लोकसभा चुनाव 2019:सातवें और आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान संपन्न, शाम छह बजे तक 60.21 फीसदी वोटिंग

  • 19 May,2019
  • 108 Views
लोकसभा चुनाव 2019:सातवें और आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान संपन्न, शाम छह बजे तक 60.21 फीसदी वोटिंग

नई दिल्ली: Lok Sabha Election Phase 7 Voting: लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए मतदान जारी है. इस चरण में यूपी और पश्चिम बंगाल समेत देश के आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है. आखिरी चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान जारी है. सातवें चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं. मोदी वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है. इनके अलावा बीजेपी खेमे से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं.

 

 

 

 

 

Lok Sabha Election 2019 Phase 7 Live Updates​:

 

 

आखिरी चरण के लिए मतदान लगभग खत्म हो चुका है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है कि सातवें चरण के लिए 7.27 करोड़ मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें से 3.47 करोड़ महिलाएं शामिल थीं। ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या  3,377 थी।

 

 

 

सातवें चरण के लिए मतदान संपन्न हो गया है। शाम छह बजे तक 60.21 फीसदी वोटिंग हुई है। बिहार मे 49.92 फीसदी और हिमाचल प्रदेश में  66.18 फीसदी वोटिंग हुई है। मध्यप्रदेश में 69.38%, पंजाब में 58.81%, उत्तर प्रदेश में 54.37%, पश्चिम बंगाल में 73.05%, झारंखड में 70.5 फीसदी और चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी मतदान हुआ।

 

 

 

भाजपा ने पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी को 9 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में हिंसा की घटनाओं का आरोप लगाते हुए खत लिखा है। इसमें कहा गया है कि हमने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को 417 शिकायतें दीथी, इनमें से 227 का समाधान हो गया है और 190 शिकायतें अनसुलझी हैं।

 

 

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शाम 5 बजे तक 53.03% हुआ मतदान. बिहार में 46.75%, हिमाचल प्रदेश में 57.43%, मध्‍य प्रदेश में 59.75%, पंजाब में 50.49%, उत्तर प्रदेश में 47.21%, पश्चिम बंगाल में 64.87%, झारखंड में 66.64%, चंडीगढ़ में 51.18% हुई वोटिंग.

 

पांच बजे तक 53.03 फीसदी वोटिंग हुई है। सबसे ज्यादा वोटिंग झारखंड में हुई है।
बिहार- 46.75 फीसदी
हिमाचल प्रदेश-57.43%
मध्यप्रदेश-59.75%
पंजाब-50.49%
उत्तर प्रदेश-  47.21%
पश्चिम बंगाल-64.87%
झारखंड- 66.64%
चंडीगढ़- 51.18%

 

 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी और सीआरपीएफ पर सुबह से ही मतदाताओं को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। ममता ने कहा कि इस तरह पहले कभी नहीं देखा गया।

 

 

पश्चिम बंगाल के जादवपुर से भाजपा प्रत्याशी अनुपम हाजरा ने आरोप लगाया है कि ईवीएम पर तृणमूल कांग्रेस का ऐसा खास निशाना बनाया गया है जिससे अशिक्षित और कम पढ़े लिखे वोटर भ्रमित हो सकते हैं। यह ऐसा निशाना है जो मतदाताओं को इसे दबाने के लिए प्रेरित कर रहा है।

अनुपम हाजरा का कहना है कि पीठासीन अधिकारी हमें कुछ नहीं पता है कहकर, मुझे बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने कई मतदाताओं से बातचीत की और उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी उन्हें यह बटन दबाने के लिए कह रहे हैं। उन्होंने इस पूरे पहले से सुनियोजित खेल बताया है।

 

 

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शाम 4 बजे तक 52.27 फीसदी हुआ मतदान.

