लोक सभा चुनाव 2019: यूपी की 13 सीटों पर शाम पांच बजे तक 47.21 प्रतिशत मतदान

  • 19 May,2019
  • 116 Views
लोक सभा चुनाव 2019:  यूपी की 13 सीटों पर शाम पांच बजे तक 47.21 प्रतिशत मतदान

गोरखपुर: 11 अप्रैल को शुरू हुए लोकसभा चुनाव के लिए आज सातवें और आखिरी चरण में वोटिंग होनी है। आज 8 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है। प्रदेश की सभी 13 सीटों पर मतदाता केंद्रों के बाहर अभी से लाइनों में लगे हैं। सुबह सबसे पहले वोट डालने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ पोलिंग बूथ नंबर 246 में वोट डाला। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर शहर के प्राथमिक पाठशाला गोरखनाथ, झूलेलाल मंदिर के सामने स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया।

 

Live Updates

 

 

वाराणसी व गोरखपुर सहित उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। इन सीटों पर शाम पांच बजे तक 47.21 प्रतिशत मतदान हुआ। सातवें चरण में प्रदेश की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर व राबट्र्सगंज में मतदान हो रहा है।

 

 

 

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए यूपी की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। इन सीटों पर दोपहर एक बजे तक 36.44 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान में सबसे आगे महाराजगंज व गोरखपुर रहे।

 

 

चंदौली के सिकटिया में भाजपा-सपा कार्यकर्ताओं के बीच हुई हाथापाई ने फिर तूल पकड़ लिया है। मुगलसराय भाजपा विधायक साधना सिंह अपने समर्थकों संग पहुंची। तनाव का माहौल। उपद्रवियों को पुलिस ने खदेड़ा। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद।

 

 

 

यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक 22.62 प्रतिशत मतदान हुआ। महाराजगंज सीट पर 11 बजे तक 26.6 प्रतिशत मतदान हुआ। महराजगंज के सिसवा में 25 प्रतिशत, सदर में 26 प्रतिशत, फरेंदा में 27 प्रतिशत, नौतनवा में 26 प्रतिशत और पनियरा में 29 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, देवरिया जिले में दोपहर 11 बजे तक 21.42 प्रतिशत मतदान हुआ। गोरखपुर में 24.46 प्रतिशत मतदान हुआ।

 

 

 

 

वाराणसी में भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने मतदान किया। वह 2009 से 2014 तक वाराणसी से सांसद रहे। उन्होंने मीडिया से कोई बात नहीं की। वहीं, गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव ने कहा कि जनता गठबंधन को पूरा समर्थन दे रही है। पिछले पांच साल में जो भी वादे किए गए थे वो पूरे नहीं हुए। उन्होंने दावा किया कि जैसे 1977 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हार हुई थी वैसा ही इतिहास दोहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन को कांग्रेस से कोई चुनौती नहीं मिल रही है। कांग्रेस सिर्फ अफवाहों पर चल रही है। हमारे लिए कांग्रेस नहीं बल्कि यहां की समस्याएं चुनौतियां हैं।

 

 

चंदौली जिले में पराहूपुर सिकटिया में सपा-भाजपा कार्यकर्ता पोलिंग बूथ के बाहर भिड़ गए। भाजपा कार्यकर्ताओं ने सपा कार्यकर्ताओं द्वारा पिटाई करने का आरोप लगाया है। हालात नियंत्रण में। पुलिस बल मौके पर तैनात है।

 

 

गोरखपुर के जिलाधिकारी के. विजेंद्र पांडियन ने बूथों का किया निरिक्षण

 

 

-बांसगांव में एक पीठासीन अधिकारी के मौत की सूचना है। बूथ संख्या 119 का मामला है। अधिकारी का नाम विनोद श्रीवास्तव बताया जा रहा है।

 

 

 

गोरखपुर में पीठासीन अधिकारी राजाराम की मौत हो गई। ड्यूटी के दौरान तबीयत बिगड़ने से मौत होने की खबर है। पीठासीन अधिकारी अस्थमा की शिकायत थी। पिपराइच थाना के बेला-कांटा बूथ का मामला है। मृतक राजाराम बूथ संख्या 381 के पीठासीन अधिकारी थे। रेलवे महाप्रबंधक दफ्तर के सतर्कता विभाग में तैनात थे।

 

 

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 13 सीटों के लिए 11 जिलों में वोटिंग हो रही है। अब तक 13 सीटों पर 10.06 फीसदी मतदान हो गया है।

 

 

दाऊदपुर के जनता भारती विद्यालय में बूथ संख्या -350 में परिवार के साथ नगर विधायक डाक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल मतदान किया।

 

गोरखपुर में सुबह 9 बजे तक कुल 9.82 फीसदी मतदान हुआ है। गोरखपुर सीट पर 10.06 फीसदी मतदान हुआ है। बांसगांव की तीन विधान सभाओं में कुल 9.42 फीसदी मतदान हुआ है।

 

 

-यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि , चुनाव लोकतंत्र में एक त्योहार है, जिस तरह से लोगों ने इन चुनावों में भाग लिया है वह सराहनीय है। यूपी और पश्चिम बंगाल की तुलना करें, तो पश्चिम बंगाल के विपरीत पिछले 6 चरणों में यूपी से हिंसा नहीं हुई थी।

 

 

वाराणसी में कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने अपने परिवार के साथ मतदान किया।

 

 

महाराजगंज जिले में सुबह 9 बजे तक 9 प्रतिशत मतदान हुआ है। सदर में 11, फरेदा 9, नौतनवा 7.5, पनियरा 11, सिसवा बिधान सभा 6 प्रतिशत मतदान हुआ।

 

 

-सेंट न्यूज इंटर कॉलेज में मतदान कर वापस आते केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ल

 

 

 

 

-केंद्रीय मंत्री और भाजपा-अपना दल (एस) की संयुक्त प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर के सेंट मेरी स्कूल में वोट डाला।

 

 

-वाराणसी के मिर्जामुराद स्थित किसान इंटर कॉलेज मतदान स्थल के बूथ संख्या 15 पर भाजपा एजेंट के अलावा किसी अन्य पार्टी का एजेंट न होने पर पीठासीन अधिकारी ने मतदान नहीं शुरू किया। कांग्रेस का एजेंट आने के बाद 1 घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ। वहीं, लंबी कतार के चलते कई मतदाता बिना मतदान किए वापस लौट गए।

 

 

 

 

 

Author : kapil patel

Share With

आपके लिए

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING