शरीर को स्‍वस्‍थ बनाये रखने और बीमारियों से बचाने के लिए इन आहारों का सेवन जरूर करें

  • 25 August,2018
  • 553 Views
शरीर को स्‍वस्‍थ बनाये रखने और बीमारियों से बचाने के लिए इन आहारों का सेवन जरूर करें

 

शरीर को स्‍वस्‍थ बनाये रखने और बीमारियों से बचाने के लिए रोज

की आवश्‍यकता होती है। इसलिए हर रोज ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमें विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्सियम जैसे सारे पौष्टिक तत्‍व मौजूद हों। इनमें हरी सब्जियां, साबुत अनाज, ताजे फल आदि|  स्‍वस्‍थ शरीर के लिए इन आहारों का भी सेवन जरूर करें।

 

 

दही
दही भी हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ बनाये रखने मे मददगार है| इसमें बिलकुल भी फैट नहीं होता है और यह विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे पौष्टिक तत्‍वों का खजाना भी है। इसमें दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों से बचाव की क्षमता होती है। यह खून में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल नामक घातक पदार्थ को बढ़ने से रोकता है, जिससे वह नसों में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित न करे और दिल की धड़कन सामान्‍य बनी रहे। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों का विकास करता है।

 

 

 

 

गुड़
गुड़ का सेवन करना भी एक बेहद उत्तम तरीका है। गुड़ में आयरन फोलेट और कई विटामिन बी शामिल हैं जो हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने के लिए और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मददगार होते हैं। रोज आप खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन कर सकते है

 

 

 

 

 

अंडा
अंडा पौष्टिक तत्‍वों से भरा हुआ आहार है। अंडे मे दो भाग होते है सफेद और जर्दी।एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। सफेद वाले भाग मे लगभग 3.5ग्राम और शेष अंडे के पीले भाग पाया जाता है|
अगर आप व्यायाम करते हैं और कोलेस्ट्रॉल या अन्य बीमारी से ग्रस्त नही हैं तो पूरा अंडा खा सकते है| अंडा प्रोटीन, वसा, कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्‍वों से भरा होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है, आंखों की रोशनी बढ़ाता है, इसमें मौजूद कोलाई नामक तत्व दिमाग को तेज करने का काम करता है। इसके अलावा अंडा खाने से हमारा दिल भी स्वस्थ रहता हैं।

 

 

 

 

 

सूखे मेवे

सूखे मेवे को Healthy Snacks माना जाता है। जिसमे काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट, जैसे सूखे मेवे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर जरूरी पोषण देते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन होता है जो जरूरी है। ये वजन घटाने में भी मदद करते हैं। नट्स का सेवन आप ब्रेकफास्‍ट में, लंच और डिनर के बीच में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के रूप में भी कर सकते है

 

 

 

 

 

 

 

 

किवी फल
किवी फल का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस फल में फाइबर, विटामिन ए और विटामिन इ्र, पोटैशियम जैसे जरूरी पौष्टि‍क तत्‍व पाये जाते हैं। यह एक ही ऐसा फल है जिसमें एक साथ इतने सारे पोषण मिल सकते हैं। इसका सेवन सलाद, डेजर्ट, खानप्रयोग कर सकते हैं।

 

 

 

बेरी 
बेरी खायें कई तरह के होते है जैसे- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी। इनके सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ब्लूबेरी में आप जामुन और ब्लैकबेरी के लिए काले अंगूर खा सकते हैं। ये दिल की बीमारी और कैंसर के खतरे को कम करता है। बेरी एंटी एजिंग भी होती हैं और Memory  को भी बढ़ती है।

 

 

 

 

गाजर 
गाजर में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है। यह कॉलेस्ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने नहीं देता अैर वजन कम करने में भी मदद करता है। सर्दी के मौसम में इसका जूस पीने से कोल्‍ड नहीं होता है। गाजर का जूस इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसके सेवन से त्‍वचा में भी निखार आता है।

 

 

 

 

संतरा
विटामिन सी से भरपूर संतरा पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर है। इसका जूस तो सदियों से औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद पोटेशियम व फोलिक एसिड, कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल के स्तर तथा उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। ये तत्व कोशिकाओ में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन करके दिल को स्वस्थ रखते हैं।

 

 

 

 

स्‍वीट पोटैटो
स्‍वीट पोटैटो यानी शकरकंद को सुपरफूड माना जाता है। इसमें आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं, जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं। इसके सेवन से त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती। यह कैंसर, दिल की बीमारी और दिल के दौरे के खतरे को कम करता है।

 

 

 

 

 

बीन्स
बीन्स पोषण से भरपूर होती है यह हरे रंग की फलियां होती हैं। इसमें प्रोटीन तथा घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है तथा साथ ही साथ वसा कम होता है। जब भी सामान्य पोषक आहार लिया जाता है जिसमें बीन्स का उपयोग किया गया हो तो यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है तथा यह वजन को नियंत्रित रखने में भी सहायक है।

 

 

 

 

Author : tvl7

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

आपके लिए

TRENDING