 

 

हिमाचल प्रदेश में 40 साल के दिव्यांग नरेश चंद्र को डोली में बैठाकर वोट डालने के लिए ले जाया गया।

 

आजाद भारत के पहले वोटर श्याम सरण नेगी ने हिमाचल प्रदेश के कल्पा से वोट डाला। उनका परंपरागत गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया गया।

 

 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वोट डाला।

 

 

 

पश्चिम बंगाल:
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता के जनकल्यान विद्यापीठ में मतदान किया।

 

 

तीन बजे तक 52.69 प्रतिशत मतदान, झारखंड में सबसे ज्यादा वोटिंग

बिहार: 46.66 फीसदी
पश्चिम बंगाल: 63.66 फीसदी
उत्तर प्रदेश: 46.58 फीसदी
मध्यप्रदेश: 58.72 फीसदी
हिमाचल प्रदेश: 54.42 फीसदी
झारखंड: 64.81 फीसदी
पंजाब: 48.78 फीसदी
चंडीगढ़: 51.18 फीसदी

 

 

बिहार:
पटना के पालीगंज के सरकुना गांव में दो गुटों में झड़प के बाद मतदान केंद्र संख्या 101 और 102 पर मतदान रोक दिया गया है। स्थानीय खबरों के अनुसार तोड़े गए ईवीएम को बदल दिया गया है। यहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं। चुनाव आयोग ने इस घटना पर संज्ञान लेते हुए पटना के डीएम कुमार रवि से रिपोर्ट मांगा है।

 

 

 

बिहार में दो बजे तक का मतदान प्रतिशत

नालंदा 35.16 प्रतिशत
पटना साहिब 32.42 प्रतिशत
पाटलिपुत्र 39.34 प्रतिशत
आरा 34.21 प्रतिशत
बक्सर 41.10 प्रतिशत
सासाराम 37.90 प्रतिशत
काराकाट 37 प्रतिशत
जहानाबाद 39.5 प्रतिशत

 

 

 

दिल्ली:
चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के दरियागंज स्थित मतदान केंद्र संख्या 32 का दृश्य। यहां दोबारा मतदान हो रहे हैं। 12 मई को यहां मतदान हुआ था, लेकिन निर्वाचन अधिकारी एक दिन पहले कराए गए मॉक वोट को डिलीट करना भूल गए थे, जिस वजह से दोबारा मतदान कराना पड़ रहा है।

 

 

पश्चिम बंगाल:
भाटपाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के दौरान टीएमसी नेता और उम्मीदवार मदन मित्रा एक सुरक्षाकर्मी से उलझते दिखे।

 

 

 

 

सातवें और अंतिम चरण के चुनाव के दौरान बंगाल से लगातार हिंसा की खबरें आ रही हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश के चंदौली में भी बवाल और हंगामे की खबर है। इधर, पंजाब में हुई हिंसा के बीच एक युवक की मौत हो गई। लोकसभा सीट के अंतर्गत समराला गांव में कांग्रेसियों और पीडीए कार्यकर्ताओं में झड़प के दौरान चार लोगों के घायल होने की खबर है। खडूर साहिब लोकसभा सीट के तरनतारन के गांव सरली में पोलिंग के दौरान झड़प में एक युवक की मौत हो गई। मृतक बंटी कुमार कांग्रेस समर्थक बताया गया।

 

 

 

उत्तर प्रदेश:
वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने वोट डाला। उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि यहां जो भी काम हुए हैं सभी अस्थाई हैं। वाराणसी में कुछ भी स्थाई विकास नहीं हुआ है।

 

 

 

 

दोपहर एक बजे तक 41.17 फीसदी मतदान

बिहार: 36.20 फीसदी
पश्चिम बंगाल: 49.79 फीसदी
उत्तर प्रदेश: 37.86 फीसदी
मध्यप्रदेश: 45.78 फीसदी
हिमाचल प्रदेश: 40.10 फीसदी
झारखंड: 52.89 फीसदी
पंजाब: 37.86 फीसदी
चंडीगढ़: 37.50 फीसदी

 

 

उत्तर प्रदेश:
वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने वाराणसी में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

 

 

पंजाब:
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला के मतदान केंद्र संख्या 89 पर अपना वोट डाला।

 

– हिमाचल प्रदेश: 102 साल के श्याम शरण नेगी ने डाला वोट. उन्होंने पहली बार 1951 के लोकसभा चुनाव में भी मतदान किया था.

