है। इसके अलावा कैबिनेट में पंडित दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के परिसर में गुरु श्री गोरखनाथ शोध पीठ के निर्माण पर भी मंजूरी दी है। राज्य संपत्ति विभाग के निष्प्रयोजय वाहनों के बदले 17 नए वाहन लाने वाले प्रस्ताव को भी कैबिनेट से मंजूरी मिली है।

 

 

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING