loading...

इस चमत्कारिक फल से : कैंसर और एड्स जैसी जानलेवा बीमारियो का रामबाण इलाज

  • 17 July,2018
  • 633 Views
इस चमत्कारिक फल से :  कैंसर और एड्स जैसी जानलेवा बीमारियो का रामबाण इलाज

नोनी प्रशांत द्वीप समूह, दक्षिणपूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत में एक छोटा सा सदाबहार पेड़ है जो अक्सर लावा प्रवाह के बीच बढ़ता है। ऐतिहासिक रूप से, कपड़ों के लिए लाल या पीले डाई बनाने के लिए नॉन का इस्तेमाल किया जाता था। इसे दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था, आमतौर पर त्वचा पर लगाया जाता था।

 

आज, गैर फल, पत्तियां, फूल, उपजी, छाल, और जड़ें अभी भी बीमारियों की लंबी सूची के लिए दवा बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं। हालांकि, इन उपयोगों के लिए noni की प्रभावशीलता साबित नहीं हुई है। गैर-फ्रीज-सूखे फल निकालने का एक अध्ययन राष्ट्रीय पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा केंद्र में चल रहा है, लेकिन परिणाम अभी तक नहीं हैं। इस बीच, एफडीए ने गैर-निर्माताओं को स्वास्थ्य दावों के बारे में कई चेतावनियां जारी की हैं जिनका समर्थन नहीं किया जाता है वास्तव में ऊपर।

 

1- संधिशोथ का इलाज:   फोर्टिस अस्पताल के डॉ अहुजा कहते हैं, “गठिया से ग्रस्त मरीजों की मुख्य शिकायत दर्द है। विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि नोनी का रस दर्द को कम करने में मदद करता है और इसके एनाल्जेसिक गुणों के कारण गठिया में उल्लिखित संयुक्त विनाश को कम करता है “। यदि आप स्वस्थ जीवनशैली का नेतृत्व करते हैं और रोजाना नोनी रस पीते हैं, तो आप गठिया दर्द को कम से कम कर सकते हैं।

 

2- गठिया के कम जोखिम:   गठिया एक प्रकार का गठिया है जो जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल के निर्माण के कारण होता है। बत्रा अस्पताल के डॉ अंशुल भटनागर कहते हैं, “अध्ययनों से पता चला है कि नोनी का रस रक्त में यूरिक एसिड एकाग्रता को कम कर सकता है, जिससे गठिया का खतरा कम हो जाता है।”

 

 

 

3- Fights Aging :   मिरांडा केर की तरह त्वचा चाहते हैं? नोनी का रस विटामिन सी और सेलेनियम के साथ पैक किया जाता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है, त्वचा लोच को बचाता है और वृद्धावस्था के प्रतिकूल प्रभावों को उलट देता है। अपनी त्वचा का ख्याल रखना और स्वस्थ और युवा रखना महत्वपूर्ण है।

 

 

 

4- बुखार का इलाज करता है:   अध्ययन से पता चलता है कि नोनी के रस में एंटीवायरल गुण होते हैं और खांसी, बुखार और शरीर में दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। लाभ उठाने के लिए दैनिक आधार पर नॉन जूस का शॉट लेना महत्वपूर्ण है। डॉ। अंशुल भटनागर का सुझाव है, “यह छोटी मात्रा में सबसे ज्यादा खाया जाता है।”

 

5- Prevents Cancer :   डॉ भटनागर कहते हैं, “नोनी के रस में पूरी तरह से कैंसर से लड़ने वाले पोषक तत्व होते हैं।” पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय केंद्र के अनुसार, “नोनी ने प्रतिरक्षा-उत्तेजक और ट्यूमर-विरोधी गुण दिखाए हैं। नेशनल कैंसर संस्थान स्तन कैंसर की रोकथाम और उपचार के लिए नोनी पर प्रारंभिक शोध को वित्त पोषित कर रहा है। “

Author : tvl7
Loading...

Share With

Tag With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING