loading...

कांगो आम चुनाव के सही नतीजे बताए : अमेरिका

  • 04 January,2019
  • 92 Views
कांगो आम चुनाव के सही नतीजे बताए : अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिका ने कांगो से आम चुनाव के सही नतीजे बताने के लिए कहा है|  समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, अमेरिका ने कांगो से आम चुनाव के सही नतीजे बताने के लिए कहा है. साथ ही उसने लोकतंत्र को कमज़ोर करने वालों पर प्रतिबंध लगाने की भी चेतावनी दी है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रॉबर्ट पैलाडिनो ने एक बयान में कहा, “कांगो में 30 दिसंबर को हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा… अब (अधिकारियों को) चुनाव परिणामों की सटीक जानकारी देकर, इस बात की पुष्टि करनी है कि इन मतों को व्यर्थ नहीं किया गया था…”

 

 

 

संयुक्त राज्य अमेरिका उन लाखों कांगो मतदाताओं द्वारा खड़ा है जो 30 दिसंबर को राष्ट्रपति, विधायी और प्रांतीय विधानसभा चुनावों में भाग लेने के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) के चुनाव में गए थे। 1960 में स्वतंत्रता के बाद से, डीआरसी ने कभी भी सत्ता के शांतिपूर्ण, लोकतांत्रिक हस्तांतरण का अनुभव नहीं किया है। इसलिए 30 दिसंबर का चुनाव डीआरसी के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण चुनावों में से एक था।

 

 

 

संयुक्त राज्य अमेरिका डीआरसी(DRC) के राष्ट्रीय स्वतंत्र चुनाव आयोग (CENI) द्वारा कई अंतरराष्ट्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों और मीडिया प्रतिनिधियों को मान्यता से वंचित करने के फैसले से गहराई से चिंतित था। हमने यह भी नोट किया कि मतदान केंद्रों की स्थिति, मतदाता सूचियों की पोस्टिंग, कुछ चुनाव सामग्री की देर से डिलीवरी और पूर्वी डीआरसी में बेनी और बुटेम्बो में चुनाव रद्द करने का CENI का दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय मतदाताओं को भ्रमित कर दिया। फिर भी, इन चुनौतियों के बावजूद, लाखों कांगो के नागरिकों ने अपने मतपत्रों को डालने और अपनी आवाज सुनने के लिए चुनाव के दिन डीआरसी (DRC) पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया। CENI को अब यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन आवाज़ों और वोटों का सम्मान किया जाए।

 

 

 

कांगोल के लोगों के रूप में, इन चुनावों के परिणामों के लिए क्षेत्र, और दुनिया धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करती है, इंटरनेट को बहाल किया जाना चाहिए और मीडिया को स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट करने की अनुमति दी। हम CENI से दृढ़तापूर्वक यह सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं कि मतों की गिनती पारदर्शी और खुले तरीके से की जाए, पर्यवेक्षकों के पास मौजूद हैं, और यह कि CENI द्वारा रिपोर्ट किए गए परिणाम सटीक हैं और प्रत्येक DRC के 75,000 मतदान केंद्रों पर घोषित परिणामों के अनुरूप हैं।

हम 2 जनवरी को व्यक्त DRC की अपेक्षा पर अफ्रीकी संघ चुनाव अवलोकन मिशन का समर्थन करते हैं, कि घोषित परिणाम कांगो के लोगों द्वारा डाले गए मतों के साथ संरेखित हैं। जैसा कि आधिकारिक परिणाम सारणीबद्ध और रिपोर्ट किए जाते हैं, हम डीआरसी सरकार के अधिकारियों, डीआरसी सुरक्षा बलों के नेताओं, विपक्षी पार्टी के नेताओं, नागरिक समाज के प्रतिनिधियों और सभी पक्षों के हितधारकों से कानून का सम्मान करने और हिंसा को अस्वीकार करने का आग्रह करते रहते हैं।

 

 

 

प्रत्येक राष्ट्र के इतिहास में ऐसे क्षण होते हैं जब व्यक्ति और राजनीतिक नेता आगे बढ़ते हैं और सही काम करते हैं। यह DRC के लिए उन पलों में से एक है। जो डीआरसी के संविधान और इस चुनाव के परिणामों के लिए सत्ता से बाहर शांतिपूर्ण, लोकतांत्रिक हस्तांतरण को सक्षम बनाते हैं, जबकि वे लोकतांत्रिक संस्थानों और प्रक्रियाओं को कमजोर करने, डीआरसी की शांति, सुरक्षा या स्थिरता को खतरे में डालने और भ्रष्टाचार से लाभ पाने के लिए जिम्मेदार हैं। जवाबदेह ठहराया जाएगा। जो लोग लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमजोर करते हैं, डीआरसी की शांति, सुरक्षा या स्थिरता को खतरे में डालते हैं, या भ्रष्टाचार से लाभ पा सकते हैं, वे संयुक्त राज्य में खुद का स्वागत नहीं कर सकते हैं और अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से कट सकते हैं।

 

 

 

 

अमेरिका ने कहा है कि, 30 दिसंबर को, लाखों कांगोले शांतिपूर्ण तरीके से मतदान के लिए गए। अब CENI के पास यह पुष्टि करने का समय है कि चुनाव परिणामों की सटीक रिपोर्टिंग सुनिश्चित करके ये वोट बेकार नहीं गए।

 

 

 

 

 

 

Author : kapil patel
Loading...

Share With

You may like

Leave A Reply

Follow us on

Loading...

आपके लिए

TRENDING