loading...

IND vs WI 1st T20: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट हराया, कुलदीप यादव ने तीन विकेट चटकाए

  • 04 November,2018
  • 99 Views
IND vs WI 1st T20: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट हराया, कुलदीप यादव ने तीन विकेट चटकाए

कोलकाता: टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला गया। टीम इंडिया ने रविवार को वेस्टइंडीज को हराकर पहला टी-20 मैच अपने नाम कर लिया है। भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से करारी मात दी। वेस्टइंडीज की 110 रन की चुनौती का सामना करने उतरी टीम इंडिया ने 13 गेंदें शेष रहते यह मुकाबला जीत लिया।

 

 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की बहुत ही खराब शुरुआत हुई है| वेस्टइंडीज ने निर्धारित 20 ओवर में टीम इंडिया के सामने 110 रन का लक्ष्य रखा। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज़्यादा फेबियन एलेन ने चार चौकों की मदद से 27 रन बनाए। वहीं टीम इंडिया के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने तीन विकेट चटकाए|

 

 

 

 

 

 

 

5वां विकेट:

भारत को मनीष पांडे के रूप में पांचवां झटका लगा, मनीष पांडे 19 रन बनाकर पवेनियन लौट गए।

 

 

चौथा विकेट:

भारत को चौथा झटका केएल राहुल के रूप मे लगा. केएल राहुल (16)  कार्लोस ब्रैथवेट की गेंद पर डैरेन पॉवेल को अपना कैच दे बैठे।

 

 

 

तीसरा विकेट:

टीम इंडिया को लगा तीसरा झटका ,ऋषभ पंत 1 रन बनाकर हुए आउट| पंत को ब्रैथवेट ने ब्रावो के हाथों कैच आउट करवाया।

 

 

 

दूसरा विकेट:

रोहित के मैदान छोड़ते ही दूसरे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन (3) भी कीमो पॉल का शिकार बन गए। पॉल ने धवन को क्लीन बोल्ड कर दिया|

 

 

 

 

 

पहला विकेट:

वेस्टइंडीज के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही। टीम इंडिया को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा (6) के रूप में लगा। रोहित को तेज गेंदबाज ओशेन थोमस ने क्रीज से चलता किया। थोमस की बाहर जाती गेंद रोहित के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर दिनेश रामदीन के दस्तानों में समा गई।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

8वां विकेट:

विंडीज का आठवां विकेट फैबियन एलेन के रूप में लगा। एलेन ने 20 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 27 रन बनाए। एलेन को खलील अहमद ने उमेश यादव के हाथों कैच आउट करवाया।

 

 

 

 

 

7वां विकेट:

वेस्ट इंडीज को सातवां झटका कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट के रूप मे लगा| ब्रेथवेट 4 रन बनाकर आउट हुए|कुलदीप ने अपने आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

 

 

 

 

छठा विकेट:

वेस्टइंडीज को लगा छठा झटका, रॉवमैन पॉवेल के रूप में  वेस्टइंडीज को छठा झटका लगा। पॉवेल ने 4  रन बनाकर आउट हुए| कुलदीप यादव का दूसरा शिकार रोवमैन पॉवेल (4) हुए। पॉवेल को कुलदीप यादव ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया।

 

 

 

 

 

 

 

5वां विकेट:

टीम के स्कोर में अभी 2 रन ही जुड़े थे कि वेस्टइंडीज को डैरेन ब्रावो के रूप में पांचवां झटका लगा। डैरेन ब्रावो ने 5  रन बनाकर आउट। 49 रन पर वेस्टइंडीज की आधी टीम पवेलियन में पहुंच गई। ब्रावो को कुलदीप यादव ने शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवाया।

 

 

 

 

 

चौथा विकेट:

वेस्ट इंडीज को लगा चौथा झटका, वेस्टइंडीज को चौथा झटका अपने सबसे अनुभवी ऑलराउंड किरोन पोलार्ड के रूप में लगा। पोलार्ड (14) को क्रुणाल पांड्या ने मनीष पांडेय के हाथों कैच आउट करवाया।

 

 

 

 

 

 

तीसरा विकेट:

वेस्ट इंडीज को लगा तीसरा झटका, हेट्मेयर को 10 रन पर पवेलियन लौटाया

 

 

दूसरा विकेट:

वेस्टइंडीज को  लगा दूसरा झटका,शाई होप 14 रन बनाकर आउट पवेलियन लौट गए| शाई होप  को मनीष पांडेय ने केएल राहुल के सहयोग से रनआउट कर दिया।

 

पहला विकेट: पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने बेहद निराशाजनक आगाज किया| टीम इंडिया के अनुभवी गेंदबाज उमेश यादव ने वेस्टइंडीज टीम को पहला झटका दिया। उमेश ने ओपनर बल्लेबाज दिनेश रामदीन (2) को दो रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया।

 

 

 

 

कप्तान रोहित शर्मा ने टी-20 में पहली बार खलील अहमद और क्रुणाल पांड्या को आजमाया है। वहीं वेस्टइंडीज ने अपने सबसे भरोसेमंद ऑलराउंडर खिलाड़ी किरोन पोलार्ड को टीम में शामिल किया है।

 

 

 

 

 

 

 

टीमें इस प्रकार हैं

 

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव।

 

 

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फैबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन, ओशाने थॉमस, शाई होप।

 

 

 

 

 

Author : kapil patel
Loading...

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING