loading...

सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का मुंबई में निधन

  • 02 January,2019
  • 132 Views
सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का मुंबई में निधन

मुंबई: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बचपन के कोच रमाकांत अचरेकर का निधन हो गया। वे 87 साल के थे।  लंबी बीमारी के बाद मुंबई में उनका निधन हो गया। सचिन तेंदुलकर हर मौके पर कहते आए हैं कि रमाकांत आचरेकर ने उनके जीवन में अहम भूमिका निभाई है। बचपन में सचिन के बड़े भाई अजीत तेंदुलकर उन्‍हें कोचिंग के लिए रमाकांत अचरेकर के पास लेकर गए थे।

 

 

 

सचिन के अनुसार, आचरेकर सर की डांट ने उन्‍हें अनुशासन का ऐसा पाठ पढ़ाया जो उनके लिए बेहद काम आया। 1932 में मुंबई में जन्में रमाकांत विट्ठल आचरेकर काफी दिग्गज क्रिकेट कोच रहे हैं। वह मुंबई क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी रहे हैं। लेकिन रमाकांत अचरेकर को दुनिया सचिन तेंदुलकर के गुरू के रूप में याद रखेगी।

 

 

 

खुद सचिन भी मानते हैं कि ये रमाकांत अचरेकर की ही कोचिंग थी जिसने उन्हें क्रिकेट में इतना बड़ा मुकाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर अक्सर अपने कोच के घर जाकर उनकी सेहत की जानकारी लेते रहते थे। आचरेकर को क्रिकेट में योगदान के लिए द्रोणाचार्य अवॉर्ड और पद्म श्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

 

 

 

 

 

सचिन तेंदुलकर: कई छात्रों की तरह, मैंने सर (Ramakant Achrekar sir) के मार्गदर्शन में क्रिकेट की अपनी ‘ABCD” सीखी। मेरे जीवन में उनके योगदान को शब्दों में कैद नहीं किया जा सकता है। उन्होंने उस नींव का निर्माण किया, जिस पर मैं खड़ा हूं।

 

 

 

 

 

 

 

Author : kapil patel
Loading...

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING