loading...

लोकसभा चुनाव 2019: मतदान से पहले डीडीयू में हो जाएगी परीक्षा, आ जाएंगे रिजल्ट

  • 12 March,2019
  • 74 Views
लोकसभा चुनाव 2019: मतदान से पहले डीडीयू में हो जाएगी परीक्षा, आ जाएंगे रिजल्ट

गोरखपुर: चुनाव आयोग ने अंतिम चरण में गोरखपुर मंडल के चुनाव घोषित कर डीडीयू को बड़ी राहत दे दी है। विवि प्रशासन का कहना है कि अब चुनाव तिथि तक न केवल सभी परीक्षाएं पूरी हो जाएंगी वरन अधिकांश के रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे। मूल्यांकन पर कैंपस अधिग्रहण का प्रभाव इसलिए नहीं पड़ेगा क्यों कि मूल्यांकन केन्द्र हमेशा से केवल परीक्षकों के लिए ही खुला रहता है।

 

 

गोरखपुर मंडल में लोकसभा चुनाव 19 मई को होंगे। जिले में गोरखपुर सदर व बांसगांव लोकसभा चुनाव इस तिथि पर होंगे। चुनाव से कम से कम एक महीने पहले जिला प्रशासन चुनाव को देखते हुए डीडीयू कैंपस का अधिग्रहण कर लेता है। यहीं से पोलिंग पार्टियां रवाना होती हैं तथा यहीं प्रशिक्षण आदि के कार्यक्रम भी चलते हैं। ईवीएम भी यहीं जमा किए जाते हैं। मतगणना भी यहीं होती है। मौजूदा समय डीडीयू व इससे संबद्ध कॉलेजों की परीक्षाएं चल रही हैं। परीक्षाएं 15 अप्रैल तक चलेंगी। चुनाव आयोग से चुनाव तिथियों के ऐलान के बाद विवि प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

 

पहले इस आशंका में विवि प्रशासन परेशान था कि चुनाव की तिथियां यदि अप्रैल के शुरुआत में पड़ गई तो परीक्षाएं टालनी पड़ सकती हैं मगर अब ऐसा नहीं है। जिला प्रशासन द्वारा कैंपस के अधिग्रहण से पहले ही सभी परीक्षाएं समाप्त हो जा रही हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि पहले ही ऐसा टाइम टेबल तय किया गया था ताकि चुनाव से पहले परीक्षाएं करा ली जाएं। फिर भी तिथियां 15 अप्रैल तक पहुंच जाने से थोड़ी बहुत आशंकाएं थी, जो अब समाप्त हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि अब विवि के अधिकांश रिजल्ट भी चुनाव से पहले घोषित कर दिए जाएंगे। पीजी की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद 15 मार्च से मूल्यांकन कराने की तैयारी है। मूल्यांकन के प्रभारी प्रो. उमेश नाथ त्रिपाठी बनाए गए हैं।

 

 

होली बाद शुरू होगा स्नातक का मूल्यांकन
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि होली के बाद स्नातक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करा दिया जाएगा। यह काम तेजी से हो इसके लिए भी उपाय किए जा रहे हैं। जब तक परीक्षाएं समाप्त होंगी, तब तक रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Author : Ashok Chaudhary
Loading...

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING