loading...

2 अप्रैल से बंद हो रहा है Google+, 5 लाख यूजर्स के डाटा में सेंधमारी बनी वजह

  • 10 February,2019
  • 144 Views
2 अप्रैल से बंद हो रहा है Google+, 5 लाख यूजर्स के डाटा में सेंधमारी बनी वजह

नई दिल्ली: 2अप्रैल से गूगल का सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म Google+ बंद हो जाएगा. गूगल का कहना है कि इसके कम इस्तेमाल और सेफ्टी चैलेंज के कारण इस प्‍लेटफॉर्म को बंद किया जा रहा है. अपने ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने कहा, “Google+ का हिस्सा बनने के लिए हम आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.”

अकाउंट से हटा दिया जाएगा सारा डेटा

बता दें कि गूगल प्लस को इस्तेमाल करने वाले 5 लाख यूजर्स के डाटा में सेंध लगाई गई थी. अब इन लोगों का डाटा सार्वजनिक न हो जाए, इसी को देखते हुए कंपनी ने गूगल प्लस को बंद करने का फैसला किया है. हालांकि गूगल ने यह भी कहा ​है कि उसने उस बग को ठीक कर लिया है, जिसके चलते डाटा में सेंध लगी थी.

गूगल ने फेसबुक को चुनौती देने के लिए गूगल प्लस को लॉन्च किया था. हालांकि यह फेसबुक को टक्कर देने में नाकाम रही.

इसके साथ ही इस पर मौजूद सभी कंज्यूमर के अकाउंट से सारा डेटा भी हटा दिया जाएगा. गूगल ने कहा है कि इससे पहले की Google+ बंद हो जायें. अपना सारा डाटा सेव कर लीजिये. हालांकि गूगल बैकअप के रूप में मौजूद फोटो और वीडियो को डि‍लीट नहीं करेगा.” कंपनी ने Google Plus को बंद करने का फैसला 5 करोड़ से भी ज्यादा यूज़र्स के डेटा की सुरक्षा में दिक्कतें आने के बाद किया था.

4 फरवरी के बाद नहीं खुलेगा कोई भी Google+ प्रोफाइल

अपने ब्लॉग में कंपनी ने साफ कर दिया है कि 4 फरवरी के बाद से कोई भी यूजर Google+ पर नए प्रोफाइल, पेज, इवेंट या कम्यूनिटी नहीं बना पाएगा.गूगल+ के बटन को SIGN इन करने के लिए गूगल SIGN इन से रेप्लेस कर दिया जाएगा.

गूगल ने Google+ को अगस्त 2019 में बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे पहले बंद किया जा रहा है. गूगल जब लांच हुआ था तब इसके यूजर्स की संख्या 450 मिलियन डॉलर्स थी. लेकिन कुछ समय बाद 2015 में इसके 111 मिलियन यानी 11 करोड़ सक्रिय यूजर्स थे.

गूगल ने डेटा डाउनलोड करने के लिए दिया समय

गूगल प्लस उतना लोकप्रिय नहीं हो सका. इसके यूजर्स की संख्या घटती जा रही थी. इसके चलते गूगल ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि अगस्त 2019 वो अपनी ये सेवा बंद कर देगी. लेकिन अपडेट जानकारी के मुताबिक इसे 2 अप्रैल से ही बंद किया जा रहा है. Google+ से अपना डेटा डाउनलोड करने के लिए कंपनी ने यूजर्स को समय दिया है.

Author : Ashok Chaudhary
Loading...

Share With

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING