loading...

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: प्रत्याशी रीना चौधरी ने कहा, अगर मैं जीती, तो सुनिश्चित करूंगी कि हर घर में बंकर हो

  • 15 November,2018
  • 132 Views
जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: प्रत्याशी रीना चौधरी ने कहा, अगर मैं जीती, तो सुनिश्चित करूंगी कि हर घर में बंकर हो

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।पंचायत चुनाव का खुमार लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। सरपंच और पंच का पर्चा भरने जाने वाला कोई रैली के रूप में जा रहा है तो कोई अकेला ही पर्चा भरने जा रहा है। जम्मू एवं कश्मीर में पंडोर पंचायत के सरपंच पद की प्रत्याशी रीना चौधरी का कहना है, “यह सीमा का इलाका है, और अक्सर गोलीबारी होती रहती है… अगर मैं जीती, तो सुनिश्चित करूंगी कि हर घर में बंकर हो, और अस्पतालों में लोगों की सेवा करने के लिए पर्याप्त साधन हों…”

 

 

आपको बतादें कि, जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के बाद राज्य सरकार ने पंचायत चुनाव की भी घोषणा कर दी गयी थी। पंचायत चुनाव नौ चरणों में होंगे। जम्मू और कश्मीर संभाग में 58 लाख से अधिक मतदाता वोट का इस्तेमाल करेंगे। पंच और सरपंच के चुनाव सीधे तौर पर होंगे। मतदान बैलेट के आधार पर होंगे, जिसके लिए दो रंग के मतपत्र होंगे। 17, 20, 24, 27 और 29 नवंबर व 1, 4, 8 और 11 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं जम्मू संभाग में केवल आठ चरणों में चुनाव होंगे। नौवें चरण में केवल कश्मीर संभाग में मतदान होगा। मतदान सुबह 8 से दोपहर दो बजे तक होगा। मतों की गिनती मतदान की समाप्ति के बाद होगी। चुनाव प्रक्रिया 17 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी.

 

जम्मू-कश्मीर में रियासत के 316 ब्लाक में 4490 पंचायत हलका हैं। इनमें 35096 पंच निर्वाचन क्षेत्र के लिए 5812429 मतदाता वोट डालेंगे। नियमों के तहत पंच व सरपंच सीटों पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं को उर्दू व अंग्रेजी में वोटर स्लिप उपलब्ध कराई जाएगी कि मतदाता सूची में उनका नाम किस नंबर पर है।

 

 

 

 

 

Author : kapil patel
Loading...

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING