सावन 2018: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का महीना , इस बार बन रहा है 5 सोमवार का संयोग

  • Author : tvl7
  • 18 July,2018
  • 514 Views
सावन 2018: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का महीना , इस बार बन रहा है 5 सोमवार का संयोग

भगवान शिव का प्रिय सावन का महीना 28 जुलाई से शुरू हो रहा है। सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को है। ऐसा माना जाता है कि सावन के महीन में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस साल सावन का महीना बहुत खास है. पंचांग के अनुसार इस बार सावन का महीना 30 दिनों का है जिसमें पांच सोमवार शामिल हैं. पिछले साल सावन का महीना 29 दिन का था, जिसमें 4 सोमवार शामिल थे.

 

 

आपको बता दें, संक्रांति की गणना के हिसाब से सावन का महीना 16 जुलाई से शुरू हो चुका है। जिसका मतलब है कि पहला सोमवार निकल चुका है। ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में संक्रांति की गणना को ही माना जाता है। पूर्णिमा की गणना के अनुसार सावन 28 जुलाई से शुरू हो रहा है। जिसके अनुसार 30 जुलाई को पहला सोमवार है।

पूर्णिमा की गणना के अनुसार इस बार 30 जुलाई, 6 अगस्‍त और 13 अगस्‍त और 20 अगस्त समेत चार सोमवार होंगे. अगर संक्रांति की गणना को मानें तो इस बार सावन में पांच सोमवार है साथ ही सावन पूरे 30 दिनों का है. इस बार अधिक मास के कारण पांच सोमवार का योग बन रहा है.

 

 

 

इस बार सावन का महीना क्यों है खास
संक्रांति की गणना के मुताबिक इस साल सावन के महीने में रोटक व्रत लग रहा है. शास्त्रों के अनुसार जिस साल सावन में 5 सोमवार होते हैं, उस साल रोटक व्रत लगता है. मान्यता के अनुसार रोटक व्रत यानी 5 सोमवार व्रत रखने वालों की भगवान शिव और माता पार्वती सभी इच्छाएं पूरी करते हैं.

 

 

 

 

सावन के महीने का महत्व
चैत्र के पांचवे महीने को सावन का महीना कहा जाता है. सावन के महीने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. शिवपुराण के अनुसार, भगवान शिव ने सावन के महीने में माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकारा था. सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में व्रत रखने वाली लड़कियों को भगवान शिव के आशीर्वाद से मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त होता है. इस महीने में भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने से पद, प्रतिष्ठा, ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

 

 

28 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू होने जा रहा है। सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है। सावन के महीने में भगवान शिव की आराधना करने पर हर मनोकामना जरूर पूरी होती है। इस बार 19 साल के बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि पूरे 30 दिनों तक सावन का महीना रहेगा। आमतौर पर सावन का महीना 28 या 29 दिनों का होता है। साथ ही इस सावन में 5 सोमवार भी पड़ेगा। जिसे ज्योतिष के नजरिए से काफी शुभ माना जाता है।

सावन के महीने में शिव भक्त सेवा भाव से भोलेनाथ की पूजा-आराधना करते हैं। लेकिन भूलवश भगवान शिव की पूजा करने के दौरान कुछ गलतियां कर देते हैं जिसे उनकी पूजा अधूरी रह जाती है। आज हम आपको सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा के दौरान होने वाली छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बता रहे हैं। जिसे सावन के महीने में नहीं करनी चाहिए।

 

 

 

Tag With

आपके लिए

You may like

Follow us on

आपके लिए

TRENDING