 

आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम शरण नेगी ने हिमाचल प्रदेश के कल्पा में अपना वोट डाला। 1951 में हुए देश के पहले आम चुनाव में उन्होंने पहला वोट डाला था।

 

 

 

 

 

 

– हिमाचल प्रदेश: मनाली में दूल्हे की पोशाक पहनकर वोट डालने पहुंचा युवक.

 

 

 

 

– केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मनोज सिन्हा ने गाजीपुर में किया मतदान

 

– यूपी: कुशीनगर से कांग्रेस उम्मीदवार आरपीएन सिंह ने डाला अपना वोट

 

– पश्चिम बंगाल: हार्बर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार निलंजन रॉय की कार पर किया गया हमला.

 

 

 

– पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी पत्नी नवजोत कौर के साथ मतदान किया.

बिहार: नालंदा जिले के चंदोरा गांव में स्थानीय लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया है. उनका कहना है, ‘सड़क नहीं तो वोट भी नहीं.’ ईवीएम और बीडीओ की कार में की गई तोड़फोड़

 

 

– जाधवपुर से भाजपा उम्मीदवार अनुपम हाजरा: टीएमसी गुंडों ने भाजपा मंडल अध्यक्ष, ड्राइवर के साथ मारपीट की और कार पर हमला किया गया. हमने तीन पोलिंग एजेंट को भी बचाया है.

 

 

हिमाचल प्रदेश:
भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर और वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर में मतदान किया।
11 बजे तक बंगाल में सबसे ज्यादा 32% मतदान, यूपी है सबसे पीछे

 

सुबह 11 बजे तक 25.44 फीसदी मतदान

बिहार: 18.90 फीसदी
पश्चिम बंगाल: 32.15 फीसदी
उत्तर प्रदेश: 23.16 फीसदी
मध्यप्रदेश: 29.48 फीसदी
हिमाचल प्रदेश: 27.00 फीसदी
झारखंड: 31.39 फीसदी
पंजाब: 23.45 फीसदी
चंडीगढ़: 22.30 फीसदी

 

 

पंजाब:
बादल गांव में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने कांग्रेस पर बाहर के गुंडे लाने का आरोप लगाया। कहा कि शनिवार को मनसा में उनके गुंडों ने कार चेक किया, हमने शिकायत की लेकिन अधिकारियों ने एक्शन नहीं लिया। उन्होंने कहा कि भटिंडा ग्रामीण क्षेत्र में भाजपा कार्यकर्ता टीटू रंधावा पर भी हमला किया गया।

 

 

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण के मतदान के दौरान आ रही हिंसा की खबरों के बीच बसीरहाट के मतदान केंद्र संख्या 189 के बाहर मतदाता हंगामा करने लगे। उनका आरोप था कि टीएमसी के कार्यकर्ता उन्हें वोट डालने नहीं दे रहे। बसीरहाट से भाजपा उम्मीदवार सायंतन बसु ने कहा कि 100 लोगों को वोट डालने से रोका गया। हमलोग उन्हें वोट कराने ले जा रहे हैं।

 

 

पश्चिम बंगाल:
रायगंज लोकसभा सीट से सीपीआई(एम) उम्मीदवार मो. सलीम ने कोलकाता के संत थॉमस गर्ल्स स्कूल में वोट डाला।

 

 

बशीरहाट के पोलिंग बूथ नंबर 189 पर मतदाता प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका आरोप है कि टीएमसी कार्यकर्ता उन्हें वोट नहीं डालने दे रहे. भाजपा उम्मीदवार बासु ने कहा, ‘100 लोगों को वोट डालने से रोका गाय है. हम उनका वोट डलवाएंगे.’ इस बूथ पर अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है.

 

 

जाधवपुर से भाजपा उम्मीदवार अनुपम हाजरा ने बताया कि टीएमसी की महिला कार्यकर्ता चेहरा ढककर प्रॉक्सी वोट डाल रही हैं, उनकी पहचान करना मुश्किल है. जब हमने इस पर आपत्ति जताई तो उन्होंने पोलिंग बूथ पर हंगामा शुरू कर दिया.

 

 

कांग्रेस ने देश को ”उदार” और ”प्रगतिशील” बनाने के लिए आम चुनाव के अंतिम चरण में लोगों से मतदान करने का रविवार को अनुरोध किया

 

 

हिमाचल प्रदेश: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिले में किया मतदान

 

 

 

 

– पश्चिम बंगाल: सीपीआई(एम) उम्मीदवार मोहम्मद सलीम ने डाला अपने वोट

 

 

दक्षिण कोलकाता लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार भाजपा नेता सीके बोस ने आरोप लगाया कि मतदान की पूर्व रात्रि उन्हें कार्यकर्ताओं ने फोन कर कहा कि टीएमसी का ‘जिहादी ब्रिगेड’ पोलिंग एजेंट को जान से मारने की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि आतंकी संगठन और टीएमसी में कोई फर्क ही नहीं रह गया है।

 

 

– तमिलनाडु: 103 वर्ष की महिला ने विधानसभा उपचुनाव में किया मतदान.

 

 

चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल ने डाला अपना वोट

 

 

पंजाब: पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने लुधियाना में किया मतदान

 

 

सुबह नौ बजे तक 11.36 फीसदी मतदान

 

बिहार: 10.65 फीसदी
पश्चिम बंगाल: 10.54 फीसदी
उत्तर प्रदेश: 05.97 फीसदी
मध्यप्रदेश: 07.16 फीसदी
हिमाचल प्रदेश: 10.21 फीसदी
झारखंड: 15.00 फीसदी
पंजाब: 9.94 फीसदी
चंडीगढ़: 10.40 फीसदी

 

 

 

– उज्जैन: पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक पारस जैन साइकिल से अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे

 

 

– मध्य प्रदेश: भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में डाला अपना वोट

 

 

– बिहार: केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रवि शंकर प्रसाद वोट डालने पहुंचे मतदान केंद्र

 

 

पश्चिम बंगाल: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने दक्षिण कोलकाता लोकसभा सीट के तहत पोलिंग बूथ पर किया मतदान| उन्होंने कहा कि 15 मई को डायमंड हार्बर में पीएम मोदी ने जो आरोप लगाए, उसे साबित करें। ऐसा करने में वह नाकाम साबित होते हैं, तो उन्हें कोर्ट में घसीटूंगा। बनर्जी ने पीएम मोदी के खिलाफ आपराधिक और मानहानि का मुकदमा दायर करने की भी चेतावनी दी है। अभिषेक बनर्जी ने अपने वकील के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मानहानि का नोटिस भिजवाया था।

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की.

 

 

 

– पंजाब: क्रिकेटर हरभजन सिंह मतदान करने के लिए जालंधर के एक पोलिंग बूथ पर लाइन में खड़े हुए

https://twitter.com/ANI/status/1129936714221465602

 

 

 

– बिहार: पटना साहिब लोकसभा सीट के तहत पड़ने वाले पंत नगर के बूथ नंबर छह पर ईवीएम में गड़बड़ी देखने को मिली.

 

-बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने पटना में डाला अपना वोट

 

 

– बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोले- चुनाव को इतना लंबा नहीं खींचना चाहिए. मतदान के हर चरण में बहुत ज्यादा गेप है.

 

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के एक बूथ पर किया मतदान

 

 

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के पोलिंग बूथ नंबर 246 पर डाला अपना वोट

 

 

-लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के तहत 59 सीटों पर मतदान शुरु हो गया है.

 

 

-8 राज्य: पंजाब  की 13 सीटें , उत्तरप्रदेश की 13 सीटें., पश्चिम बंगाल की 9, बिहार  की 8, मध्यप्रदेश  की 8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 4 और चंडीगढ़ सीट पर मतदान आज |10.01 करोड़ मतदाता करेंगे 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा आज

 

 

Author : kapil patel

Share With

Tag With

आपके लिए

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING